अमरावती

मोबाईल में रहनेवाली ड्राइविंग लाईसेन्स व आरसी बुक की ‘व्हच्र्युअल‘ कॉपी अब अधिकृत

वाहनधारकों के लिए होगा सुविधाजनक

  • आरटीओ द्वारा दस्तावेज मांगने पर दिखा सकते है ई-कॉपी

अमरावती प्रतिनिधि/दि.५ – स्मार्ट लाईसेन्स, ड्राइविंग लाईसेन्स, रजिस्ट्रेशन कार्ड (आरसी) जैसे प्रादेशिक परिवहन कार्यालय यानी आरटीओ द्वारा जारी किये जानेवाले दस्तावेजों को अब साथ लेकर घुमने की जरूरत नहीं है. इन दस्तावेजों को ई-फॉर्म यानी केंद्र सरकार के डिजीटल लॉकर अथवा राज्य सरकार के एम-परिवहन नाम एॅप में भी रखा जा सकता है और आरटीओ द्वारा मांगे जाने पर उन्हें अपने मोबाईल में रहनेवाले दस्तावेजों की सॉफ्ट यानी व्हच्र्युअल कॉपी दिखाई जा सकती है. जिसे अब आरटीओ अथवा यातायात पुलिस विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अधिकृत दस्तावेज के तौर पर ग्राह्य माना जायेगा. यह सभी वाहनधारकों के लिए काफी सुविधाजनक रहेगा. बता दें कि, डिजीटल लॉकर अथवा एम परिवहन एॅप में आरटीओ जांच हेतु आवश्यक रहनेवाले दस्तावेजों को रखने की व्यवस्था इससे पहले ही की जा चुकी है. लेकिन पुलिस द्वारा रोके जाने पर मूल दस्तावेज दिखाना ही जरूरी होता था. लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा इस संदर्भ में एक अधिसूचना जारी की गई है. जिसके अनुसार १ अक्तूबर से लाईसेन्स, आरसी, स्मार्ट कार्ड, पीयूसी व फिटनेस सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज ई-फॉर्म में रखने और जरूरत पडने पर इसी सॉफ्ट कॉपी को जांच के समय पेश किये जाने की छूट दी गई है. साथ ही इस संदर्भ में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा पुलिस व आरटीओ अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश जारी किये गये है. ऐसे में अब वाहन चलाते समय वाहन से संबंधित मूल दस्तावेज साथ रखने की जरूरत नहीं बची. बल्कि इन्हें सॉफ्ट कॉपी के तौर पर मोबाईल में भी रखा जा सकता है. इस आशय की जानकारी अमरावती शहर यातायात पुलिस विभाग व प्रादेशिक परिवहन विभाग द्वारा दी गई है.

  • वाहन के ई-परवाना दस्तावेज दिखा सकते हैं

केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार अब डिजीटल लॉकर या एम परिवहन एॅप में सभी नागरिक आरटीओ के दस्तावेज रख सकते है तथा पुलिस या आरटीओ अधिकारियों द्वारा जांच हेतु रूकाये जाने पर दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते है. लेकिन यदि वे दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी नहीं दिखा सके और उनके पास मूल दस्तावेज भी उपलब्ध नहीं है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. – राजाभाउ गिते परिवहन अधिकारी, अमरावती आरटीओ

  • ऐसे जनरेट होगी व्हच्र्युअल कॉपी

आरटीओ के दस्तावेजों की व्हच्र्युअल कॉपी प्राप्त करने के लिए डिजीटल लॉकर व एम परिवहन इन दोनों में से किसी एक एॅप को गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करे. डिजीटल लॉकर एॅप में व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करते हुए लॉगइन करे व आधार क्रमांक दर्ज करे. यदि आधार के साथ मोबाईल नंबर लिंक है, तो डिजीटल लॉकर में सभी तरह के दस्तावेज रखे जा सकते है. वहीं एम परिवहन एॅप के लिए आधारकार्ड अथवा लिंक रहनेवाले मोबाईल नंबर की जरूरत नहीं होती. इस एॅप को डाउनलोड करने के बाद इसमें व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करे. जिसके बाद यदि वेरीफीकेशन के लिए मोबाईल क्रमांक पर ओटीपी आयेगा. ओटीपी वेरीफीकेशन के पश्चात जन्म तारीख या नाम पूछा जायेगा. जिसकी ऑनलाईन पडताल होने के बाद ड्राइविंग लाईसेन्स पर क्लिक करते ही उसकी व्हच्र्युअल कॉपी जनरेट होगी. साथ ही आरसी कॉपी अन्य लोगों के साथ शेयर की जा सकेगी.

Related Articles

Back to top button