अमरावतीमहाराष्ट्र

मुख्यालय छोडकर मनमाने तरीके से भोकरबर्डी की ग्रापं में ली जा रही है सभा

धारणी तालुका सहकारी शेतकी खरीदी-बिक्री सोसायटी

* कुछ संचालकों का सभा को विरोध, अध्यक्ष की मनमानी
* गरीब किसान सभासदो को भी जाना पडेगा सभा में शामिल होने भोकरबर्डी
धारणी/दि.14– धारणी तालुका सहकारी शेतकी खरीदी-बिक्री सोसायटी की आगामी 22 सितंबर को 75 वीं वार्षिक रिपोर्ट की सभा भोकरबर्डी ग्राम पंचायत में आयोजित की गई है. नियमो के मुताबिक यह वार्षिक सभा मुख्यालय में ही लेना अनिवार्य है. लेकिन कुछ संचालको का विरोध रहने के बावजूद सोसायटी के अध्यक्ष अपने मनमाने तरीके से खुद की ग्राम पंचायत भोकरबर्डी में यह सभा लेने जा रहे है. इस कारण सोसायटी के गरीब आदिवासी किसान सभासदो को सभा के दिन अपने खर्च से 15 किलोमीटर दूरी पर भोकरबर्डी जाना पडेगा.
धारणी तालुका सहकारी शेतकरी खरीदी-बिक्री सोसायटी की स्थापना 11 मई 1949 को हुई है. सोसायटी की इस इमारत में अनेक दुकाने भी है. जो किराए पर दी गई है. वर्तमान में इस सोसायटी के अध्यक्ष पद पर श्रीपाल पाल है. वे जिला परिषद के पूर्व सदस्य भी है. भोकरबर्डी ग्राम पंचायत में श्रीपाल पाल का बेटा उपसरपंच है. इस कारण आगामी 22 सितंबर को सोसायटी की होनेवाली 75 वीं वार्षिक आमसभा मुख्यालय में न लेते हुए भोकरबर्डी ग्राम पंचायत में आयोजित की गई है. भोकरबर्डी में यह सभा लिए जाने से कुछ संचालको ने इसका विरोध भी किया. लेकिन अध्यक्ष श्रीपाल पाल नियमो को नजरअंदाज कर मनमाने तरीके से धारणी से 15 किलोमीटर दूर भोकरबर्डी ग्राम पंचायत में यह सभा लेने जा रहे है. इस कारण गरीब आदिवासी किसान सभासदो को भी इस सभा में शामिल होने के लिए भोकरबर्डी जाना पडेगा. इसको लेकर सोसायटी संचालक व सभासदो में तीव्र असंतोष व्याप्त है.

* ट्रैक्टर की नीलामी को लेकर भी अनेक चर्चा
चर्चा है कि चार माह पूर्व सोसायटी की तरफ से एक ट्रैक्टर की नीलामी की गई थी. नियमानुसार किसी भी साहित्य की नीलामी करनी होती है तो संस्था अथवा सोसायटी को इसके लिए विज्ञापन देना पडता है. उसके बाद निविदा प्रक्रिया चलाई जाती है. लेकिन बगैर विज्ञापन जारी किए आपसी मिलीभगत से ट्रैक्टर की नीलामी किए जाने की चर्चा है.

* व्यवस्थापक की चुप्पी
धारणी तालुका सहकारी खरीदी-बिक्री सोसायटी के व्यवस्थापक सतीश पटोरकर से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि, वे अध्यक्ष व संचालक मंडल की बिना अनुमति के कोई जानकारी नहीं दे सकते. इस कारण यह सोसायटी अध्यक्ष महोदय की कितने दबाव में काम कर रही है यह बात स्पष्ट होती है. यह भी बता चला है कि श्रीपाल पाल ने इसके पूर्व कलमखार में भी सभा का आयोजन किया था.

Related Articles

Back to top button