अमरावती

कृषि महाविद्यालय प्रांगण में एक माह से तेंदूए का आवागमन

वन विभाग ने दी सावधान रहने की चेेेतावनी

* महाविद्यालय परिसर में तेंदूआ पकडने के लिए रखा पिंजरा
* प्राध्यापक, प्राचार्य व कर्मचारियों ने किये दर्शन, कॉलोनी में दहशत
अमरावती/ दि.10– इससे पहले वडाली के जंगल, पुराना-नया बायपास, विद्यापीठ परिसर में तेंदूए के आये दिन दर्शन होते थे. इसके बाद अब शहर के श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय परिसर में पिछले एक माह से तेंदूए का आवागमन शुरु रहने की बात स्पष्ट हुई है. जिससे परिसर में दहशत निर्माण हुई है. परिसर में लगी घनी झाडियों की आड में तेंदूआ लोक बस्ती में न आये, इसकी सावधानी बरतते हुए महाविद्यालय प्रांगण में एक पिंजरा लगाया गया है. वन विभाग ने लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी हेै.
श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय परिसर में पिछले एक माह से तेंदूए का आना-जाना लगा है, ऐसा कहा जा रहा था, मगर इस बात पर किसी को यकीन नहीं हा रहा था. ऐसे में महाविद्यालय के प्राचार्य, प्राध्यापक, कर्मचारियों को तेंदूए के दर्शन हुए. जिससे तेंदूआ यहां होने का सभी को विश्वास हुआ. खास बात यह है कि, महाविद्यालय के सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुआ है. तेंदुए को पकडने के लिए वन विभाग ने महाविद्यालय प्रांगण में पिंजरा लगाया है. साथ में ट्रैप कैमरा भी लगाया गया.
* कॉलेज के पशुओं को खतरा
श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय प्रांगण में बडी संख्या में गाय, भैस, बकरी, मुर्गी, बदक आदि पशु, पक्षी पाले गए है. इस क्षेत्र में फिलहाल तेंदूए का आवागमन होने के कारण उन पशु पक्षियों के लिए खतरा निर्माण हुआ है. इस तेंदूए को तत्काल पकडा जाए, ऐसी मांग महाविद्यालय प्रशासन ने की है. महाविद्यालय परिसर में 6 से 7 कर्मचारियों के परिवार की कॉलोनी है. इसी कॉलोनी के पास कई बार तेंदूए को देखा गया है, जिससे यहां डर का वातावरण बना हुआ है. रात 8 बजे के बाद यहां के लोग अपने घर का दरवाजा बंद कर लेते है और सुबह पूरी तरह से उजाला हो जाने के बाद ही दरवाजा खोलते है.
* सुअर, कुत्तो की संख्या कम हुई
खास बात यह है कि, इस परिसर में हमेशा सुअरों की काफी परेशानी होती थी. मगर पिछले कुछ दिनों से परिसर में एक भी सुअर दिखाई नहीं दिया. इसी तरह कुत्तों की संख्या भी काफी कम हो गई. महाविद्यालय के क्रीडा मैदान में घुमने आने वालों की भीड भी कम हो गई है. शाम के वक्त इस क्षेत्र में तेंदूए के डर से कोई भी नहीं आता. अमरावती- नागपुर महामार्ग पर यह महाविद्यालय है. इसके समीप पंचवटी, राधानगर, अर्जुन नगर, आईटीआई कॉलोनी ऐसी काफी लोगों की बस्ती है. फिलहाल महाविद्यालय के 500 एकड फैले परिसर में तेंदूए का आवागमन है, यह तेंदूआ लोगों की बस्ती में घुसने का डर लोगों व्दारा व्यक्त किया जा रहा है. तेंदूए को तत्काल पकडा जाए, ऐसा महाविद्यालय के प्राचार्य अनिल बंड, प्रा.डॉ. नंदकिशोर पेंढारे ने व्यक्त किया है.

घबराने की जरुरत नहीं
अमरावती शहर के समीप रहने वाले पोहरा जंगल से यह तेंदूआ श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय परिसर में आया है. इस तेंदूए को पकडने की तैयारी हमने कर ली है. फिर भी तेंदूआ हमेशा नई बस्ती की खोज करने के लिए आता रहता है. यह तेंदूआ इस परिसर में ज्यादा दिन नहीं रहेगा. 15 दिन में वह यहां से निकल जाएगा, इस वजह से डरने की कोई बात नहीं है, ऐसा वन विभाग के रेस्क्यू टीम के अनिल गावनेर ने स्पष्ट किया.

 

 

Related Articles

Back to top button