अमरावती

मंगलधाम कॉलोनी परिसर में शावक के साथ तेंदुआ दिखा

नागरिकों में दहशत, वनविभाग ने नहीं उठाया कोई कदम

अमरावती/ दि. 25- महादेव खोरी और छत्री तालाब के बीच पहाडियों के निचले भाग में बसे मंगलधाम कॉलोनी परिसर मेें लगातार तीन दिनों से शावक के साथ तेंदुआ दिखाई दे रहा है. वन विभाग ने इस बारे में किसी भी तरह का कोई ठोस कदम नहीं हुआ जिसके कारण परिसरवासियों में दहशत का वातावरण निर्माण हुआ है.
महादेव खोरी परिसर में कुछ माह पूर्व मादा तेंदुए ने 3 से 4 शावको को जन्म दिया था. वन विभाग ने मादा समेत शावको ंको जंगल में छोड दिया था और मंगलधाम परिसर में वन विभाग की जमीन पर फेन्सिंग लगा दी थी. उसके कारण वन्यप्राणी मंगलधाम परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे, ऐसा वन विभाग का अनुमान था. परंतु फेन्सिंग के तार टूटने के कारण जंगल से तेंदुआ खुले आम महादेव परिसर में घूम रहा है. इससे लोगोें की जान को खतरा निर्माण हुआ है. पिछले दो सप्ताह में तेंदुए ने परिसर के दो सूअर और आवारा कूत्तों का शिकार किया है. उस परिसर में कुत्ते और सूअरोंं की संख्या ज्यादा होने के कारण तेंदुआ हमेशा इस परिसर में आता है. जिसके कारण शाम के वक्त परिसरवासी छोटे बच्चों को बाहर निकलने देने से घबरा रहे है. मंगलधाम कॉलोनी परिसर के श्रीनिवास अपार्टमेंट के पास से वनविभाग की सीमा शुरू होती है. इस अपार्टमेंट में रहनेवाले नागरिकों को रोजाना तेंदुआ घूमते हुए दिखाई देता है. अपार्टमेंट में रहनेवाले 20 परिवार के लोग जान हथेली पर रखकर जीवन जी रहे है. परंतु वनविभाग के अधिकारियों ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया.

* रात में पेट्रोलिंग बढायेंगे
जिस परिसर में आवारा कुत्ते व सूअर है उस वन परिक्षेत्र परिसर में तेंदुएं ने उनका शिकार किया है. बांबू गार्डन तक तेंदुआ आता है. महादेव खोरी परिसर में आवारा कुत्ते व सूअर अधिक होने के कारण तेंदुआ आता होगा. उस परिसर में रात के समय पेट्रोिंलंग बढाई जायेगी. उस परिसर में आवारा कुत्ते न छोडे, ऐसा पत्र मनपा को इससे पहले काफी बार दे चुके है.
– वर्षा हरणे,
वनपरिक्षेत्र अधिकारी, वडाली

 

Related Articles

Back to top button