अमरावतीमुख्य समाचार

प्रेमी ने उतारा प्रेमिका को मौत के घाट, खुद को भी किया घायल

दोनों बडनेरा के निकट वडुरा नाले में मिले लहूलूहान

* प्रेमिका द्बारा ब्रेकअप की बात करने से खफा था प्रेमी
* पेपर कटर से प्रेमिका का गला चीरकर किए सपासप वार
* खुद की कलाई और गर्दन पर भी मारा कट, हल्के घाव हुए
* घायल युवक का इर्विन अस्पताल में चल रहा इलाज
* संजना वानखडे व सोहम ढाले के तौर पर हुई शिनाख्त
* न्यू राम मेघे कॉलेज के आईटी प्रथम वर्ष में पढते थे दोनो
* दोनों के बीच चल रहा था प्रेम संबंध, साथ घूमने गए थे
अमरावती/दि.10 – समीपस्थ बडनेरा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत वडुरा गांव में आज सुबह 6 से 7 बजे के दौरान उस समय हडकंप मच गया, जब गांव से अपने कामकाज के लिए निकले लोगों को सडक किनारे एक युवक व युवती बुरी तरह से लहूलूहान अवस्था में पडे दिखाई दिए. जिसके बाद गांववासियों ने तुरंत ही बडनेरा पुलिस को इसकी सूचना दी और पुलिस ने तत्काल ही मौके पर पहुंचकर दल मामले की जांच शुरु की. जिसमें पता चला कि, गले व पूरे शरीर पर चाकू जैसे किसी धारदार हथियार के अनेकों गहरे घाव रहने की वजह से बुरी तरह घायल युवती की मौके पर ही मौत हो चुकी है, वहीं कलाई की नस कटी रहने के साथ ही शरीर पर चाकू के कुछ घाव रहने की वजह से घायल युवक गंभीर स्थिति में है. जिसके बाद इस युवक को तुरंत ही इलाज के लिए जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां पर उसने पुलिस के सामने अपना बयान दिया. लेकिन इस युवक द्बारा दिए गए बयान में कई विरोधाभास रहे. जिससे मामला शुरुआत से ही संदिग्ध दिखाई दे रहा था और पुलिस ने इस मामले को लेकर युवती के परिवार की ओर से मिली शिकायत तथा जांच के दौरान सामने आए तथ्यों के आधार पर घायल युवक सोहम ढाले के खिलाफ संजना वानखडे नामक युवती की हत्या के मामले में धारा 302 के तहत अपराध दर्ज किया.
इस संदर्भ में पुलिस द्बारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक मूलत: चांदूर बाजार के तुलजापुर गांधी गांव में रहने वाला सोहम गणेश ढाले (19) तथा परतवाडा के कांडली परिसर स्थित विठ्ठलवाडी में रहने वाली 19 वर्षीय संजना शरद वानखडे इस समय बडनेरा स्थित न्यू राम मेघे इंजिनिअरिंग कॉलेज के आईटी विभाग प्रथम वर्ष में पढ रहे थे और साई नगर परिसर में किराए के कमरे लेकर रह रहे थे. पता चला है कि, इन दोनों के बीच विगत करीब डेढ-दो वर्ष से आपसी प्रेम संबंध चल रहे थे और दोनों ही कक्षा 11-12 वीं में पढने के दौरान ही एक-दूसरे के संपर्क में आए थे. ऐसे में एक ही कॉलेज में एडमिशन मिलने के चलते दोनों ने एक दूसरे के आसपास रहने के इरादे से साई नगर परिसर में किराए के कमरे लिए थे. अमरावती में एक ही कॉलेज में पढने और एक ही परिसर में रहने के चलते दोनों अक्सर ही एक-दूसरे से मेल-मुलाकात करते थे. घूमने-फिरने के लिए जाया करते थे. लेकिन इन दोनों को आज सुबह बडनेरा के निकट वडुरा गांव के पास खून से लथपथ अवस्था में बरामद किया गया. घटनास्थल से संजना का एक्टीवा वाहन क्रमांक एमएच 27/सीएम-3416 सहित दो मोबाइल बरामद हुए. संजना की गर्दन पर किसी धारदार हथियार का काफी गहरा घाव रहने के साथ ही शरीर पर चाकू मारने के काफी निशान पाए गए. जिससे बहुत अधिक मात्रा में खून बह जाने के चलते संजना की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं सोहम ढाले के हाथ की कलाई पर चाकू का घाव पाया गया. जिससे उसकी कलाई की नस कट गई थी. इसके साथ ही सोहम के शरीर पर भी चाकू के कुछ घाव थे. ऐसे में एक प्राथमिक अनुमान यह लगाया गया कि, संभवत: साथ घूमने-फिरने हेतु गए इस प्रेमी युगल के बीच किसी बात को लेकर झगडा हुआ होगा, जिसके बाद सोहम ने तैश में आकर संजना पर चाकू से बेहद घातक वार किए और फिर खूद पर भी चाकू चलाते हुए आत्महत्या करने का प्रयास किया. इसके साथ ही एक अनुमान यह भी लगाया गया कि, संभवत: इन दोनों को सुनसान स्थान पर अकेला पाकर किसी अन्य ने लूटपाट के इरादे से उन पर जानलेवा हमला करते हुए उन्हें बुरी तरह से लहूलूहान कर दिया और सडक किनारे घायल छोडकर फरार हो गए. लेकिन घटनास्थल की जांच के दौरान बडनेरा पुलिस को मौके से एक तेज धारवाला पेपर कटर बरामद हुआ. जिस पर खून के निशान भी पाए गए है, जिसे फॉरेंसिक जांच हेतु भिजवाया गया है. अमूमन ऐसे पेपर कटर इंजिनिअरिंग विद्यार्थियों के पास अपनी पढाई-लिखाई से संबंधित कामों के चलते होते है. ऐसे में इस बात को लेकर शुरु से ही यह संदेह जताया जा रहा था कि, संभवत: सोहम ढाले ने ही इस पेपर कटर से संजना वानखडे को बुरी तरह से घायल किया और फिर मामले को अलग रंग देने के लिए खुद पर भी पेपर कटर से कुछ वार किए और अंत में यहीं बात सच भी साबित हुई.

