अमरावतीमुख्य समाचार

38 वीं सब ज्यूनियर आर्चरी अजिंक्यपद स्पर्धा का हुआ शुभारंभ

अमरावती में जुटे समूचे देश के धनुर्धर

* 900 तीरंदाजों सहित 300 से अधिक कोच व ऑफिशियल का लगा जमावडा

* जिला स्टेडियम पर दिखाई दे रहा धनुर्धरों का कौशल

अमरावती/दि.22- स्थानीय जिला स्टेडियम पर इस समय देश के विभिन्न प्रांतों से आये धनुर्धरों का जमावडा लगा हुआ है, जो यहां पर धनुर्विद्या के रिकर्व, कंपाउंड व इंडियन राउंड क्रीडा प्रकार में अपनी धनुर्विद्या का कौशल दिखा रहे है. इस समय जिला स्टेडियम पर 38 वीं सब ज्यूनियर धनुर्विद्या राष्ट्रीय अजिंक्यपद स्पर्धा का आयोजन आर्चरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा महाराष्ट्र ओलम्पिक एसोसिएशन से संलग्नित महाराष्ट्र आर्चरी एसोसिएशन द्वारा किया गया है तथा अमरावती शहर में आर्चरी की राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन होना शहर के क्रीडा क्षेत्र में एक बडी सम्मानपूर्ण उपलब्धी है.
इस स्पर्धा के संदर्भ में जानकारी देते हुए महाराष्ट्र धनुर्विद्या एसोसिएशन के अध्यक्ष एड. प्रशांत देशपांडे ने बताया कि, 21 से 30 नवंबर तक चलनेवाली इस स्पर्धा में समूचे देश से 18 वर्ष से कम आयुवाले धनुर्धर अपने-अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे है. जिसके लिए अब तक करीब 28 राज्यों की टीम अमरावती पहुंच चुकी है. साथ ही धनुर्विद्या के हर क्रीडा प्रकार विभिन्न राज्यों से आये तीन-तीन सौ धनुर्धर हिस्सा लेंगे. ऐसे में यहां पर विभिन्न राज्यों से कुल 900 धनुर्धर उपस्थित हुए है. जिनके साथ करीब 150 कोच व मैनेजर है और लगभग इतने ही ऑफिशियल भी इस स्पर्धा के लिए अमरावती में उपस्थित हुए है.

 गौरी इन व मणिरत्नम् में भोजन व निवास की व्यवस्था

महाराष्ट्र आर्चरी एसो. के अध्यक्ष एड. प्रशांत देशपांडे ने बताया कि, विभिन्न प्रांतों से आये खिलाडियों की टीमों तथा उनके कोच व मैनेजरों सहित इस स्पर्धा हेतु उपस्थित ऑफिशियल्स् के रूकने की व्यवस्था होटल गौरी इन तथा मणिरत्नम् में की गई है. साथ ही सभी के लिए दिन में जिला स्टेडियम पर तथा रात में होटल गौरी इन व मणिरत्नम् में भोजन का इंतजाम किया गया है. इसके अलावा जिला स्टेडियम से होटल गौरी इन व मणिरत्नम् तक सभी टीमों व ऑफिशियल्स को लाने-ले जाने हेतु 30 व 40 सीटर चार वाहनों का इंतजाम किया गया है.

* यहीं से निकलेंगे इंटरनैशनल व ओलम्पिक खिलाडी

इस स्पर्धा के बारे में जानकारी देते हुए एड. प्रशांत देशपांडे ने बताया कि, इससे पहले पूरे देश में राज्यस्तर पर सब ज्युनियरशिप धनुर्विद्या स्पर्धा ली गई थी. जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करनेवाले खिलाडियों का संबंधित राज्यों की टीम में समावेश किया गया और वे सभी खिलाडी अब राष्ट्रीय स्पर्धा में अपने-अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे है. साथ ही राष्ट्रीय स्पर्धा में व्यक्तिगत व टीम स्तर पर पदक प्राप्त करनेवाले खिलाडियों को राष्ट्रीय टीम में चुना जायेगा, जो आगे चलकर अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं सहित ओलम्पिक स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इस समय अमरावती शहर द्वारा भावी ओलम्पियन्स व इंटरनैशनल खिलाडियों की मेजबानी की जा रही है.

* 23, 26 व 29 को पुरस्कार वितरण

– कल अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल के हाथों बांटे जायेंगे पुरस्कार
कल 21 नवंबर से शुरू होकर आगामी 30 नवंबर तक चलनेवाली इस राष्ट्रीय स्पर्धा के दौरान अलग-अलग क्रीडा प्रकारों के लिए 23, 26 व 29 नवंबर को बेहतरीन खेल प्रदर्शन करनेवाले खिलाडियों को व्यक्तिगत व टीम स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा. इसके तहत कल 23 नवंबर को अपरान्ह 4.30 बजे के उपरांत दैनिक अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल के हाथों इस राष्ट्रीय स्पर्धा के विजेता खिलाडियों को पुरस्कार वितरित किये जायेेंगे.

* एक साथ 55 टार्गेटस् की व्यवस्था उपलब्ध

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि स्थानीय जिला स्टेडियम में तिरंदाजों को निशाना साधने के लिए एक साथ 55 टार्गेट बोर्ड उपलब्ध कराये गये है. शहर के इतिहास में पहली बार इतने टार्गेट बोर्ड लगाये गये है. जहां पर देशभर से आये धनुर्धरों द्वारा अपना क्रीडा कौशल्य दिखाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button