अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

फली तेल स्थिर, सोयाबीन भडका

केेंद्र की घोषणा का असर

* 20 रूपए किलो बढे दाम
अमरावती/ दि. 16 – मूंगफली को छोडकर सभी प्रकार के खाद्य तेलों के दाम में चार दिनों में 15 से 20 रूपए प्रति किलो की तेजी आने से व्यापारियों की बल्ले- बल्ले हो गई. वही आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ जाने की हकीकत है. सरकार ने सोयाबीन के दाम बढाने की दृष्टि से विदेशों से आयात होते कच्चे और रिफाइंड खाद्य तेलों पर आयात शुल्क में भारी बढोत्तरी किए जाने से यह तेजी आने की जानकारी प्रमुख व्यवसायी मनोज रमेश शर्मा ने अमरावती मंडल को दी. उन्होंने बताया कि मूंगफली के रेट अभी कायम है. बारिश की अंतिम रिपोर्ट आने के बाद दाम में चढ उतार हो सकते हैं.
* सभी ब्रांड में तेजी
फली तेल के अलावा सोयाबीन, सरकी, राइसब्रान, सूर्यफूल के तेलों के दाम भडके है. मनोज शर्मा के मुताबिक आयात शुल्क बढाने के साथ- साथ देश के कई हिस्सों में अधिक बारिश की वजह से भी एकदम चार दिनों में 20 रूपए प्रतिकिलो की तेजी आयी है. सोयाबीन का 15 किलो का टीन चार दिन पहले 1750 रूपए का था. वह 2 हजार रूपए हो गया है. ऐसे ही सरकी तेल के दाम 1800 से 2100 रूपए हो गये हैं. राइसब्रान के रेट 15 रूपए किलो बढे है. फली तेल 180 रूपए फुटकर रूप से प्रतिकिलो पर स्थिर है.
* कच्चे तेल का आयात महंगा
मनोज शर्मा ने बताया कि विदेशों से आते खाने के क्रुड ऑइल की आयात महंगी हो गई है. शुल्क 20 प्रतिशत बढा दिया गया है. ऐसे ही रिफाइंड तेल में भी 25 प्रतिशत आयात शुल्क बढाए जाने से अमरावती में तेल मार्केट में दाम भडक गये हैं. महंगाई को तडका लगा है.
* और बढने की भी आशंका
तेल के दाम और बढने की आशंका सक्करसाथ के व्यापारियों ने व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि देश के तिलहन उत्पादक भागों में बारिश अधिक हुई है. जिससे पैदावार पर असर हो सकता है. इसलिए आनेवाले दिनों में बारिश की रिपोर्ट पश्चात तेल मार्केट का आकलन सामने आयेगा. स्पष्ट है कि उत्पादन कम होने पर फली सहित तेलों के दाम में तेजी आयेगी. महंगाई बढेगी. सोयाबीन तेल के रेट 135 रूपए प्रतिकिलो और 120-125 रूपए लीटर हो जाने की जानकारी होल सेल तेल व्यापारी ने दी.

Related Articles

Back to top button