अमरावती

जिले में रास्तोें व पुलों का 169.70 करोड रूपयों का नुकसान

जिला परिषद ने निधी हेतु सरकार को भेजा प्रस्ताव

अमरावती-/दि.8 विगत जुलाई व अगस्त माह के दौरान हुई अतिवृष्टि की वजह से जिला परिषद के अख्त्यिार में आनेवाले कुल 573 किमी लंबे जिला मार्ग व ग्रामीण मार्ग तथा 175 पुलों का काफी नुकसान हुआ है. जिसकी वजह से जिला परिषद के निर्माण विभाग द्वारा इनकी दुरूस्ती के लिए करीब 169 करोड 70 लाख रूपये की निधी का प्रस्ताव सरकार के समक्ष पेश किया है.
बता दें कि, इस बार जिले में बडे पैमाने पर अतिवृष्टि हुई है. जिसका सभी पर असर पडा है. मूसलाधार बारिश की वजह से खेती-किसानी का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ और लोगों के घरों में पानी घुसने के साथ ही कई घर ढह गये. इसके अलावा कुछ स्थानोें पर जनहानि भी हुई. साथ ही साथ नदी-नालों में आयी बाढ और जगह-जगह पर हुए जलजमाव की वजह से जिला परिषद के रास्तों व पुलोें का भी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. इससे पहले जून से जुलाई माह के दौरान हुई अतिवृष्टि के चलते 389 किमी लंबे रास्ते खराब हुए. वही 136 पुलों का नुकसान हुआ. जिसके लिए सरकार से 131 करोड 17 लाख रूपये की निधी मांगी गई. वहीं अगस्त माह में हुई बारिश की वजह से 164 किमी रास्ते का नुकसान हुआ. जिसके लिए 38 करोड रूपये की निधी का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया. ऐसे में जिला परिषद द्वारा सरकार के समक्ष कुल 169 करोड 70 लाख रूपये की सहायता निधी मिलने का प्रस्ताव जिप के निर्माण विभाग द्वारा राज्य सरकार को भेजा जा चुका है.
रास्तों व पुल के नुकसान की रिपोर्ट तैयार करते हुए उसे सरकार के पास भेजा गया है. लेकिन राज्य सरकार द्वारा अब तक प्रभावित रास्तों व पुलों के काम हेतु निधी उपलब्ध नहीं करायी गई है. यह निधी मिलते ही दुरूस्ती के काम शुरू कर दिये जायेंगे.
संतोष जोशी
अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिप, अमरावती.

Related Articles

Back to top button