* सामने आयी ‘ब्रेकअप स्टोरी’
– घायल युवक ने दो लोगों द्बारा हमला करने की बात कही
वडुरा गांववासियों से गांव के निकट एक युवक-युवती के रक्तरंजित अवस्था में पडे रहने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को तुरंत ही जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया. जहां पर प्राथमिक जांच में पता चला कि, युवती की तो घटनास्थल पर ही मौत हो चुकी है. वहीं घायल युवक की अभी सांसे चल रही है. जिसका तुरंत इलाज शुरु किया गया. इलाज शुरु होने के पश्चात होश में आने पर पुलिस ने युवक से प्राथमिक पूछताछ की, तो दोनों के नाम व पते की जानकारी मिली. साथ ही सोहम ढाले नामक युवक ने संजना वानखडे के साथ अपने प्रेम संबंध रहने की बात कबूल करते हुए बताया कि, उन दोनों ने कुछ वजहों के चलते एक-दूसरे से अलग होने और ब्रेकअप करने का निर्णय लिया था. इसी के तहत वे दोनों आखिरी बार मिलने और बात करने के लिए संजना की एक्टीवा पर बैठकर बडनेरा की ओर घूमने-फिरने के लिए लिहाज से गए थे. जहां पर वडुरा गांव के निकट दो लोगों ने उन पर जानलेवा हमला करते हुए उन्हें बुरी तरह से घायल कर दिया. ऐसे में पुलिस इस बात को भी ध्यान में रखते हुए मामले की जांच कर रही है. हालांकि पुलिस सूत्रों के मुताबिक पुलिस को सोहम द्बारा सुनाई गई कहानी पर कोई खास विश्वास नहीं हो रहा.

* सीपी रेड्डी खुद रखे हुए हैं मामले पर नजर
जानकारी के मुताबिक अमरावती से लेकर परतवाडा तक सनसनी मचा देने वाले इस मामले को लेकर बडनेरा पुलिस द्बारा शुरु की गई जांच पर खुद शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी नजर रखे हुए है और बडनेरा पुलिस से पल-पल की अपडेट भी ले रहे है. इसके अलावा बडनेरा पुलिस के साथ-साथ इस मामले की जांच के लिए अपराध शाखा और खुफिया विभाग को भी काम पर लगाया गया है. ताकि मामले से जुडे सभी पहलूओं को खंगाला जा सके.

