अमरावतीमुख्य समाचार

चांदूर रेल्वे में किसानों पर लाठी चार्ज

नाफेड के खरीदी केंद्र पर भगदड व हंगामें की स्थिति

* ऐन समय पर पंजीयन रद्द होने से संतप्त हुए थे किसान
* किसानों के आक्रमक होते ही पुलिस ने किया बल प्रयोग
अमरावती/दि. 27 – नाफेड द्बारा की जाने वाली चने की खरीदी आज सोमवार 27 फरवरी से शुरु होने वाली थी. चूंकि इस समय निजी बाजार में चने को 4500 से 4900 रुपए का दाम मिल रहा है. वहीं नाफेड के सरकारी खरीदी केंद्र पर किसानों को चने के लिए 5300 रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिल रहे है. ऐसे में नाफेड की खरीदी केंद्रों के सामने किसानों की अच्छी खासी भीड उमडी और कई किसान बीती रात से ही यहां पर कतार लगाकर जम गए थे. ताकि अगले दिन उनका नंबर लग गया. परंतु खरीदी हेतु पंजीयन को अचानक ही रद्द कर दिए जाने के चलते चांदूर रेल्वे में किसान संतप्त होने के साथ ही आक्रामक भी हो गए. ऐसे में स्थिति नियंत्रण के बाहर जाती देख पुलिस ने किसानों को तितर-पितर करने हेतु हल्का व सौम्य लाठी चार्ज किए. जिसके चलते चांदूर रेल्वे में नाफेड के खरीदी केंद्र पर भगदड वाली स्थिति बन गई.
उल्लेखनीय है कि, इससे पहले जिले के धामणगांव रेल्वे में भी किसानों ने पूरी रात नाफेड की खरीदी केंद्रों पर जागकर निकाली थी. वहीं अब चांदूर रेल्वे में भी ऐसी ही स्थिति बनती दिखाई दी. जहां पर रविवार की रात से ही सैकडों किसान नाफेड के खरीदी केंद्रों के सामने कतार लगाकर जमे हुए दिखाई दिए. लेकिन सोमवार को खरीदी पंजीयन शुरु करने के आदेश ही नहीं आए. जबकि नाफेड द्बारा सोमवार 27 फरवरी को सुबह 8 बजे से चने की खरीदी हेतु किसानों के नामों का पंजीयन शुरु करने की बात कहीं थी. जिस पर भरोसा रखकर किसान पूरी रात कतारबद्ध होकर बैठे रहे और जब उन्हें सोमवार की सुबह ऐन समय पर बताया गया कि, फिलहाल पंजीयन की प्रक्रिया शुरु करने को लेकर कोई आदेश नहीं आया है तथा आज चने की खरीदी हेतु कोई पंजीयन नहीं किया जाएगा, बल्कि पंजीयन की प्रक्रिया 2 मार्च को होगी, तो फसल मंडी परिसर स्थित नाफेड खरीदी केंद्र के बाहर इकठ्ठा हुए किसान बूरी तरह से संतप्त हो गए और उन्होंने खरीदी केंद्र के अधिकारियों सहित मंडी प्रशासन से इस बारे मेें सवाल-जवाब करना शुरु कर दिया. जिसके चलते देखते ही देखते स्थिति बिगडने लगी. जिसे नियंत्रित करने हेतु चांदूर रेल्वे पुलिस ने तुरंत हरकत में आकर हल्का बल प्रयोग करते हुए सौम्य लाठी चार्ज किया. ताकि किसानों की संतप्त भीड की तितर-बितर किया जा सके, जिसकी वजह से यहां पर भगदड वाली स्थिति बन गई. इस भगदड में कई किसान नीचे भी गिर पडे और मामूली रुप से घायल हुए. इस घटना के चलते चांदूर रेल्वे शहर सहित पूरे जिले में अच्छा खासी सनसनी व्याप्त है.
* अब दो मार्च से पंजीयन की प्रक्रिया शुुरु होगी
– दत्तापुर खरीदी केंद्र के अध्यक्ष मांडवगणे ने की घोषणा
इसी बीच धामणगांव रेेल्वे के दत्तापुर स्थित फसल मंडी समिति के अध्यक्ष बबनराव मांडवगणे ने आज होने वाली खरीदी रोकते हुए आगामी 2 मार्च से कृषि उपज मंडी के बडे पुराने यार्ड में पंजीयन कराने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि, आज हुई गडबडी की वजह से पुलिस और मंडी प्रशासन के सदस्यों ने स्थिति पर काबु पाते हुए आज से शुरु होने वाला पंजीयन बंद कर दिया. जिस जगह पंजीयन किया जा रहा था, वह जगह छोटी पडने के कारण अब कृषि उपज मंडी के पुराने यार्ड में पंजीयन कराने का निर्णय लेते हुए 2 मार्च से पंजीयन कराया जाएगा.

Related Articles

Back to top button