अमरावती

गाज गिरने से 13 की मौत

विदर्भ में कई स्थानों पर गाज गिरने की घटनाएं

अमरावती/दि.24- इस समय जहां एक ओर पूरा विदर्भ क्षेत्र बिजली की किल्लत के चलते लोडशेडिंग जैसी समस्या से जूझ रहा है, वही दूसरी ओर बारिश का मौसम शुरू होते ही आसमान में कडकनेवाली बिजली कहर ढाने लगी है तथा कई स्थानों पर आसमान से गिरनेवाली गाज की चपेट में आने के चलते लोगों की जाने जा रही है. इसी के तहत गत रोज एक ही दिन के दौरान समूचे विदर्भ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर गाज गिरने की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई. जिनमें गोंदिया तथा जिले के 3-3 तथा नागपुर, व बुलडाणा जिले के 2-2 लोगों का समावेश है. इसके अलावा गडचिरोली व चंद्रपुर जिले में भी गाज गिरने की वजह से 2 लोगों की मौत हुई है.

* दौडती दुपहिया पर गाज गिरी, महिला की मौत, दो घायल
अमरावती जिले की अंजनगांव सूर्जी तहसील अंतर्गत कोकर्डा तामसवाडी फाटे से होते हुए एक व्यक्ति अपनी पत्नी व बहन को लेकर दुपहिया पर सवार होकर जा रहा था और रास्ते पर दौडती इस दुपहिया पर आसमानी गाज गिर पडी. जिसमें रोशनी नरेश मंडवे नामक 21 वर्षीय महिला की मौके पर ही मौत हो गई. वही दुपहिया पर सवार नरेश मंडवे तथा रेश्मा आनंद इंगले बुरी तरह झूलसकर घायल हो गये. जिन्हें इलाज के लिए उपजिला अस्पताल में भरती कराया गया.

* गाज की चपेट में आकर विद्यार्थी की मौत
अमरावती जिले के ही धामणगांव रेल्वे तहसील अंतर्गत खेत में कपास की बिनाई करने हेतु गये 14 वर्षीय विद्यार्थी की गाज की चपेट में आकर मौत हो गई. वही साथ में मौजूद 16 वर्षीय लडका गंभीर रूप से घायल हो गया. यह घटना देवगांव परिसर में घटित हुई. पता चला कि, देवगांव स्थित खेत में आयुष राजेश इंगलकर (14) अपने दोस्त उमेश सुधाकर चौधरी (16) के साथ कपास की बिनाई का काम कर रहा था. आयुष कक्षा 7 वीं में पढता था. वहीं उमेश ने हाल ही में कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है. खेत में काम करते समय गाज की चपेट में आ जाने की वजह से आयुष की मौके पर ही मौत हो गई. वही बुरी तरह से झुलसे उमेश को इलाज के लिए सावंगी मेघे अस्पताल में भरती कराया गया है.

* क्रेन पर गाज गिरने से दो की मौत
बुलडाणा जिले के पलसीझासी गांव स्थित शुभम हेलगे के खेत में क्रेन के जरिये कुएं की खुदाई का काम चल रहा था. इसी समय बिजली की तेज गडगडाहट के साथ जोरदार बारिश शुरू हो गई और क्रेन पर आसमानी गाज गिर पडी. ऐसे में क्रेन पर काम करनेवाले संजय उत्तम मारोडे (55) तथा रवि संजय भालतडक (35) की मौके पर ही मौत हो गई. वही इस समय बारिश शुरू होने के चलते सूखने हेतु डाले गये कपडों को निकालने के लिए गये मंगेश मनोहर बाखरे तथा बंडू मधुकर मारोडे नामक दो लोग बुरी तरह से घायल हो गये.

* खेत में गाज गिरी, 1 महिला की मौत, 1 घायल
नागपुर जिले की पारशिवनी तहसील अंतर्गत निंभा स्थित नागेश्वरराव रावीपाठी के खेत में कुछ महिला व पुरूष मजदूरों द्वारा काम किया जा रहा था. जहां अकस्मात अपरान्ह 12.45 बजे आसमानी गाज गिरी. जिसमें वंदना अनिल वरठी तथा रोशनी वरठी नामक दो महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गई. जिन्हें तुरंत इलाज हेतु अस्पताल लाया गया, लेकिन इलाज के दौरान वंदना वरठी की मौत हो गई.

