अमरावती

लोकसभा और विधानसभा चुनाव-2024

अमरावती जिले में जारी की गई प्रारूप मतदाता सूची

* 23 लाख 92 हजार से अधिक मतदाता
* नए मतदाताओं का होगा पंजीयन
* 9 दिसंबर तक पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम
अमरावती/दि.28– लोकसभा और विधानसभा चुनाव – 2024 के लिये शुक्रवार 27 अक्टूबर 2023 को अमरावती जिले में प्रारूप मतदाता सूची जारी की गई. जिसके अनुसार अक्टूबर 2023 तक अमरावती जिले में कुल मतदाताओेंं की संख्या 23 लाख 92 हजार 617 है. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 12 लाख 33 हजार 378 है. महिला मतदाताओं की संख्या 11 लाख 59 हजार 157 दर्ज की गई है. तृतीयपंथी 82, सर्विस मतदाता 3,289 है. अमरावती जिले में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 2,664 है. इन सभी मतदान केंद्रों पर 4 व 5 नवंबर तथा 25 और 26 नवंबर को सुबह 10 से 5 बजे तक मतदाता पंजीयन के लिये विशेष शिविर अभियान चलाया जाएगा. जिले में कुल 64 शिविर लिये जा चुके है. जिसमें कुल 3744 नये वोटरों ने पंजीयन किया है.

* पत्र-परिषद में दी गई जानकारी
यह जानकारी अतिरिक्त जिलाधीश सूरज वाघमारे ने शुक्रवार को शाम 5 बजे जिलाधीश कार्यालय के राजस्व भवन में पत्रकार परिषद में दी. इस समय जिला उपनिर्वाचन अधिकारी शिवाजी शिंदे, अमरावती के एसडीओ अनिल भटकर, राजस्व उपजिलाधिकारी रणजीत भोसले, चुनाव विभाग के नायब तहसीलदार प्रवीण देशमुख उपस्थित थे. अतिरिक्त जिलाधिकारी वाघमारे ने बताया कि शुक्रवार 27 अक्टूबर से प्रारूप मतदाता सूची के लिये विशेष संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम प्रारंभ कर दिया है. यह पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम 9 दिसंबर तक चलाया जाएगा. 1 जनवरी 2024 अथवा उसके पहले 18 वर्ष पूर्ण करने वाले नागरिक इस कालावधि में वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा पाएंगे. 2024 के अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर माह में 1 तारीख को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवक-युवतियां भी इस कालावधि में अग्रिम मतदाता पंजीयन कर सकते है, लेकिन उस आवेदन पर प्रक्रिया उसी तारीख पर पूरी की जाएंगी. वर्ष 2024 में लोकसभा व विधानसभा चुनाव में सभी को मतदान का अधिकार मिले. इसलिये पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

* सूची में नाम दर्ज होने की जांच आवश्यक
प्रारूप मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज है या नहीं, इसकी जांच आवश्यक है. कई बार मतदान के दिन निर्धारित मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची में मतदाता का नाम नहीं रहता. ऐसी शिकायतें कई बार मतदाता की ओर से की जाती हैं. इसके लिए मतदाता सूची में अपना नाम, पता, लिंग, जन्मतिथि, आयु, पहचान पत्र क्रमांक और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आदि की जानकारी सही है या नहीं. इसकी जांच करना आवश्यक है. जिन वोटरों को इस सूची में सुधार करना है. उन्हें आवेदन क्रमांक 8 भरना आवश्यक रहेगा. विशेष पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम अंतर्गत नई अर्हता तारीख पर अग्रिम मतदाता पंजीयन कराने की सुविधा है. जिसके अनुसार किसी के नाम संबंधी आपत्ति भी दर्ज की जा सकती है. किसी निर्वाचन क्षेत्र में वोटर लिस्ट में दिये गये एड्रेस पर संबंधित मतदाता नहीं रहता होगा तो ऐसे नाम को लेकर भी अन्य मतदाता आपत्ति दर्ज कर सकते है. जिसमें यदि तथ्य पाया जाता है तो जांच कर संबंधित वोटर का नाम मतदाता सूची से हटा दिया जाएगा. मतदाता सूची अपडेट करने के लिये ऐसे अपात्र वोटरों के नाम हटाना भी महत्वपूर्ण होता है.

