अमरावती

चिखलदारा में इस साल अपेक्षा से कम बारिश

चांदूर रेल्वे तहसील में सर्वाधिक बारिश

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१० – जिले में इस साल समय से पूर्व आए मानसून ने कहीं खुशी तो कहीं गम का वातावरण बनाया है. अच्छी बारिश के चलते किसानों व्दारा समय पर बुआई आरंभ कर दी गई थी. किंतु बीच में बारिश व्दारा लंबा ब्रेक लिए जाने की वजह से किसानों के दिल की धडकन बढ गई थी. किंतु पुन: बारिश ने दस्तक देकर किसानों की फसलों को जीवनदान देने का काम किया. इस साल जिले के सर्वाधिक बारिश वाली चिखलदरा तहसील में अपेक्षा से कम बारिश हुई है. जबकि सर्वाधिक बारिश चांदूर रेल्वे तहसील में 628.9 फिसदी दर्ज की गई.
मौमस विभाग व्दारा गुरुवार को दी गई जानकारी के अनुसार जिले में अब तक 78.8 फीसदी के करीब बारिश हुई है. पिछले सप्ताह से बारिश ने गति पकडी है इससे जिले की सभी तहसीलों के नदी नाले लबालब हो गए. इतना ही नहीं तो बडे बांध प्रकल्पों के भी दरवाजे खोलने पडे थे. जिले में अपेक्षित 708.5 मिमी बारिश की अपेक्षा 558.1 मिमी बारिश हुई है.

  • चांदूर रेल्वे में सर्वाधिक बारिश

जिले में अभी तक हुई बारिश की तुलना में सर्वाधिक बारिश चांदूर ेरेल्वे तहसील में 628.8 मिमी दर्ज की गई. जबकि सर्वाधिक बारिश के लिए पहचाने जाने वाली चिखलदरा तहसील में इस बार 50 फीसदी से भी कम बारिश हुई है. अब तक यहां 549.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

  • नदि, नाले और बांध हुए लबालब

जिले में लगातार जारी बारिश के चलते अप्पर वर्धा सहित सभी बांध व नदी, नाले लबालब हुए. इतना ही नहीं तो जिले में बारिश के चलते बडे पैमाने में नुकसान भी हुआ है. जिसमें सैकडो एकड फसले बर्बाद हुई तथा मकान भी क्षतिग्रस्त हुए.

  • जिले में 29.1 मिमी बारिश

अमरावती जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 25.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. जिले की कई तहसीलों में बारिश में ब्रेक लिया था. किंतु एक सप्ताह से जिलेभर में बारिश जारी है. जिसमें चांदूर रेल्वे तहसील में सर्वाधिक 54.6 मिमी बारिश हुई. गुरुवार को हुई बारिश के मुताबिक धारणी तहसील में 8.9, चिखलदरा में 12.6, अमरावती में 52.8, भातकुली में 40.3, नांदगांव खंडेश्वर 52.0, तिवसा में 49.1, मोर्शी में 22.8, वरुड में 13.8, दर्यापुर में 11.4, अंजनगांव सुर्जी में 18.7, अचलपुर में 15.3, चांदूर बाजार में 22.0, धामणगांव रेल्वे में 24.4 मिमी बारिश हुई. जिले में कुल 29.1 मिमी बारिश दर्ज होने की जानकारी सूत्रों व्दारा दी गई.

 

Related Articles

Back to top button