अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

नवसारी के सोनोग्राफी केंद्र का लाईसेंस एक माह के लिए निलंबित

रिकॉर्ड अपडेट न रखने पर मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई कार्रवाई

अमरावती/दि. 4- आवश्यक दस्तावेजो में अनियमितता पाए जाने से नवसारी-कठोरा नाका परिसर के इच्छामणी सोनोग्राफी केंद्र का लाईसेंस एक माह के लिए मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा निलंबित किया गया है. अन्य तीन केंद्रो को हिदायत दी गई है.
मनपा के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय परिवार कल्याण के निर्देशानुसार शहर के 89 गर्भपात तथा 139 सोनोग्राफी केंद्रो की जांच की गई. इन केंद्रो का कामकाज नियमानुसार शुरु है अथवा नहीं इस बाबत मनपा स्वास्थ्य विभाग के दल द्वारा जांच अभियान हाल ही में पूर्ण किया गया. इसमें मान्यता प्राप्त गर्भपात व सोनोग्राफी केंद्र के कागजपत्रों की गहन जांच की गई. मनपा वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले के नेतृतव में डॉ. रुपेश खडसे, देवेंद्र बायस्कर, डॉ. विक्रांत राजुरकर का इस जांच समिति में समावेश था. नियमानुसार गर्भलिंग परिक्षण करना अपराध है. इस कारण शहर के मनपा द्वारा मान्यता दिए गए किसी भी गर्भपात, सोनोग्राफी केंद्र सहित जिस हॉस्पिटल में यह केंद्र है उसकी जांच 26 जून तक पूर्ण की गई. इसमें से कुछ केंद्रो ने उनके पास रहे कागजपत्र बाबत गंभीरता नहीं दिखाई और दस्तावेज अपडेट न रखने के उनके विरोध में कार्रवाई की जाने की जानकारी मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई. नवसारी-कठोरा नाका परिसर के इच्छामणी सोनोग्राफी केंद्र में रिकॉर्ड न रखे जाने पर इस केंद्र का एक माह के लिए लाईसेंस मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा निलंबित किए जाने की जानकारी वैद्यकीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई है.

* रिकॉर्ड अपडेट न रखने पर कार्रवाई
शहर के सोनोग्राफी व गर्भपात केंद्रो की जांच करने के बाद नवसारी के इच्छामणी सोनोग्राफी केंद्र का लाईसेंस दस्तावेजो में अनियमितता पाए जाने से एक माह के लिए निलंबित किया गया है. जबकि अन्य तीन केंद्रो को हिदायत दी गई है.
– डॉ. विशाल काले, वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा.

Related Articles

Back to top button