* 12 हजार 259 दिव्यांगों के नाम दर्ज
पत्रकार परिषद में अतिरिक्त जिलाधिकारी ने बताया कि समाज के कुछ वंचित घटकों के नागरिकों की मतदाता सूची में अल्प प्रमाण में नाम दर्ज रहने से उनके लिये विशेष शिविर का आयोजन किया गया है. अनुसूचित जाति के लिये 14, अनुसूचित जनजाति के लिये 19, सेक्स वर्कर हेतु 1, तृतीयपंथी हेतु 1, दिव्यांगों हेतु 10, विद्यार्थियों के लिये 18 इस तरह कुल 64 शिविर अमरावती जिले में अब तक आयोजित किये गये. इन शिविरों में कुल 3 हजार 744 नये वोटरों ने पंजीयन कराया हैं. जबकि 12 हजार 259 दिव्यांगों को मतदाता सूची में चिह्नांकित किया गया है. बीएलओ के माध्यम से वीआईपी लोगों की जानकारी इकठ्ठा की जा रही है. जिन्हें चिन्हांकित करने की प्रक्रिया शुरू है.

* 4 नवंबर से हर मतदान केंद्र पर विशेष शिविर अभियान
आगामी 4 व 5 नवंबर तथा 25 व 26 नवंबर को प्रत्येक मतदान केंद्रों पर सुबह 10 से 5 बजे तक विशेष शिविर अभियान चलाया जाएगा. इसके अलावा महाविद्यालयीन विद्यार्थी, महिला व दिव्यांग व्यक्ति के लिये विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा विद्यार्थियों को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिये कॉलेजों में राष्ट्रीय सेवा योजन व चुनाव साक्षरता मंडल के सहयोग से शिविर लिये जाएंगे. महिला वोटरों के पंजीयन के लिये महिला सम्मेलन आयोजित किये जाएंगे. बचत गुट और महिला व बाल विकास विभाग के सहयोग से यह सम्मेलन होंगे.

* एनजीओ का लिया जाएगा सहयोग
दिव्यांगों के लिये कार्यरत सामाजिक संस्थाओं की मदद से दिव्यांग व्यक्ति मतदाता पंजीयन और उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा. तृतीयपंथी, सेक्स वर्कर, भटकी व विमुक्त जनजाति के लिये भी शिविर लिये जाएंगे. जिसके लिये एनजीओ का सहयोग लिया जाएंगा. अगस्त व सितंबर में प्रत्येक बीएलओ द्वारा डोअर टू डोअर जाकर सर्वेक्षण किया गया. जिसमें मृतकों की संख्या 25 हजार 882, स्थलांतरित वोटरों की संख्या 17 हजार 770 और गैरहाजिर मिले वोटरों की संख्या 27 हजार 60 पाई गई

* 9 दिसंबर के बाद सुनवाई
पत्रकार परिषद में उपजिला निर्वाचन अधिकारी शिवाजी शिंदे ने बताया कि पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम 9 दिसंबर को निपट जाने के बाद अपात्र वोटरों संबंधित सुनवाई ली जाएंगी. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि बीएलओ द्वारा डोअर टू डोअर किये गये सर्वेक्षण के अनुसार स्थलांतरित वोटरों का नाम मतदाता सूची से नहीं हटाया जाएंगा. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 9 दिसंबर तक चलाये जाने वाली पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम मुहिम में अमरावती जिले में वोटरों की संख्या निश्चित तौर पर बढ़ेगी. इसके लिये ग्राम विकास व पंचायत राज विभाग के सहयोग से गांव-गांव में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया जा रहा है. 27 अक्टूबर से 9 नवंबर तक यह ग्रामसभा आयोजित की जाएंगी. जिसके अंतर्गत ग्रामसभा में मतदाता सूची का वाचन किया जाएगा. जिसमें नये से नाम दर्ज करने के लिये पात्र युवाओं का पंजीयन किया जाएंगा. दुबारा नाम, मृत व्यक्ति, गांव से स्थायी तौर पर स्थलांतरित, विवाह के बाद अन्य गांव में रहनेवाली महिलाओं के नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्रवाई सुनवाई के तहत की जाएंगी.

* विशेष शिविर लिए जाएंगे
1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी नये वोटरों और जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं है ऐसे सभी पात्र मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपने नाम दर्ज कराने के लिये वोटर हेल्पलाइन ऐप अथवा वोटर डॉटइसीआयडॉट गर्वमेंटडॉटइन अथवा नजदीकी मतदान केंद्रों पर बीएलओ के पास जाकर नमूना 6 का आवेदन भरे. अथवा संबंधित मतदाता पंजीयन अधिकारी से संपर्क करें. 4 व 5 नवंबर तथा 25 और 26 नवंबर को प्रत्येक मतदान केंद्रों पर सुबह 10 से 5 बजे विशेष शिविर लिये जाएंगे.
-सौरभ कटियार, जिलाधिकारी

Related Articles

Back to top button