अमरावती

दीपावली पर बढा लक्झरी बसों का किराया

मुंबई के लिए 1800 व पुणे के लिए 1000 हुई टिकट दरें

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१३– प्रति वर्ष दीपावली के पर्व पर बाहरगांव रहनेवाले लोगबाग दीपावली मनाने हेतु अपने घर वापिस लौटते है. ऐसे में सरकारी व निजी बसों सहित रेलगाडियों में जबर्दस्त भीडभाड का आलम रहता है और हर साल दीपावली पर्व के समय निजी लक्झरी बस संचालकों द्वारा यात्रा की दरों में अनाप-शनाप वृध्दि की जाती है. ठीक उसी तरह इस बार भी दीपावली पर्व पर निजी लक्झरी बसों की दरों में जबर्दस्त इजाफा किया गया है और यात्रा दरों में 400 से 500 रूपये की वृध्दि होने के चलते यात्रा करने के इच्छूक लोगोें में काफी पेशोपेशवाली स्थिति देखी जा रही है.
इस समय अमरावती से पुणे के लिए प्रति व्यक्ति 1 हजार रूपये का किराया लिया जा रहा है. वहीं दीपावली के बाद जब त्यौहार मनाकर अपने कामकाज पर वापिस जानेवाले लोगों की भीड बढेगी, तब अमरावती से पुणे जाने के लिए 1900 रूपये प्रति व्यक्ति अदा करने होंगे. इसी तरह इस समय मुंबई के लिए एसी लक्झरी बस का किराया 1800 रूपये है, जो दिपावली के बाद 2200 रूपये कर दिया जायेगा. जबकि इससे पहले पुणे के लिए 600 से 800 तथा मुंबई के लिए 1 हजार से 1400 रूपये का किराया ही अदा करना पडता था.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती शहर सहित जिले के कई लोगबाग अपनी पढाई-लिखाई तथा नौकरी व कामकाज के लिए मुंबई व पुणे जैसे महानगरों में रहते है और इस रूट पर लोगों की अच्छी-खासी आवाजाही चलती रहती है. जिसके मद्देनजर जहां एक ओर राज्य परिवहन निगम द्वारा इस रूट पर आरामदायक व वातानुकूलित शिवशाही बस के साथ रातरानी बसें चलायी जाती है, वहीं दूसरी ओर इस रूट पर अच्छाखासा व्यवसाय रहने के चलते कई लोगों ने इस रूट पर वातानुकूलित व आरामदायक निजी लक्झरी बसें चलाना शुरू किया. इस रूट पर चलनेवाली सरकारी बसों की यात्रा दरें को पूरे सालभर एक समान ही होती है और दीपावली के समय भी यात्रा शुल्क में कोई बढोतरी नहीं होती, लेकिन त्यौहार के समय सरकारी बसों में आरक्षण मिलना काफी मुश्किल काम होता है. वहीं लोगबाग सरकारी बसों की बजाय अधिक आरामदेह रहनेवाली निजी लक्झरी बसों में यात्रा करना पसंद करते है. लेकिन ऐन दशहरा व दीपावली जैसे त्यौहारोें के समय निजी लक्झरी बस संचालकों द्वारा यात्रा शुल्क को बढा दिया जाता है. जिसके तहत दीपावली से पहले पुणे व मुंबई से अमरावती आनेवाली बसों का किराया बढ जाता है. वहीं दीपावली के बाद अमरावती से पुणे व मुंबई जानेवाली बसों के किराये में बढोत्तरी होती हैं, क्योेंकि उस समय इन दोनों रूटस् पर यात्रा करनेवाले यात्रियों की जबर्दस्त भीडभाड रहती है.

  • लक्झरी बसों का किराया

रूट दीपावली से पहले अभी एसटी का किराया
अमरावती-पुणे 700 1000 740
अमरावती-औरंगाबाद 600 850 450
अमरावती-नासिक 800 1200 695
अमरावती-इंदौर 600 900 470
अमरावती-भोपाल 700 900 395

Related Articles

Back to top button