अमरावतीमुख्य समाचार

नींबू 300 रूपए सैकडा

गर्मी की आहट

* पत्तेदार सब्जियां सस्ती
अमरावती/ दि.11-गर्मी अभी शुरू नहीं हुई है और नींबू के रेट बढ रहे है. बाजार सूत्रों की माने तो अचानक दामों में बढोत्तरी हो गई है. नींबू 300 रूपए सैकडा हो गया है. जानकार बताते है कि ग्रीष्मकाल में नींबू के रेट हमेशा ही बढते है. इस बार फरवरी में ही दाम बढे है. थोक मंडी में 200 रूपए सैकडा नींबू फुटकर में 300 रूपए अथवा 10 रूपए के 4 के रेट से मिल रहे है. हालाकि शहर में नींबू की आवक रोजाना की तरह बनी हुई है. फिर भी छोटे दुकानदार छोटे-बडे आकार देखकर नींबू देते है. उसमें भाव भी कम ज्यादा कर देते है. उधर आम लोगों का कहना है कि गर्मियों में और अधिक तेजी आने की संभावना है.
* मांग अधिक, आपूर्ति कम
फल तथा सब्जी मार्केट के आडतिया ने बताया कि नींबू के महंगे होने के अनेक कारण है. देश में मानसून अच्छा था. सितंबर- अक्तूबर में काफी बारिश हुई. अधिक बारिश के कारण नींबू के बागों को नुकसान पहुंचा. मांग ज्यादा तथा आपूर्ति कम होने से नींबू के दाम बढते नजर आ रहे है.
* पत्तेदार सब्जियां सस्ती
इन दिनों भाजी मार्केट में पत्तेदार सब्जियां सस्ती बिक रही है. पत्ता गोबी 10 से 12 रूपये, पालक 20 रूपए, मेथी 30 रूपए के रेट से बेची जा रही है. ऐसे ही अन्य पत्तेदार सब्जियों के दाम में भी गिरावट है.
* गर्मियों में 10 रूपए के दो
नींबू के बढते दामों के बीच जानकारों ने पिछले साल के हालात की याद दिलाई. जब नींबू 10 रूपए के दो बेचे गए थे. नींबू की आवक मुख्य रूप से दक्षिणी राज्यों से होती है. आमद पर असर होने से ही दाम में मंदी या तेजी रहती है. इतना अवश्य है कि एक माह बाद रेट और बढ सकते है.

Related Articles

Back to top button