* डेढ-दो साल में प्रेम और ब्रेकअप
आज की युवा पीढी प्रेम और ब्रेकअप को कितने ‘इंस्टंट’ यानि पटापट वाले तौर पर लेती है. इसे इस घटना से समझा जा सकता है. मृतक संजना वानखडे परतवाडा के कांडली की रहने वाली थी. वहीं सोहम ढाले चांदूर बाजार के तुलजापुर गांधी गांव का रहने वाला है. पता चला है कि, यह दोनों ही कक्षा 11-12 वीं से एक साथ पढ रहे है और उसी समय से दोनों के बीच जान-पहचान, दोस्ती व प्रेम संबंध का सिलसिला शुरु हुआ था. वहीं इसके बाद यह दोनों ही अमरावती के राम मेघे इंजिनिअरिंग कॉलेज में पढने पहुंचे. जहां पर इस समय दोनों ही आईटी प्रथम वर्ष में प्रवेशित है, यानि दोनों की जान-पहचान को अभी बमुश्किल डेढ-दो साल का समय हुआ होगा. लेकिन इसी डेढ-दो साल में दोनों की जान-पहचान दोस्ती और प्रेम संबंध तक पहुंचने के साथ ही ब्रेकअप की नौबत तक भी जा पहुंची. यानि पूरा मामला इंस्टंट वाला रहा, ऐसा कहा जा सकता है. इसके साथ ही इस इंस्टंट कहानी में बे्रकअप के बाद का कुछ हिस्सा फिलहाल संदिग्ध दिखाई दे रहा है. जिसे पुलिस खंगाल रही है.

* कल रात घूमने निकले थे, आज सुबह लहूलूहान मिले
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोहम ढाले व संजना वानखडे ने एक-दूसरे से ब्रेकअप करने का निर्णय लेने के बाद आखिरी बार एक-दूसरे से मिलने का फैसला किया था. जिसके लिए खुद संजना वानखडे ने सोहम को कल रात करीब 7 बजे के आसपास मिलने हेतु बुलाया था. ऐसा दोनों के मोबाइल फोन की कॉल रिकॉर्ड से पता चला है. साथ ही सोहम ने पुलिस को बताया कि, इस मुलाकात के दौरान संजना ने उसे उसके मोबाइल में रहने वाले अपने सभी फोटो, वीडियो व मैसेज डिलिट करने के लिए कहा. लेकिन सोहम के पास इस बात का कोई जवाब नहीं है कि, वे दोनों रात भर कहा रहे, बडनेरा से आगे वडुरा गांव की ओर क्यों गए थे तथा निश्चित रुप से उन दोनों पर वह कथित जानलेवा हमला कितने बजे हुआ था. फिलहाल पुलिस इन सभी बातों की जांच कर रही है.

* ऐसे उजागर हुआ मामला
जानकारी के मुताबिक बडनेरा पुलिस थाना क्षेत्र के न्यू हनुमान नगर में खांडपूरे नामक व्यक्ति के खेत के पास से वडुरा नाला गुजरता है और आज सुबह 5 बजे यहां से आसपास के खेतों में काम करने वाले मजदूर गुजर रहे थे. तब उन्हें नाले की दूसरी ओर सडक किनारे एक एक्टीवा वाहन खडा दिखाई दिया. जिसके पास ही दो मोबाइल भी पडे हुए थे. लेकिन आसपास कोई अन्य व्यक्ति दिखाई नहीं दिया. वहीं सुबह 6 बजे जैसे ही थोडा बहुत उजाला हुआ, तो नाले में से एक युवक की चिखपुकार सुनाई दी. ऐसे में मजदूरों ने नाले में झांककर देखा, तो वहां पर खून से सनी हालत में एक युवक-युवती पडे दिखाई दिए. जिसमें से युवक पानी मांग रहा था और युवती पूरी तरह से निढाल पडी हुई थी. युवती का गला बुरी तरह से रेता गया था. वहीं युवक के गले व हाथ पर गहरे जख्म के निशान थे. जिसके बाद वडुरा निवासी विद्याधर सहारे नामक व्यक्ति ने तुरंत बडनेरा पुलिस को मामले की जानकारी दी. जिसके चलते यह मामला उजागर हुआ.

* युवक के पास से मिला सुसाइड नोट
जानकारी के मुताबिक पुलिस को सोहम ढाले नामक इस घायल युवक के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है. जिसमें सोहम ढाले ने अपने माता-पिता के नाम पत्र लिखते हुए खुद के द्बारा उठाए जाने वाले आत्मघाती कदम के बारे में लिखा है. ऐसे में पुलिस ने इस सुसाइड नोट को जब्त करते हुए सोहम ढाले से इस बारे में पूछताछ करनी शुरु की है. जिसके तहत पूरा फोकस इस बात पर किया जा रहा है कि, अगर सोहम ढाले द्बारा खुद पर दो लोगों द्बारा हमला किए जाने की बात कह रहा है, तो उसने पहले से सुसाइड नोट क्यों लिखा था.

