अमरावती

श्रीमती केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय में कैंसर पर व्याख्यान

महाविद्यालय हेल्थ केयर समिति का आयोजन

अमरावती/ दि.20– स्थानीय श्रीमती केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय की हेल्थ केयर समिति द्वारा आज महाविद्यालयीन प्राध्यापक एवं कर्मचारियों हेतु कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से कैसे बचे इस विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर स्टॉप कैंसर मिशन नागपुर की एनजियो पायल डोलस ने सविस्तार मार्गदर्शन किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विजय कुमार भांगड़िया ने की.
सर्वप्रथम कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए हेल्थ केयर समिति की समन्वयक डॉ ज्योति मंत्री ने कहां की हेल्थ केयर समिति अपने छात्रों एवं महाविद्यालय परिवार के संपूर्ण सदस्यों के लिए बीमारियों की रोकथाम एवं बचाव हेतु इस तरह के कई कार्यक्रम का आयोजन हर साल करती हैै. इसी श्रृंखला में आज ’स्टॉप कैंसर मिशन’ नागपुर एनजीयो पायल डोलस का व्याख्यान रखा गया. डॉ ज्योति मंत्री ने आगे कहा कि इस तरह के स्वास्थय विषयक कार्यक्रम हमेशा महाविद्यालय में आयोजित किए जाएंगे. इस प्रकार के कार्यक्रम लिए जाने हेतु संस्था के अध्यक्ष वसंत कुमार मालपानी एवं सचिव डॉ श्री गोविंद, लाहोटी की सदैव सकारात्मक भूमिका रही है.
स्टॉप कैंसर मिशन की एनजीओ पायल डोलस ने कैंसर पर सविस्तार मार्गदर्शन करते हुए बताया कि किन-किन वजहों से और कौन-कौन से प्रकार के कैंसर होते है पायल डोलस ने जीवन में सकारात्मक सोच खान-पान की उचित व्यवस्था साथ ही व्यायाम तथा नियमित वैद्यकीय जांच कराने के लिए भी उपस्थितों को आवाहन किया और कहा कि व्यसन व जंक फूड खाने से बचे. प्लास्टिक इस्तेमाल न करें अत्यधिक कलर वाली चीजें न खाए एवं तनावमुक्त रहे. पायल डोलस ने आपने लगभग पौने दो घंटे के व्यायख्यान में अनेकों उदारहण भी दिए जिससे उपस्थित महिाविद्यालय परिवार के सदस्य प्रभावित हुए.
पायल डोलस ने उपस्थितों को कहा कि यदि हम सजग ना हुए तो आगे हर 3 लोगों में से एक को कैंसर होगा. कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य डॉ विजय कुमार भांगड़िया ने भी इस समय अपने संबोधन में कहा कि सचमुच यह भयंकर बीमारी हमारे संपूर्ण भारत वर्ष में फैली है जिसके लिए हम सभी को सचेत रहकर नियमित अपनी जांच कराते हुए हमें एक स्वस्थ जीवन जीना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन डॉ सुनील मावस्कर ने किया तथा आभार प्रो डॉ सोनल चांडक ने माना. इस समय महाविद्यालय परिवार के सदस्य उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button