अमरावती

कोविड संक्रमण से पशुधन कोसो दूर

इंसानों से जानवरों तक पहुंच नहीं बना पाया वायरस

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८ – कोविड संक्रमण की वजह से इस समय पूरी दुनिया में हडकंप मचा हुआ है और बडे पैमाने पर इंसान इस बीमारी की चपेट में आ रहे है और अब तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. किंतु हैरत की बात यह है कि, इस वायरस का अब तक इंसानों के लगातार संपर्क में आनेवाले पालतु मवेशियों व जानवरों पर कोई असर नहीं हुआ है. ऐसे में जिले के करीब 9 लाख 88 हजार 499 पालतु जानवर कोविड संक्रमण के प्रभाव से कोसो दूर है. इस आशय की जानकारी पशु वैद्यकीय अधिकारियों द्वारा दी गई है.
बता दें कि, इस समय जहां एक ओर ऑक्सिजन एवं ऑक्सिजन व वेेंटिलेटर बेड के लिए कोविड संक्रमित मरीजों और उनके परिजनों को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. साथ ही लाखों लोगों का स्वास्थ्य इस संक्रमण के चलते लंबे समय से खतरे में पडा है. वहीं दूसरी ओर ऐसे हालात के बीच जानवरों का स्वास्थ्य पूरी तरह से सुरक्षित है. इंसानों के छींकने और खांसने की वजह से कोविड वायरस का प्रसार अन्य लोगों में होता है तथा मास्क पहनते हुए इस बीमारी के संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित किया गया है. वहीं इंसानों के छींकने व खांसने की वजह से जानवर इस संक्रमण की चपेट में आ सकते है, अथवा नहीं यह सवाल कई पशुपालकों द्वारा उपस्थित किया गया है. किंतु पालतु जानवरों में कोविड वायरस के संक्रमण का लक्षण दिखाई देने से संबंधित एक भी घटना अब तक सामने नहीं आयी है. ऐसे में जिला पशु संवर्धन विभाग के अधिकारियों द्वारा स्पष्ट किया गया है कि, पालतु मवेशी इस बीमारी से पूरी सुरक्षित है.

  • जिले में पशुधन संख्या

गाय – 4,62,023
भैस – 1,28,586
बकरी – 3,12,889
भेड – 82,603
सूअर – 2,389
कुल – 9,88,499

भारत सहित समूचे विश्व में आज तक पालतु जानवरों में कोविड संक्रमण के लक्षण पाये जाने का एक भी मामला सामने नहीं आया है और पालतु प्राणी इस संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित है. किंतु इसके बावजूद पालतु प्राणियों को लेकर सावधानी बरती जानी चाहिए.
– डॉ. नितीन कुरकुरे
सहयोगी प्राध्यापक, विकृती शास्त्र विभाग, सरकारी पशुवैद्यक महाविद्यालय

जिले में 9.88 लाख पालतु प्राणी पूरी तरह से सुरक्षित हैं. कोविड वायरस का संक्रमण प्राणियों में नहीं होता हालांकि इसके बावजूद संक्रमण की चपेट में आ चुके लोगों ने पालतु प्राणियों से दूर रहना चाहिए.
– डॉ. विजय रहाटे
जिला पशुसंवर्धन अधिकारी, जिला परिषद अमरावती.

Related Articles

Back to top button