अमरावती

लोणी टाकली के कृषि केंद्र का लाईसेन्स निलंबीत

बीजों की बोगस बिक्री के मामले में हुई कार्रवाई

अमरावती/दि.29 – समीपस्थ नांदगांव खंडेश्वर तहसील अंतर्गत लोणी टाकली के जयकिसान कृषि सेवा केंद्र के बीज बिक्री लाईसेन्स को अगले तीन माह के लिए निलंबीत कर दिया गया है. लाईसेन्स अधिकारी व जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी विजय चवाले द्वारा गत रोज यह आदेश पारित किया गया.
जानकारी के मुताबिक विगत 26 मई को जयकिसान कृषि सेवा केंद्र की जांच की गई थी. जहां पर कई तरह की अनियमितताएं पायी गयी. महाबीज कंपनी के सोयाबीन जेएस 335 बीज के 100 बैग में से 30 बैग के बिल दुकान में माल उपलब्ध होने से पहले ही दुकानदार ने अपने नजदिकी किसानों के नाम पर फाड रखे थे. महाबीज कंपनी के सोयाबीन बीजों के दाम कम रहने और इन बीजों की उपलब्धता भी कम रहने के चलते संबंधित दुकानदार द्वारा अपने नजदिकी किसानों को फायदा पहुंचाने तथा माल की किल्लत दिखाते हुए कालाबाजारी करने हेतु ऐसा किया गया, ऐसा आरोप इस कृषि सेवा केंद्र के संचालक पर लगाया गया. साथ ही कहा गया कि, कृषि सेवा केंद्रों को रोजाना सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक काम करने की अनुमति दी गई है. किंतु जय किसान कृषि सेवा केंद्र में सुबह 5 से 6 बजे तक एक घंटे के दौरान चोरी-छिपे तरीके से कुछ किसानों को 17 बैग सोयाबीन बीज की बिक्री की गई.

  • दाम कम रहने की वजह से महाबीज के बीजों की किसानों में मांग अधिक है और इन बीजों की आपूर्ति कम रहने के चलते ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के तत्व पर प्रत्येक किसान को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक तीन-तीन बैग की बिक्री करने का निर्देश दिया गया है. बावजूद इसके संबंधित कृषि सेवा केंद्र संचालक ने तय समय के अलावा और निर्धारित क्षमता से अधिक बीजों की बिक्री अपने नजदिकी किसानों को की. यह बात ध्यान में आने पर संबंधित कृषि सेवा केंद्र के खिलाफ कार्रवाई की गई है.
    – विजय चवाले
    जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी, अमरावती.
  • कृषि निविष्ठा के बारे में खरीफ सीझन के मद्देनजर तहसील में जांच अभियान को और अधिक व्यापक किया जायेगा और जिन लोगों द्वारा इस तरह की गडबडियां की जायेगी, उनके खिलाफ बेहद कडी कार्रवाई प्रस्तावित की जायेगी.
    – राहूल माने
    तहसील कृषि अधिकारी, नांदगांव खंडेश्वर

Related Articles

Back to top button