अमरावतीमहाराष्ट्र

अंगणवाडी केंद्र के ताले खुले, बच्चोें को मिलने लगी खिचडी

शाला व बचत गुट के जरिए पोषाहार की आपूर्ति हुई शुरु

अमरावती /दि.6– विगत 4 दिसंबर से जिले की सभी अंगणवाडी सेविकाएं व सहायिकाएं अनिश्चितकालीन कामबंद आंदोलन पर है. जिसके चलते जिले की 2,592 अंगणवाडियों में पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है और अंगणवाडी केंद्रों में आने वाले बच्चे पोषाहार से वंचित है. इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने हडताली अंगणवाडी सेविकाओं को कारण बताओं नोटीस जारी करना शुरु कर दिया है. वहीं शोकॉज नोटीस मिलते ही जिले की 503 अंगणवाडी केंद्र के ताले खुल गये है. जहां पर शालाओं व बचत गुटों के जरिये पोषाहार की आपूर्ति करनी शुरु कर दी गई है. जिसके चलते करीब एक माह के बाद बच्चों को खिचडी मिलनी शुरु हो गई है.

प्रशासकीय सूत्रों के मुताबिक 135 अंगणवाडी सेविकाएं व 503 सहायिकाएं काम पर लौट आये है. वहीं 1398 स्थानों पर अंगणवाडी केंद्र के बच्चों को शालेय पोषाहार कर्मचारियों तथा महिला व बचत गुट के जरिए पोषाहार की आपूर्ति करनी शुरु कर दी गई है. इसके साथ ही अंगणवाडी शुरु नहीं करने पर सख्त कार्रवाई करने की नोटीस प्रशासन द्वारा अंगणवाडी सेविकाओं व सहासिकाओं को जारी की गई है. जिसके चलते संभावित कार्रवाई के भय से 135 अंगणवाडी सेविकाएं व 530 सहायिकाएं ऐसे में 668 कर्मचारी काम पर लौट आये है. जिसके चलते 503 अंगणवाडियां शुरु हो गई है.

बता दें कि, इस हडताल में अंगणवाडी सेविकाओं व सहायिकाओं को मिलाकर करीब 4 हजार कर्मचारी शामिल हुए थे और इस हडताल की वजह से करीब 60 हजार बच्चों का पोषाहार रुक गया था. जिसके चलते अंगणवाडी सेविकाओं व सहायिकाओं पर कार्रवाई करने का आदेश सरकार ने प्रशासन को दिया था. जिसके पश्चात जिला परिषद के महिला व बालकल्याण विभाग द्वारा ढाई हजार कर्मचारियों को नोटीस दी गई और इस कार्रवाई के भय से 135 अंगणवाडी सेविकाओं व 530 सहायिकाओं ने काम पर लौटते हुए 503 अंगणवाडी केंद्रों का कामकाज शुरु कर दिया. वहीं कुछ कर्मचारी अब भी अपनी मांगों पर अडे हुए है.

* तहसीलनिहाय काम पर उपस्थित कर्मचारी
अमरावती            30
भातकुली             91
अचलपुर             48
दर्यापुर               30
अंजनगांव सुर्जी    47
चांदूर बाजार       50
मोर्शी                 55
वरुड                145
तिवसा               32
चांदूर रेल्वे          58
धामणगांव रेल्वे   29
नांदगांव खंडे.     45
धारणी               12
चिखलदरा         05

Related Articles

Back to top button