अमरावतीमुख्य समाचार

युवाओं पर छाया रहा प्यार का खुमार

वैलेंटाइन डे पर जमकर बही प्रेम की गंगा

* इजहार व इकरार के साथ ही दिए गए उपहार
* जमाने की नजरों से छिपते-छिपाते घूमे प्रेमी जोडे
अमरावती/दि.14 – जवानी की दहलीज पर कदम रखने वाले युवाओं द्बारा प्रतिवर्ष 14 फरवरी का बडी बेसब्री के साथ इंतजार किया जाता है. क्योंकि इस दिन वैलेंटाइन डे यानि प्रेम दिवस मनाया जाता है. जिसका विगत कुछ वर्षों से लगातार के्रज बढ रहा है और इस दिन युवाओं द्बारा अपने पसंदीदा पार्टनर के समक्ष अपनी प्रेम भावनाओं का इजहार किया जाता है. साथ ही एकसाथ रहने व साथ जीने-मरने की कस्मे भी खाई जाती है. जिसके लिए युवाओं तथा प्रेमी जोडों द्बारा काफी पहले से तैयारियां की जाती है. जिसके तहत अपनी प्रेम भावनाओं का इजहार करने हेतु मिलने का स्थान तय करने के साथ-साथ एक-दूसरे को ‘इम्प्रेस’ करने हेतु गिफ्ट खरीदने पर भी खासा ध्यान दिया जाता है. जिसके चलते इस बार भी शहर के सभी गिफ्ट शॉपी में वैलेंटाइन डे को ध्यान में रखते हुए एक से बढकर एक गिफ्ट उपलब्ध कराए गए है. जिनकी युवाओं द्बारा अच्छी-खासी खरीददारी की गई. साथ ही दुनिया व जमाने की नजरों से छिपते-छिपाते युवाओं ने अपने पसंदीदा साथी के समक्ष अपनी प्रेम भावनाओं का इजहार किया.
यहा यह विशेष उल्लेखनीय है कि, किसी जमाने में अपने पसंदीदा साथी तक अपनी दिल की बात पहुंचाने हेतु किसी भरोसेमंद दोस्त या फिर पत्र का सहारा लेना पडता था. परंतु जबसे सोशल मीडिया का दौर शुरु हुआ है, तब से अपनी भावनाओं को व्यक्त करना ज्यादा आसान हो गया है. पत्रों व शब्दों का स्थान अब इमोजी ने लिया है. जिसके चलते अब शब्दों के बिना भी बहुत कुछ कहा जा सकता है. ऐसे में कई युवाओं ने अपने पसंदीदा साथी तक अपनी भावनाएं पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया है और वॉट्सएप व मैसेंजर के जरिए प्रेम संदेह भेजने के साथ-साथ फेसबुक व इंस्टाग्राम के जरिए भी अपनी प्रेम भावनाओं का खुलकर इजहार किया.

* कैफे सेंटरों, होटलों व मंदिरों में दिखे प्रेमी जोडे
अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल बनाने हेतु कई युवाओं ने कॉफी शॉप व फैफे सेंटर जैसे स्थानों का सहारा लिया. वहीं कुछ प्रेमी जोडों ने कैंडल लाइन डिनर के लिए होटलों में अग्रीम बुकींग भी कर रखी थी. इसके अलावा कई प्रेमी जोडों ने अपने आराध्यों के मंदिर पहुंचकर अपने प्रेम को चिरायु रखने हेतु प्रार्थना की. ऐसे में कहा जा सकता है कि, भगवान के समक्ष जोडें से जाकर आशीर्वाद मांगने का ट्रेंड केवल मध्यमवयीन व पुरानी पीढी के लोगों में ही नहीं, बल्कि नई पीढी में भी चल रहा है.

* पुलिस की बनी रही कडी नजर
– सभी बागबगीचों पर सुबह से लगा रहा कडा बंदोबस्त
उल्लेखनीय है कि, पाश्चात्य संस्कृति का हिस्सा रहने वाले वैलेंटाइन डे का कई हिंदूत्ववादी संगठनों द्बारा हमेशा ही विरोध किया जाता है और सुनसान स्थानों पर अपनी पे्रम भावनाओं का इजहार करने हेतु पहुंचने वाले प्रेमी जोडों के साथ मारपीट किए जाने की घटनाएं भी इससे पहले घटित हो चुकी है. साथ ही एकांत की तलाश में निर्जन व सुनसान स्थानों पर जाने वाले प्रेमी जोडों के साथ अनुचित घटनाएं घटित होने के मामले भी इससे पहले सामने आ चुके है. ऐसे ेमें किसी भी अनुचित घटना या गडबडी को टालने हेतु पुलिस महकमें ने पहले ही युवाओं को साफ शब्दों में बता दिया था कि, वे वैलेंटाइन डे मनाने हेतु किसी भी सुनसान स्थान पर न जाए, इसके साथ ही आज पुलिस की शहर के आसपास स्थित सुनसान स्थानों के साथ-साथ सभी बागबगीचों, होटलों व कैफे सेंटरों पर भी कडी नजर बनी रही. ताकि कहीं पर भी किसी भी तरह की कोई गडबडी ना हो, इस हेतु शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के आदेशानुसार शहर के सभी बागबगीचों पर सुबह से ही पुलिस का तगडा बंदोबस्त लगाया गया था. इसके साथ ही सभी 10 पुलिस थानों के पुलिस कर्मियों के साथ-साथ मुख्यालय व दामिनी पथक सहित करीब 500 पुलिस कर्मियों को 2 डीसीपी, 4 एसीबी, 15 पीआई व 50 से अधिक पीएसआई के नेतृत्व में बंदोबस्त हेतु तैनात किया गया. इसके अलावा पुलिस मुख्यालय, नियंत्रण कक्ष व डायल 112 द्बारा भी शहर में लगातार पेट्रोलिंग जारी रखी गई. ताकि वैलेंटाइन डे मनाने वाले प्रेमी जोडों के साथ कहीं पर भी किसी भी तरह की कोई अनुचित घटना घटित ना हो.

Related Articles

Back to top button