अमरावतीमुख्य समाचार

चिंचोली में तेंदुए ने किया बछडे का शिकार

धामणगांव तहसील में दहशत

* परिसर के खेती के काम हुए प्रभावित
धामणगांव रेलवे/ दि.21– तहसील के चिंचोली गांव में गाय के एक बछडे का तेंदुए ने शिकार किया. जिसस परिसर में दहशत का वातावरण निर्माण हुआ है. इस क्षेत्र में तेंदुआ होने की बात स्पष्ट हुई है. खेत परिसर में तेंदुए के पदचिन्ह स्पष्ट दिखाई दिये है. पदचिन्ह वन विभाग व्दारा लिये गए. इस बीच खेत में गेहूं की कटाई करना जरुरी है, परंतु तेंदुए का खौंप निर्माण होने के कारण काम रुके पडे है.
बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से चिंचोली खेत परिसर में तेंदुए का आवागमन होने की जानकारी परिसर के गांववासियों ने वन विभाग को दी थी. इस बीच उस तेंदुए ने चिंचोली के योगेश्वर गायकवाड नामक किसान के खेत में गाय के बछडे का शिकार किया. जिससे परिसर के गांववासियों में तेंदुए का डर निर्माण हुआ है. तेंदुआ हिंसक प्राणी है, वह कभी भी हमला कर सकता है. इस डर के मारे खेतों में गेहूं की कटाई का काम ठप्प हो गया. सिजन होने के बाद भी बडे डर के मारे खेत में मजबूरी में जा रहे है. इस बीच वन विभाग व्दारा घटनास्थल का पंचनामा वनरक्षक रजनी भुजाडे की टीम ने किया. नागरिक सतर्क रहे, ऐसा आह्वान वनपाल किशोर धोत्रे ने किया.

तेंदुए को कैद करे
वन विभाग व्दारा उस तेंदुए को तत्काल कैद किया जाए, ऐसी मांग ग्रामवासियों ने की है. तेंदुआ कैद नहीं किया गया, जिसके कारण किसान व खेत मजदूरों की आर्थिक स्थिति बिगडने लगी है. इसके अलावा रात के समय अपनी फसल की सुरक्षा के लिए खेत में जाने वाले किसानों को अपनी जान हथेली पर रखकर रात बीताना पडता है. तेंदुए की दहशत के कारण इस क्षेत्र के काम ठप्प पडे है. तेंदुए की परिसर में दहशत निर्माण हुई है. इसे देखते हुए वन विभाग तेंदुए को पकडे, ऐसी मांग ग्रामवासियों ने की है.

नागरिक सावधान रहे
खेत परिसर में तेंदुए ने गाय के बछडे का शिकार किया है. खेत में तेंदुए के पदचिन्ह भी दिखाई दिये है. उसे परिसर में तेंदुए के आवागमन की बात स्पष्ट हुई है. वन विभाग व्दारा हरसंभव प्रयास किये जा रहे है, फिर भी परिसर के गांववासियों को सावधानी बरतना चाहिए, खेत में जाते समय अकेले न जाए साथ में लाठी, टार्च और ध्वनी करने वाले यंत्र लेकर जाए.
– पवार, वन अधिकारी, धामणगांव रेलवे

Related Articles

Back to top button