अमरावतीमहाराष्ट्र

आवक घटने से निंबू के दामों में हुई वृध्दि

गरमी बढने से बढी निंबू की मांग

निंबू शरबत विक्रेताओं की मांग से भी कम है आवाक
अमरावती/दि.19– गरमी की तपन बढने के बाद निंबू की मांग बढ रही है. विगत कुछ दिनों से बाजार में निंबू की आवक में कमी आ रही है. आने वाले कुछ दिनों में निंबू के दामों में भी बढोत्तरी हो सकती है. खुदरा बाजार में 15 दिनों के पूर्व दस रुपये में चार निंबू मिल रहे थे. हाल में बाजार पांच रुपये का एक निंबू मिल रहा है. वही शहर के विभिन्न चौराहों पर स्थित निंबू शरबत विक्रेताओं की ओर से निंबू की मांग बढ रही है. देखा जाए तो मांग बढने के बावजूद निंबू की आवक में कमी दिखाई पड रही है.

मार्केट यार्ड में फल बाजार में विगत पिछले महिने में हर रोज दो से ढाई हजार निंबू की बोरी की आवाक होती है. गरमी की तपन बढने के बाद निंबू की मांग बढी है. मवेशी चालकों व निंबू शरबत विक्रेताओं की ओर से निंबू की मांग बढी है. मांग की तुलना में आवक बहुत ही कम प्रमाण में होने से बाजार में निंबू की कमी दिखाई पड रही है. जिसके कारण निंबू की किमतों में इजाफा हो सकने की संभावना निंबू विक्रेता व्यापारियों ने दर्शाई है. मार्च महिने में निंबू की मांग में वृध्दि हो सकती है.

* मांग की तुलना में कम आवक
मार्च महिने में निंबू की मांग में बढोत्तरी हो रही है. गरमी शुरू होने से निंबू की आवक कमी हो रही है. मांग की तुलना में निंबू की आवक बहुत कम है. पिछले कुछ दिनों से निंबू के दामों में भी वृध्दि हो सकती है.
रोहन जाधव, निंबू विक्रेता

* 1 निंबू 5 रुपये का
पिछले 15 दिनों में निंबू की एक बोरी को 500 रुपये का भाव मिल रहा था. खुदरा बाजार में अभी निंबू की एक बोरी की विक्री प्रतवारीनुसार 700 से 1500 रुपये भाव में की जा रही है. बाजार में दस रुपये में पांच निंबू मिलते थे. बाजार में एक निंबू पांच रुपये का हो चुका है.

Related Articles

Back to top button