अमरावती

विशेष रेल के नाम पर चल रही लूट

44 किमी की यात्रा के लिए 100 किमी का किराया

  • धामणगांव के लिए 45 की बजाय 175 रूपये देने पड रहे

अमरावती/दि.2 – कोविड संक्रमण काल के दौरान सभी रेलगाडियां बंद कर दी गई थी. वहीं विगत कुछ माह से विशेष रेलगाडियां शुरू की गई है. किंतु विशेष रेलगाडियों के नाम पर अनाप-शनाप किराया वसूला जा रहा है. पहले जहां बडनेरा से धामणगांव रेल्वे के बीच 44 किमी की यात्रा करने हेतु 45 रूपये का टिकट शुल्क अदा करना पडता था, वहीं अब विशेष रेल के जरिये इतनी ही दूरी हेतु 175 रूपये का किराया अदा करना पड रहा है. यानी 44 किमी की यात्रा के लिए अब 150 से 200 किमी का यात्रा शुल्क अदा करना पड रहा है. इसे सीधे-सीधे रेलयात्रियों के साथ की जानेवाली आर्थिक लूट कहा जा सकता है.
उल्लेखनीय है कि, रेल प्रशासन द्वारा जनरल एक्सप्रेस व पैसेंजर रेलगाडियों को बंद कर दिया गया है और कुछ चुनिंदा रूटों पर विशेष रेलगाडियां चलायी जा रही है. जिसकी वजह से कम दूरीवाले रेल्वे स्टेशनों पर जाने के लिए भी विशेष रेलगाडियों से ही यात्रा करनी पडती है तथा अन्य कोई पर्याय नहीं रहने की वजह से कम दूरीवाले रेल्वे स्टेशनों के लिए भी अच्छाखासा किराया अदा करना पडता है, क्योंकि विशेष रेलगाडियों के लिए सीधे 100 अथवा 200 किमी का किराया वसूला जा रहा है. ऐसे में लोगोें को मजबूरी में पहले की तुलना में कई गुना अधिक किराया अदा करना पड रहा है. जिसके चलते बडनेरा से अकोला, मूर्तिजापुर, चांदूर रेल्वे व धामणगांव रेल्वे जैसे नजदिकी शहरों की यात्रा अब पहले की तुलना में काफी अधिक महंगी हो गई है.

न्यूनतम 100 व अधिकतम 200 किमी का फार्म्यूला

बडनेरा से चांदूर रेल्वे जाने के लिए 30 किमी की दूरी हेतु 100 किमी का किराया देना पडता है. पहले चांदूर रेल्वे के लिए एक्सप्रेस ट्रेन का किराया मात्र 30 रूपये था. जिसे बढाकर अब 175 रूपये कर दिया गया है. इसी तरह बडनेरा से मुर्तिजापूर की दूरी भी रेलमार्ग के जरिये महज 30 किमी है, जहां पहुंचने के लिए पहले 30 रूपये की टिकट लगती थी, लेकिन अब विशेष अथवा सुपर फास्ट ट्रेन से यात्रा करने हेतु छह गुना अधिक किराया देना पडता है.

80 फीसद बढ गई टिकट दरें

इस समय चलायी जा रही विशेष रेलगाडियों में सीधे 100 से 200 किमी का किराया लगाते हुए आरक्षित टिकट दी जाती है. यदि किसी नजदिकी स्टेशन पर भी जाना है, तो यहीं किराया अदा करना पडता है. साथ ही हावडा-पुणे, अहमदाबाद-चेन्नई, हावडा-मुंबई गीतांजली एक्सप्रेस, हावडा-मुंबई मेल, गोंदिया-मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस इन विशेष रेलगाडियों के किराये में 80 फीसद दरें बढा दी गई है.

रेल्वे बोर्ड के आदेशानुसार ही विशेष रेलगाडियों का किराया लिया जा रहा है और टिकट केंद्र पर कोई भी कर्मचारी अपनी मर्जी से किराये की दरें तय नहीं करता. फिलहाल जनरल एक्सप्रेस व पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू करने के संदर्भ में रेल्वे बोर्ड की ओर से कोई आदेश प्राप्त नहीं हुए है.
– महेंद्र लोहकरे
स्टेशन प्रबंधक, अमरावती.

फिलहाल शुरू रेलगाडियां

-02112 – अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस
-02766 – अमरावती-तिरूपती एक्सप्रेस
-02118 – अमरावती-पुणे एक्सप्रेस
-02810 – मुंबई-हावडा मेल
– 02106 – गोंदिया-मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस
-02260 – हावडा-मुंबई गीतांजली एक्सप्रेस
-02280 – हावडा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस

Related Articles

Back to top button