अमरावती

बेमौसम बारिश से रबी फसलों का नुकसान

गेहूं, चने व प्याज की फसल बर्बाद

संतरा बागान भी हुए प्रभावित
अमरावती/दि.9 – इस समय रबी की फसल पूरी तरह पककर कटाई के लिए तैयार हो चुकी थी और फसल की स्थिति शानदार दिखाई देने की वजह से किसानों में भी अपनी उपज को लेकर अच्छी खासी उम्मीदें चल रही थी. लेकिन मंगलवार को हुई बेमौसम बारिश ने ऐसी सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. जोरदार आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश की वजह से गेहूं की फसल के साथ ही तुडाई के बाद खेत में ही रखे चने व प्याज का काफी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. जहां एक ओर खेत में खडी गेहूं की फसल तेज आंधी-तूफान व बारिश की वजह ेसे जमीन पर समानांतर हो गई. वहीं कटाई के बाद खेत में ही ढेर लगाकर रखे गए प्याज के बारिश में भीग जाने की वजह से अब प्याज के सडकर खराब होने की संभावना देखी जा रही है. इसके साथ ही चने की गुणवत्ता भी प्रभावित होने का खतरा बना हुआ है. इन सबके अलावा तेज आंधी-तूफान व बेमौसम बारिश की वजह से संतरा बागानों में भी काफी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है और संतरे के पेड से फल टूटकर नीचे गिर पडे है.
उल्लेखनीय है कि, विगत 3 माह के दौरान 84 राजस्व मंडलों में अतिवृष्टि व मूसलाधार बारिश की वजह से 3 लाख हेक्टेअर क्षेत्र में खरीफ फसलों का नुकसान हुआ है. जिसके चलते किसानों की पूरी उम्मीदें रबी की फसलों पर टीकी हुई थी. लेकिन रबी फसलों की ऐन कटाई के समय हुई बेमौसम बारिश में मुंह तक आए निवाले को छीन लिया. मंगलवार को अमरावती जिले में औसत 2.3 मीमी बारिश दर्ज की गई और बारिश के साथ ही तेज आंधी-तूफान रहने की वजह से कई क्षेत्रों में गेहूं की फसल पूरी तरह से जमीनदोज हो गई. इसके साथ ही कटाई के बाद खेतों में ही रखे गए चने और प्याज के ढेर पूरी तरह से भीग गए है. जिसकी वजह से उनकी गुणवत्ता खराब होने का खतरा पैदा हो गया है. चने को पहले ही बाजार में न्यूनतम गारंटी मूल्य से कम दाम मिल रहा है. जिसकी वजह से किसान पहले ही काफी चिंतित है और अब बेमौसम बारिश की वजह से हुए नुकसान ने उनकी चिंताओं को और भी अधिक बढा दिया है. चूंकि कई किसानों का नुकसान 33 फीसद से कम है. ऐसे में उन्हें सरकारी मदद से भी वंचित रहना पड सकता है.
33 फीसद से अधिक नुकसान का पंचनामा
बेमौसम बारिश की वजह से फसलों का नुकसान होने के चलते तत्काल पंचनामे करने का आदेश सरकार से प्राप्त होने पर विभागीय आयुक्त ने बुधवार को जिलाधीश के नाम पत्र जारी कर 33 फीसद से अधिक नुकसान रहने वाले फसलों के पंचनामे क्षेत्रिय यंत्रणा के जरिए करने का आदेश दिया है.
* ईट भट्टों में कच्ची ईटों का नुकसान
बेमौसम बारिश की वजह से ईट भट्टों को भी काफी नुकसान हुआ है. जहां पर पकाने हेतु तैयार रखी गई कच्ची ईटें इस बेमौसम बारिश की वजह से खराब हो गई.
* समूचे विदर्भ क्षेत्र में फसलों का नुकसान
जानकारी के मुताबिक विगत मंगलवार को अमरावती शहर व जिले सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में बेमौसम बारिश हुई है. जिसके चलते चहूंओर रबी फसलों का अच्छा खासा नुकसान हुआ है. जिसकी वजह से समूचे विदर्भ क्षेत्र के किसानों में चिंता का माहौल है.

Related Articles

Back to top button