अमरावतीमुख्य समाचार

नींबू के दाम छू रहे आसमान, गृहणियों का बजट गडबडाया

दस रुपए में दो नग, शरबत के दाम भी बढ़े

* गर्मी में स्वास्थ्यवर्धक है नींबू
अमरावती/दि.१८- गर्मी में झुलसाती तपन से राहत पाने के लिए लोग नींबू शरबत पीना पसंद करते है. बढ़ते तापमान से गर्मी की लहर से नागरिक सहमे हुए हैं. ऐसे में हर कोई गर्म पानी में शीतपेय पीना पसंद करते है. लेकिन अब हर घर में इस्तेमाल होने वाले नींबू की कीमत इन दिनों आसमान छू रही है. एक समय में जहां ५० से ६० रुपए प्रति किलो मिलने वाले नींबू की कीमत अब बढ़कर २०० रुपए से अधिक हो गई है और दो से तीन नींबू बाजार में १० रुपए में बिक रहे हैं. जिसके कारण गृहणियों के रसोई का बजट गडबडाया है.
* नींबू विटामिन ‘सी’ से भरपूर
नींबू विटामिन ‘सी’ से भरपूर होते हैं. नींबू को ‘विटामिन सी’ का अच्छा स्रोत माना जाता है. गर्मियों में नींबू हमें हाइड्रेटेड रखता है, तथा नींबू पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. गर्मियां आते ही नींबू की डिमांड बढ़ गई है. लेकिन उसकी तुलना में आपूर्ति नहीं होने से नींबू के भाव में तेजी आई है. दाम बढ़ने से नींबू की खरीद पर भी असर पड़ा है और कई लोगों ने नींबू की खरीदना कम कर दिया है. कुछ ही लोग नींबू खरीदते दिखाई देते है.
* सब्जियों के भी दाम बढे़
नींबू के साथ ही भिंडी, कद्दू, मिर्च और पत्तेदार सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं. सर्दियों में भारी कोहरे से फलधारणा पर असर पड़ा. नींबू की खेती के लिए गर्मियों में पानी की काफी जरूरत होती है. यदि पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो तो फलधारणा भी अच्छी होती है. लेकिन तेज गर्मी के कारण नींबू महंगे हो गए. रसवंती, शरबत की दुकानों पर नींबू का उपयोग बड़ी मात्रा में होता है. यदि गर्मी में पारा चढ़ता है, तो नींबू की कीमत समान रहेगी.
* खरीदना संभव नहीं हो रहा
ऑफिस जाने वाले आम लोगों के साथ-साथ दिहाडी मजदूर, दैनिक काम करने वाले लोग गर्मियों में बढ़ते तापमान से खुद को बचाने के लिए नींबू का शरबत पीते हैं. लेकिन नींबू के दाम काफी बढने से आम लोगों को खरीदना संभव नहीं हो रहा. नींबू शरबत के दाम भी विक्रेताओं ने बढ़ा दिए है. नींबू शरबत की गाडियों पर १० से १५ रुपए में नींबू शरबत मिल रहा है.

Related Articles

Back to top button