अमरावतीमहाराष्ट्र

सेवा, मदद तथा परोपकार का दूसरा नाम है लायन्स क्लब

मिली जिम्मेदारी को सभी के सहयोग से अच्छी तरह से निभाउंगा

* लायन्स क्लब 3224 एच-01 के नवनियुक्त उप प्रांतपाल विलास साखरे की अमरावती मंडल से विशेष बातचीत
अमरावती/दि.10– लायन्स क्लब सेवा, मदद तथा परोपरकार का दूसरा नाम है. इसके माध्यम से समाज के गरीब तथा जरुरतमंद लोगों की परेशानियों का समाधान किया जाता है. उप प्रांतपाल के रूप में मिली जिम्मेदारी को मैं क्लब के सभी सदस्यों के सहयोग से बहुत ही अच्छी तरह से निभाऊंगा, ऐसी बात अमरावती मंडल के साथ हुई बातचीत में निवनियुक्त उप प्रांतपाल विलास साखरे ने कही.
साखरे ने बताया कि नागपुर में हुई कांफ्रेंस में क्लब के इंटरनेशनल वाइस प्रसिडेंट ए.पी. सिंह, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बलवीर सिंह विज तथा नवल मालू, विनोद वर्मा, श्रवण कुमार, डॉ. रिपल राठी, भरत बलगट, विनोद अधलखिया की उपस्थिति में हुए चुनाव में मेरी नियुक्ति उप प्रांतपाल के रुप में हुई. क्लब के 161 सदस्यों में से 159 सदस्यों ने विलास साखरे के पक्ष में मतदान किया. विलास साखरे अमरावती के लायन्स क्लब के उपप्रांतपाल पद पाने वाले तीसरे व्यक्ति हैं.

2007 में डॉ. लक्ष्मीकांत राठी तथा 2013 में भागचंद बजाज को लायन्स क्लब का उप प्रांतपाल पद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला था. पेशे से सिविल इंजीनियर विलास साखरे ने प्रतिदिन अखबार को बताया कि क्लब की ओर से मिली उप प्रांतपाल की जिम्मेदारी निभाना मेरे लिए बहुत बड़ी चुनौती है, जिसे मैं बहुत ही अच्छी तरह से निभाऊंगा.
उन्होंने बताया कि, लायन्स क्लब का काम विश्व के 200 से भी अधिक देशों में किया जा रहा है और सेवा, मदद तथा परोपकार की त्रिवेणी में लायन्स क्लब समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगान दे रहा है. गंभीर तथा समाजोत्थान से जुड़े विषयों पर लायन्स क्लब की ओर से लगातार सेवा के कार्य किए जा रहे हैं. शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, युवा-स्त्री शिक्षा तथा सुरक्षा के कार्यों में लायन्स क्लब सदैव अग्रणी रहा है. साखरे ने एक सवाल के जबाव में बताया कि में पिछले 17 वर्ष से लायन्स क्लब से जुड़ा हूं. 17 वर्ष में समाजसेवा के कई रूप देखे हैं. उन्होंने बताया कि समाज सेवा करने से जो आनंद मुझे मिलता है, वह कोई और कार्य करने से नहीं मिलता. उन्होंने बताया कि में भले ही पेशे से सिविल इंजीनियर हूं, लेकिन मुझे समाज के जरूरतमंद लोगों के लिए काम करना बहुत ही सुकून देने वाला लगता है.

संत गाडगे महाराज समेत महाराष्ट्र के सभी संतों के कार्यों को देखकर जरूरतमंद लोगों के लिए काम करने की मेरी दिली इच्छा लायन्स क्लब के माध्यम से पूरी हुई है. उप प्रांतपाल के रुप में गोंदिया से लेकर अमरावती क्षेत्र में काम करने की जिम्मेदारी मुझे सौंपी गई है. अपने कार्य क्षेत्र में अच्छे से अच्छा काम करने की मंशा रखने वाले विलास साखरे का कहना है कि अब तक 5 लाख लोगों तक हम अपने सामाजिक कार्यों के माध्यम से पहुंचे हैं. सामान्य परिवार के विलास साखरे का कहना है कि भले ही लोग यह कहते हों कि लायन्स क्लब अमीरों की संस्था है, लेकिन मेरा मानना है कि यह संस्था सभी की मदद करने वाली संस्था है.

* लायन्स क्लब का स्लम एरिया में है मुख्य काम
लायन्स क्लब का मुख्य काम स्लम एरिया में है, यहां के लोगों के शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए सदैव कार्य करने वाली लायन्स क्लब ने मदद तथा सेवा करके यह बता दिया है कि यह संस्था सभी की सेवा के लिए तत्पर है. डॉ. शिंगोले को अपना आदर्श मानने वाले विलास साखरे से जब यह पूछा गया कि वे भविष्य में कभी राजनीति क्षेत्र से जुडेंगे, तो उन्होंने कहा कि मुझे राजनीति में आने का शौक नहीं है, मैं तो काफी पहले से ही सेवा का काम कर रहा हूं. लायन्स क्लब का काम शहरी तथा ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में है. अमरावती मंडल को दिए गए साक्षात्कार के दौरान विलास साखरे के साथ-साथ क्लब से जुड़े रतन शर्मा, राजकुमार मनोजा, प्रशांत देशमुख, सुनील चौधरी भी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button