अमरावती

चांदूर बाजार तहसील का जनजीवन हुआ बाधित

चार महसूल मंडल में अतिवृष्टि

चांदूर बाजार/दि.19- संततधार बारिश से तहसील के पूर्णा, मेघा, चारगड इन नदियों सहित छोटे-बड़े नालों से भी पानी बह रहा है. अब तक 298.8 मि.मी. बारिश दर्ज होकर माधान में तीन घरों में पानी घुसने के कारण उस परिवार के 10 सदस्यों को यहां की अंगणवाड़ी में स्थलांतरित किये जाने की जानकारी तहसीलदार धीरज स्थूल ने दी.
मूसलाधार बारिश से खेती के काम बंद होकर नदी-नालों के किनारे के खेतों की फसल पूरी तरह से डूब गई है. खेती के काम बंद होने के कारण खेत मजदूरों को काम नहीं. मूसलाधार बारिश के कारण फसलें बर्बाद हो गई, जिसके चलते किसानों में चिंता बढ़ गई है. तहसील के 7 महसूल मंडल में से चार महसूल मंडलों में अतिवृष्टि हुई है. इसमें ब्राह्मणवाड़ा थडी महसूल मंडल में 141.08 मि.मी., बेलोरा मंडल में 87.03 मिमी., शिरजगांव कसबा मंडल में 73.08 मि.मी., करजगांव महसूल मंडल में 74.03 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है.
गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक बारिश हुई. इस वर्ष अब तक 298.08 मि.मी. बारिश हुई है. महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश में हुई बारिश के कारण पूर्णा प्रकल्प का जयसंचयन बढ़ा है. जिसके चलते पूर्णा नदी पात्र में विसर्ग भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. करीब का चारगड प्रकल्प भी ओवरफ्लो हो गया है.
तहसील में रास्ते व पगडंडी रास्ते का काम शुरु होकर इन कामों में नैसर्गिक पानी का प्रवाह कुछ स्थानों पर ठीक से न निकालने के कारण व बारिश के पूर्व के काम या किसानों द्वारा ध्यान में लाये जाने वाले काम इस ओर संबंधित विभाग द्वारा दुर्लक्ष किये जाने से किसानों के खेतों में पानी जमा हो गया है. जिसके चलते बड़े पैमाने पर किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है.

Related Articles

Back to top button