अमरावती

नींबू के दाम छू रहे आसमान

बाजार में 140 से 150 रुपए किलो

अमरावती/दि.28 – राज्य सहित जिलेभर में बढते तापमान के चलते नींबू की मांग बाजार में बढ गई है. किंतु बाजारों में नींबू की आवक कम होने की वजह से नींबू के दाम आसमान छू रहे है. बाजारों में 140 रुपए से लेकर तो 150 रुपए किलो तक नींबू की बिक्री की जा रही है. केवल मांग बढने पर दामों में वृद्धी नहीं हुई, बल्कि नींबू का उत्पादन कम होने की वजह से दाम बढे है. बढते दामों का लाभ किसानों को अत्यंत कम प्रमाण में हो रहा है. किंतु खुदरा विक्रेताओं को अधिक लाभ हो रहा है.

किसानों को करना पडता है समस्याओं का सामना

बाजार में नींबू पहुंंचने तक नींबू उत्पादक किसानों को करना पडता है अनेकों समस्याओं का सामना. जिसमें वाहन खर्च,दलाली, हमाली यह सब खर्च होने के पश्चात नींबू उत्पादक किसानों को मात्र 100 रुपए किलो के दाम दिए जाते है.

आवक कम होने की वजह से दाम बढे

नींबू का उत्पादन कम मात्रा में होने की वजह से बाजारों में आवक कम है. जिसकी वजह से नींबू को अच्छे दाम दिए जा रहे है. मांग के अनुसार आवक अत्यंत कम है, जिसकी वजह से दाम बढे है.

किसानों के पल्ले सिर्फ निराशा ही

पिछले साल बेमौसम की बारिश के चलते नींबू की फसल को नुकसान हुआ था. इस बार नींबू का उत्पादन कम होने की वजह से बाजार में नींबू के दाम बढे है. किंतु बाजार तक माल पहुंचाने में किसानों को अनेक खर्चो का सामना करना पडता है आखीर किसानों के पल्ले निराशा ही आती है.
– एक किसान

नींबू उत्पादक किसान बेहाल, व्यापारी मालामाल

जिले में सर्वाधिक नींबू की खेती वरुड, मोर्शी तहसील में की जाती है. इस बार नींबू का उत्पादन अच्छा होगा ऐसी आशा नींबू उत्पादक किसानों ने लगा रखी थी. किंतु बीच में बेमौसम की बारिश के चलते उत्पादन में कमी आयी है और नींबू को बाजार में अच्छे दाम मिल रहे है किंतु संतरा उत्पादक किसान बेहाल है वहीें व्यापारी नींबू के बढते दाम को लेकर मालामाल है.

Related Articles

Back to top button