अमरावतीमहाराष्ट्र

ग्रीष्मकाल की आहट होते ही निंबू के भाव बढे

बाजार में 60 रुपए प्रति किलो भाव

अमरावती /दि. 28– शहर के बाजारपेठ में पिछले कुछ दिनों से निंबू की मांग बढी है. ऐसे में निंबू के भाव भी बढ गए है. अमरावती शहर और जिले की तहसीलों के बाजारपेठ में निंबू 60 रुपए प्रति किलो मिल रहे है. इस कारण गृहिणीयों को काफी परेशानी हो गई है. निंबू स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. रसोईघर में निंबू बगैर गृहिणी का काम शुरु नहीं होता. हर पदार्थ में निंबू का इस्तेमाल किया जाता है. खाना खाने के बाद निंबू पानी पिने की अनेको को लत रहती है. ऐसे में पिछले एक सप्ताह से जिले का तापमान बढता जा रहा है. यह ग्रीष्मकाल की आहट है.

* अन्य जिलो से निंबू की आवक
जिले में निंबू का क्षेत्र कम है. इस कारण अन्य जिलो से निंबू की आवक अधिक होने से भाव भी बढे है. कृषि विभाग फल बाग उत्पादन में निंबू का समावेश कर रहा है. लेकिन किसानों की रुची सीताफल, संतरा, मोसंबी उत्पादन पर अधिक है.

* तापमान बढते ही बढने लगे भाव
ठंड के मौसम में निंबू के भाव नियंत्रण में थे. लेकिन तापमान में जैसे-जैसे बढोतरी हो रही है वैसे निंबू के भाव भी बढ रहे है. शहर व ग्रामीण क्षेत्र के बाजार में निंबू के भाव बढे दिखाई देते है. प्रति किलो 60 रुपए तक निंबू के भाव पहुंच गए है. इस कारण गृहिणीयों को निंबू का इस्तेमाल करते समय विचार करना पड रहा है.

* आमचूल का इस्तेमाल करने मजबूर
निंबू पानी पिनेवालों को भी अब सोचना पड रहा है. ग्रीष्मकाल में निंबू शरबत के भाव भी बढने की संभावना है. इस कारण निंबू की बजाए आमचूल का इस्तेमाल करने गृहिणीयां मजबूर हो गई है. बाजार में निंबू के भाव वर्तमान में 60 रुपए किलो है. आगामी माह में तापमान बढते ही भाव और बढने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button