अमरावती

जिले में लॉकडाउन व संचारबंदी ‘जैसे थे’

अनलॉक को लेकर सरकारी आदेश से पैदा हुई संभ्रम की स्थिति

  • फिलहाल कोई अतिरिक्त छूट या शिथिलता नहीं

  • प्रशासन ने स्पष्ट की स्थिति, सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक ही रहेगी छूट

अमरावती/प्रतिनिधि दि.४ – राज्य में धीरे-धीरे कोविड संक्रमण की रफ्तार सुस्त हो रही है. ऐसे में राज्य के जिन जिलों में 25 फीसदी से कम ऑक्सिजन बेड पर मरीज भरती है और कोविड पॉजीटिविटी रेट पांच प्रतिशत व उससे कम है, ऐसे 18 जिलों को पूरी तरह अनलॉक करने की जानकारी राहत व पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार द्वारा गुरूवार की शाम दी गई थी. वहीं इसके बाद एक घंटे के भीतर सरकार ने कहा कि, यह प्रस्ताव फिलहाल विचाराधीन है. जिसकी वजह से काफी संभ्रमवाली स्थिति पैदा हो गयी थी. उल्लेखनीय है कि, पूर्ण अनलॉक हेतु विचाराधीन रहनेवाले 18 जिलों की सूची में अमरावती जिले का नाम नहीं है. जबकि यहां पर विगत करीब आठ दिनों से पॉजीटिविटी रेट पांच प्रतिशत से कम है. ऐसे में जब तक अमरावती जिले के लिए सरकार की ओर से अनलॉक हेतु कोईं आदेश नहीं जारी किये जाते, तब तक यहां पर ‘जैसे थे’ वाली स्थिति में लॉकडाउन व संचारबंदी को लागू रखा जायेगा और इससे पहले जारी आदेश के मुताबिक रोजाना सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक संचारबंदी में छूट देते हुए सभी प्रतिष्ठानों को खुले रहने की अनुमति दी जायेगी. इस आशय की जानकारी देते हुए जिलाधीश शैलेश नवाल ने कहा कि, अमरावती जिला भी धीरे-धीरे अनलॉक की दिशा में आगे बढ रहा है.
बता दें कि, राज्य सरकार द्वारा कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के खतरे को देखते हुए 5 अप्रैल को राज्य में संचारबंदी लागू की गई थी. जिसकी अवधि बढाते हुए इसे 15 जून तक लागू किया गया है. किंतु 31 मई को खत्म होनेवाली संचारबंदी की अवधि को 15 जून तक बढाने के साथ ही सरकार द्वारा 1 जून से राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया को भी शुरू किया गया, क्योंकि राज्य में 15 मई से 31 मई के दौरान कोविड पॉजीटिविटी रेट पहले की तुलना में काफी कम हो गया है और कई जिलों में कोविड संक्रमितों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आयी है. ऐसे में कोविड संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सरकार द्वारा संचारबंदी व लॉकडाउन में जिलानिहाय छूट दी जा रही है.
इसके तहत अमरावती जिले में 1 जून से संचारबंदी में छूट देते हुए सभी बाजारपेठों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को रोजाना सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहने की अनुमति प्रदान की गई है. जिले में 15 मई से 22 मई के दौरान पॉजीटिविटी रेट 13.5 फीसदी था. वहीं 23 मई से 31 मई के दौरान पॉजीटिविटी रेट 8 फीसदी रहा. साथ ही इन दिनों रोजाना पांच फीसदी से कम कोविड पॉजीटीव मरीज पाये जा रहे है, लेकिन इसके बावजूद पूर्ण अनलॉक की प्रक्रिया शुरू किये जानेवाले जिलों में अमरावती जिले का नाम शामिल नहीं है. जिसे लेकर प्रशासन द्वारा कहा गया कि, इस संदर्भ सरकारी आदेश मिलने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी.

  • 1 जून को जारी आदेश ही लागू रहेंगे

जिलाधीश शैलेश नवाल के मुताबिक जिला प्रशासन को फिलहाल राज्य सरकार की ओर से अनलॉक के संदर्भ में कोई नया आदेश प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा विगत 1 जून को जारी आदेश ही फिलहाल लागू रहेंगे. जिसके तहत शहर सहित जिले के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान रोजाना सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे और 2 बजे के बाद संपूर्ण संचारबंदी लागू होगी. इसमें किसी भी तरह का कोई परिवर्तन फिलहाल नहीं किया गया है. साथ ही नया आदेश आने पर जिले की जनता को और अधिक छूट दी जायेगी. किंतु तब तक सभी लोगों ने मौजूदा आदेशों का पालन करना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि, प्रशासन द्वारा किये जा रहे उपायों में नागरिकों का सहयोग मिलने की वजह अमरावती जिला धीरे-धीरे अनलॉक की दिशा में आगे बढ रहा है.

  • नया आदेश मिलने पर स्थिति होगी स्पष्ट

वहीं इस संदर्भ में मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, अनलॉक को लेकर मंत्री विजय वडेट्टीवार द्वारा दिये गये आदेश के बारे में उन्हें फिलहाल कोई जानकारी नहीं है और जब तक सरकार एवं जिला प्रशासन से कोई नया आदेश प्राप्त नहीं होता, तब तक अनलॉक व अतिरिक्त छूट को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. ऐसे में इस वक्त सभी ने मौजूदा आदेशों का ही पालन करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button