* युवती के माता-पिता हुए पुणे से रवाना, पिता है सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी
पता चला है कि, मृतक संजना वानखडे के पिता शरद वानखडे एक माह पूर्व ही बडनेरा पुलिस थाने से सहायक उपनिरीक्षक के रुप में सेवानिवृत्त हुए है और इस समय शरद वानखडे अपनी पत्नी के साथ किसी पारिवारिक काम के चलते पुणे गए हुए थे. जिन्हें आज सुबह बडनेरा पुलिस द्बारा उनकी बेटी संजना वानखडे के संदर्भ में सुचित किया गया. जिसके बाद संजना के माता-पिता तुरंत ही पुणे से अमरावती के लिए रवाना हुए.

* रात 12 से 3 बजे के बीच वारदात घटित होने का अनुमान
शहर पुलिस के विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोहम ढाले व संजना वानखडे के शरीर पर रहने वाले खून के निशान और घटनास्थल पर पडे खून के धब्बों को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि, संभवत: रात 12 से 3 बजे के दौरान यह दोनों वडुरा नाला परिसर में पहुंचे थे. जहां पर इन दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगडा हुआ और झगडे के बीच कटर का प्रयोग होने के चलते आपसी छिनाझपटी में उनके कपडे कई स्थानों से कट-फट गए. साथ ही उनके शरीर पर कटर के कई घाव लगे. पुलिस ने घटनास्थल से एक मेमरी कार्ड भी बरामद किया है, जो इस मामले में काफी अहम सुराग हो सकता है.

* सहपाठियों को बुलाया गया थाने, किराए के कमरों पर लगाई सील
जानकारी के मुताबिक इस मामले की जांच के दौरान बडनेरा पुलिस ने सोहम और संजना के साथ पढने वाले और इन दोनों के बेहद करीबी रहने वाले करीब 10 से 12 छात्र-छात्राओं को आज बडनेरा थाने में बुलाया और उनसे सोहम व संजना के रिश्तों के बारे में पूछताछ की. इसके अलावा इन दोनों द्बारा किराए पर लिए गए कमरों को भी ताला लगाकर सील कर दिया गया है.

* सोहम से परेशान हो गई थी संजना
वहीं इस बीच मृतक संजना वानखडे के चचेरे भाई अभिजित निंभोरकर ने बडनेरा पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि, संजना ने अपने भाई देवेश वानखडे तथा उसे (अभिजित को) कॉलेज में पढने वाले सोहम ढाले नामक युवक द्बारा मानसिक तौर पर प्रताडित किए जाने की जानकारी दी थी. जिसके बाद दोनों भाईयों ने एक बार सोहम ढाले से मुलाकात करते हुए उसे समझाया भी था. इस शिकायत में यह भी बताया गया कि, जब वे आज सुबह वडुरा में घटित घटना की जानकारी मिलने के बाद बडनेरा थाने पहुंचे, तो संजना के साथ रहने वाली लडकी सहित उसके कुछ सहपाठियों ने बताया कि, विगत करीब एक वर्ष से संजना और सोहम के बीच प्रेम संबंध थे, लेकिन विगत कुछ दिनों से सोहम द्बारा संजना को काफी तकलीफें दी जा रही थी. ऐेसे में संजना अपने प्रेम संबंध को तोडकर ब्रेकअप करना चाहती थी. लेकिन सोहम ब्रेकअप करने के लिए तैयार नहीं था, बल्कि उसे अलग-अलग तरीके से ब्लैकमेल करने का काम कर रहा था. जिसके तहत वह कभी खुद आत्महत्या कर उसे फंसाने और कभी उसे जान से मार देने की धमकी दिया करता था. साथ ही सोहम ने आखिरकार अपनी धमकी को सच कर दिखाया. इसी शिकायत के आधार पर बडनेरा पुलिस ने सोहम ढाले के खिलाफ धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज करते हुए उसे नामजद किया है.

* 2 मई को 19 वर्ष की हुई थी संजना, 15 को सोहम का है 19 वां जन्मदिन
मिली जानकारी के मुताबिक 2 मई 2004 को जन्मी संजना वानखडे ने अभी हाल ही में 2 मई को अपना 19 वां जन्मदिन मनाया था. वहीं 15 मई 2004 को जन्मे सोहम ढाले का 5 दिन बाद 19 वां जन्मदिन आने वाला है. यानि संजना वानखडे उम्र में सोहम ढाले से 13 दिन बडी थी और दोनों ही बालिग आयु एक वर्ष पहले ही पूर्ण कर चुके थे.

Related Articles

Back to top button