अमरावतीविदर्भ

स्व. बालासाहब ठाकरे दुर्घटना बीमा योजना शासन का सहरानीय कदम

दुर्घटनाग्रस्तों को मिलेगी तत्काल सहायता

  • पालकमंत्री यशोमती ठाकुर (Yashomati Thakur) का प्रतिपादन

अमरावती/१८ – दुर्घटनाग्रस्त नागरिकों को तत्काल वैद्यकीय सेवा और उन्हें आर्थिक सहायता दिए जाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा स्व. बालासाहब ठाकरे दुर्घटना बीमा योजना का निर्णय महाविकास आघाडी सरकार द्वारा दिया गया. यह कदम सरकार का सराहनीय है. इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तुरंत वैद्यकीय सेवा मिलेगी और उसका उचित उपचार समय पर होगा. ऐसा प्रतिपादन जिले की पालक मंत्री तथा राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमती ठाकुर ने व्यक्त किया.

पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर ने आगे कहा कि शासन द्वारा चलायी जा रही इस योजना में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति का पहले ७२ घंटो के लिए नजदीकी अस्पताल में उपचार किया जाएगा तथा ३० हजार रुपए तक उपचार के लिए खर्च किए जाएगे. दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति का उपचार अतिदक्षता विभाग में किया जाएगा. दुर्घटना में घायल व्यक्ति की भोजन की व्यवस्था भी यहां पर की जाएगी. उसी प्रकार कोरोना प्रतिबंध उपाय योजना के साथ-साथ अन्य आवश्यक बातों का भी विचार राज्य की महाविकास आघाडी सरकार कर रही है.

दुर्घटनाग्रस्तों को मिलेगी गोल्डन अवर में तत्काल मदद

महाविकास आघाडी सरकार द्वारा स्व. बालासाहब ठाकरे सडक दुर्घटना बीमा योजना चलाने का निर्णय लिया गया है. इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के रास्तों पर दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को मिलेगा. चाहे वह व्यक्ति किसी भी देश या राज्य का हो उस दुर्घटनाग्रस्त को गोल्डन अवर में तत्काल वैद्यकीय सेवा व आर्थिक सहायता उपलब्ध करवायी जाएगी. सर्वेक्षण के अनुसार राज्य के महामार्ग तथा ग्रामीण रास्तों पर हर साल ४० हजार व्यक्ति जख्मी होते है तथा १३ हजार व्यक्तियों की मौत हो जाती है. समय पर वैद्यकीय सुविधा उपलब्ध न होने की वजह से दुर्घटना ग्रस्तो की मौत हो जाती है. तथा जिनका समय पर उपचार हो जाता उनके प्राण बच जाते है. इस योजना के अंतर्गत तुरंत वैद्यकीय सेवा उपलब्ध करवायी जाएगी. यह योजना केवल सडक दुर्घटना के लिए है. इसमें रेलवे दुर्घटना का इसमें समावेश नहीं है.

Related Articles

Back to top button