अमरावतीमहाराष्ट्र

विद्यापीठ के छात्रावास में घुसा तेंदुआ

श्वान का किया शिकार, सीसीटीवी मेंं घटना कैद

अमरावती/दि. 10– संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ में आए दिन तेंदुए का संचार रहता है. लेकिन 5 जनवरी को छात्राओं के छात्रावास में प्रवेश कर तेंदुए ने श्वान के बच्चे का शिकार किया. यह संपूर्ण घटनाक्रम वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है. इस संदर्भ में विद्यापीठ प्रशासन ने वनविभाग को पत्र दिया है.

विद्यापीठ से सटकर वन विभाग का घना जंगल है और वहीं तालाब भी है. इस तालाब पर विविध प्रजाति के वन्यप्राणी, पक्षी अपनी प्याज बुझाने के लिए आते हैं. इसी कारण शिकार के लिए तेंदुए का तालाब और विद्यापीठ परिसर में संचार रहता है. इस परिसर में 4 से 5 साल में तेंदुए अक्सर दिखाई देता है. तेंदुए से किसी को कोई नुकसान अथवा खतरा न होने के लिए विद्यापीठ ने परिसर के अनेक महत्वपूर्ण स्थानों पर ‘अलर्ट’ के रुप में फलक लगाया हुआ है. इसके पूर्व विद्यापीठ में छात्रावास परिसर में श्वान और बंदरों का शिकार करने के लिए तेंदुआ दिखाई दिया है. लेकिन पिछले सप्ताह में शुक्रवार को छात्राओं के छात्रावास क्रमांक 1 के भीतर घुसकर उसने श्वान के बच्चे का शिकार किया. इस घटना के कारण कर्मचारी और छात्राओं में भारी दहशत निर्माण हो गई है.

* कुलगुरु का बंगला और छात्रावास परिसर तेंदुए का ‘स्पॉट’
विद्यापीठ में कुलगुरु का बंगला, शारिरीक शिक्षण विभाग का कार्यालय, रसायनशास्त्र विभाग परिसर और छात्राओं के छात्रावास क्रमांक 1, 2 और 3 परिसर में तेंदुए के संचार का मुख्य ‘स्पॉट’ है. यह बात सीसीटीवी कैमरे मेंं कैद हुई गतिविधियों से स्पष्ट हुई है. विद्यापीठ परिसर में दो तेंदुए रहने की जानकारी सुरक्षारक्षक ने दी है.

* वनविभाग को किया सूचित
5 जनवरी की रात 2 बजे के दौरान छात्राओं के छात्रावास क्रमांक 1 परिसर में तेंदुए ने श्वान के बच्चे का शिकार किया. तेंदुए का बंदोबस्त करने के लिए वनविभाग को पत्र दिया है.
– रवींद्र सयाम,
उपकुलसचिव (सुरक्षा विभाग)

Related Articles

Back to top button