अमरावतीमहाराष्ट्र

बढ़ती मांग के कारण निंबू के भाव बढ़े

शरीर के लिए स्वास्थदायी रहे एक निंबू के लिए गिनने पड रहे 10 रुपए

अमरावती /दि.29– कुछ दिन पूर्व 10 रुपए में 5 से 6 नग मिलने वाले निंबू के भाव काफी बढ़ गए है. पिछले कुछ दिनों से बाजार में निंबू की शेष न रहने से विक्रेताओं द्वारा निंबू महंगे भाव में बेचे जा रहे है. 10 रुपए में दो अथवा तीन निंबू वर्तमान में दिए जा रहे है. दामवृद्धि का लाभ किसानों को हो रहा है. उनके माल को दो पैसे ज्यादा भाव मिल रहे है. लेकिन इससे आम नागरिकों को पैसे अधिक गिनने पड रहे है.
ग्रीष्मकाल के दिनों में निंबू की काफी मांग रहती है. विविध होटल, खाद्य पदार्थ की हाथगाडी पर, निंबू शरबत वाले के पास तथा निंबू से तैयार किए जानेवाले पदार्थ के लिए निंबू की आवश्यकता रहती है. इसके अलावा निंबू में सायट्रिक ऍसीड, सी-जीवनसत्व रहने से वैद्यकीय दृष्टि से उसका महत्व अधिक है. साथ ही धूप में निंबू शरबत गुणकारी रहने से खाने में भी निंबू बडी संख्यामें इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा रसवंतीगृह, ज्यूस सेंटर आदि स्थानों पर निंबू अधिक इस्तेमाल किया जाता है. इस कारण ग्रीष्मकाल में निंबू की मांग अधिक रहने से भाव बढ़ने लगते है. लेकिन इस बार ग्रीष्मकाल की शुरूआत में ही एक सप्ताह के भीतर निंबू के भाव काफी बढ़ गए है. इस कारण होटल और भोजनालय में निंबू नदारद दिखाई देने लगे है. अमरावती जिले के आसपास के परिसर से निंबू बाजार में पहुंचते है. निंबू से तैयार होनेवाले लिक्वीड के लिए भी निंबू की काफी आवश्यकता रहती है. इसके अलावा शरबत, स्क्वै2श के लिए भी निंबू आवश्यक रहता है. निंबू की कींमत बढ़ने से उससे संबंधित वस्तुओं के मूल्य में भी अपनेआप बढ़ोतरी हो गई है. केवल ग्रीष्मकाल के शुरूआत में ही यह भाव बढ़नेसे आगामी कुछ दिनों में निंबू और महंगे होने की जानकारी विक्रेताओं ने दी है. कुछ दिनों से निंबू के भाव कम हो गए थे. इस कारण किसानों का नुकसान हो गया था. अब भाव बढ़ने से किसानों को लाभ हो रहा है.

* रोग प्रतिबंधक निंबू
निंबु के अनेक फायदे रहने से मानवी शरीर को निंबू आवश्यक रहने की बात है. इसके अलावा निंबू का जीवनसत्व से रहने के कारण यह शरीर को पोषके रहता है. सब्जियों मेें व अन्य पदार्थ में निंबू का बडी संख्या में उपयोग होता है. रोज के भोजन में निंबू का इस्तेमाल करने से लाभ मिल सकता है. अनेक बार अपचन होने पर निंबू का रस लिया जाता है. गर्मीयों में निंबू का शरबत नियमित रुप से उपयोग करना गुणकारी है.

Related Articles

Back to top button