अमरावतीमुख्य समाचार

लव जेहाद रोकने कानून जरुरी

प्रवीण पोटे विधानमंडल में उठाएंगे आवाज

अमरावती/दि.16- अमरावती के पालकमंत्री रह चुके तथा विधान परिषद के विधायक प्रवीण पोटे सोमवार से शुरु हो रहे नागपुर शीत सत्र में उत्तर प्रदेश तथा मध्यप्रदेश के समान महाराष्ट्र में भी लव जेहाद रोकने संबंधी कानून बनाने के पक्षधर हैं. उन्होंने इस बारे में सदन में मांग रखने की बात कही है. इसके अलावा अमरावती जिले की अनेक समस्याओं और योजनाओं के बारे में भी वे सदन में प्रस्ताव और प्रश्न रखने जा रहे हैं. विधानमंडल के सत्र के मद्देनजर उनसे बातचीत करने पर पोटे ने बताया कि शहर को जलापूर्ति करने वाली पाईप लाईन का काम करवाना भी उनकी विषय सूची में शामिल है.
* प्रदेश में अनेक प्रकरण
पोटे ने बताया कि लव जेहाद की घटनाओं पर अंकुश लगाने कानून की आवश्यकता है. महाराष्ट्र में भी लव जेहाद की काफी घटनाएं हो गई है. कोल्हापुर, अमरावती, मालेगांव जैसे शहरों में लव जेहाद के प्रकरण में अपराध दर्ज हुए हैं. झूठे नाम और झूठी जानकारी देकर फंसाना, महंगे गिफ्ट देकर लड़कियों को प्रेमजाल में खींचना और फिर धर्मांतर कर निकाह करना, इसके बाद लड़की का भयंकर शोषण कर अत्याचार करने के प्रकरण बढ़ गए हैं. देश में ऐसी हजारों घटनाएं हो चुकी है. लड़कियों की जान खतरे में आई है. बड़े घर की बेटियों को भी फंसाया और भगाया जा रहा है. उसी प्रकार रेप करना, अन्य राज्यों में बेच देने के भी प्रकरण उजागर हुए हैं. ऐसे में महाराष्ट्र में भी लव जेहाद के मुद्दे पर कठोर कार्रवाई आवश्यक है.
* पाइपलाइन की अवधि पूर्ण
पोटे ने अमरावती महानगर को जलापूर्ति करने वाली पाइप लाइन के जर्जर हो जाने तथा उसकी समयसीमा पूर्ण हो जाने की तरफ भी सदन का ध्यान आकृष्ट करने का प्रस्ताव रखा है. नेरपिंगलाई से अमरावती शहर तक 33 कि.मी. की पाइप लाइन को बदलने की मांग उन्होंने रखी है. पोटे ने बताया कि इस बारे में 950 करोड़ का प्रस्ताव अमृत-2 योजना अंतर्गत भेजा गया है. उसे शीघ्र मंजूरी देने की मांग वे राज्य सरकार से करेंगे.
* किसानों को सुचारु बिजली
किसानों को रबी सीजन हेतु सुचारु बिजली आपूर्ति, चिखलदरा का प्रलंबित स्कायवॉक निर्माण का कार्य, शहर में बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने सीसीटीवी का प्रस्ताव, पगडंडी मार्ग के लिए फंड का प्रावधान आदि विषय भी वे सदन में उपस्थित करने जा रहे हैं. पोटे का कहना रहा कि अनेक भागों में झपटमारी और लूटपाट की घटनाएं होने से सीसीटीवी की आवश्यकता अधोरेखित हुई है. शहर में प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी की निधि पहले ही मंजूर की गई है. अब इसके क्रियान्वयन का वक्त आ गया है.

रिंग रोड को चौड़ा करना
पोटे के अनुसार शहर का यातायात काफी बढ़ गया है. ऐसे में वाहनों के शहर के बाहर से गुजरने पर दुर्घटनाओं और यातायात जाम से छुटकारा मिल सकता है. इसलिए रिंग रोड को चौड़ा करने का बरसों का प्रस्ताव वे सदन में रखने जा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि अमरावती मंडल ने पिछले दिनों समाचार श्रृंखला के साथ रिंग रोड को चौड़ा करने का विषय उठाया था. अब उच्च सदन में अमरावती मंडल की वह समाचार सीरिज चर्चा का कारण बनेगी. रेवसा से कठोरा मार्ग तक टोल नाके पर जाने वाले मार्ग को चौड़ा करना आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button