* पेड के नीचे बैठे लोगों पर गिरी गाज, 1 मृत, 1 घायल
नागपुर जिले की सावनेर तहसील अंतर्गत चणकापुर में प्रशांत नाईक और शिवप्रकाश बाबुलाल कैथल चणकापुर रिजनल वर्कशॉप के बगल में एक पेड के नीचे बैठे हुए थे. जहां पर दोपहर 12.45 बजे के आसपास आसमान से कडकडाती बिजली गिरी. जिसमें प्रशांत नाईक की मौके पर ही मौत हो गई तथा शिवप्रकाश कैथल गंभीर रूप से घायल हो गया.

* बकरियां चराने निकले बच्चे की मौत
नागपुर जिले की कुही तहसील अंतर्गत वेलतूर पुलिस थाना क्षेत्र स्थित रेंगातूर गांव में बकरियां चराने निकले राजू रामा ठाकरे नामक 11 वर्षीय बच्चे की आसमानी गाज की चपेट में आने की वजह से मौत हो गई. यह बच्चा तेज बारिश शुरू हो जाने की वजह से अपने ही घर की बकरियों को लेकर अपने घर की ओर वापिस आ रहा था.

* गोंदिया में तीन खेतीहर मजदूरों की मौत, दो घायल
गोंदिया जिले के सावरटोला में अपने घर के पीछे स्थित खेत में काम कर रहे पवनकुमार मनोहर गुडेवार नामक 27 वर्षीय युवक पर आसमानी गाज गिरी. जिसमें बुरी तरह झूलसकर इस युवक की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं गोरेगांव तहसील अंतर्गत बोलूंदा में अपरान्ह 12.30 बजे के आसपास खेत में बुआई का काम कर रहे जोशीराम झगडू उईके (45) की गाज की चपेट में आकर मौत हो गई. इसके अलावा गोरेगांव तहसील अंतर्गत घोटी जानाटोला गांव स्थित दिनदयाल पटले के खेत में तीन खेतीहर मजदूर काम कर रहे थे. इस समय अचानक आसमानी गाज गिरने की वजह से रामेश्वर ठाकरे नामक मजदूर की मौत हो गई. वहीं दो अन्य मजदूर घायल हो गये.

* गडचिरोली में एक खेतीहर मजदूर की मौत
गडचिरोली जिले की अहेरी तहसील अंतर्गत कोडसेलगुलम गांव में रहनेवाले रामाया मोेेंडी सल्लावा (60) कल दोपहर अपने खेत में काम कर रहे थे. इस समय अकस्मात तेज गडगडाहट के साथ बिजली चमकने के साथ ही उनपर आसमानी गाज गिर पडी. घायल अवस्था में उन्हें तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, लेकिन तब तक इस व्यक्ति की मौत हो चुकी थी.

* चंद्रपुर में एक महिला मजदूर की मौत, 2 महिलाएं घायल
चंद्रपुर जिले की भद्रावती तहसील अंतर्गत विसलोण गांव स्थित खेत में मजदूरी हेतु गई सोनाली वाघमारे, नामक महिला की बीती शाम 5.30 बजे आसमानी गाज की चपेट में आकर मौत हो गई. वहीं इसी खेत में कुछ ही दूरी पर रहते हुए काम करनेवाली सिंधुबाई कुत्तरमारे तथा निकिता कोरडे नामक दो महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गई. पता चला है कि, गाज की चपेट में आकर मारी गई सोनाली का पति भी खेतीहर मजदूर के तौर पर काम करता है और उसे 7 वर्ष की बेटी व 5 वर्ष का बेटा है.

* वरूडा में 14 वर्षीय बच्चा आया गाज की चपेट में
अमरावती जिले की तिवसा तहसील अंतर्गत वरूडा गांव में श्याम निरंजन शिंदे नामक 14 वर्षीय शालेय विद्यार्थी अपने घर-परिवार व पढाई-लिखाई की जरूरत पूरी करने हेतु खेत में काम किया करता था, जो गत रोज भी खेत में चल रहे बुआई के काम में हाथ बटा रहा था. इसी दौरान अपरान्ह 3 बजे आसमान से कडकडाती बिजली उस पर आ गिरी और श्याम शिंदे बुरी तरह से घायल हो गया. जिसे तुरंत ही अस्पताल ले जाकर भरती कराया गया. जहां पर डॉक्टरों ने प्राथमिक जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया.

Related Articles

Back to top button