अमरावती

शहर और ग्रामीण में धूमधाम से विराजी मां दुर्गा

दुर्गा मंडलों के साथ घर -घर में हुई घटस्थापना

चांदुर रेल्वे/दि.18– शहर तथा तहसील में नवदुर्गोत्सव की शुरुआत रविवार को धूमधाम से हुई. शहर में आझाद, सार्वजनिक नगर, आदर्श नवदुर्गा देवी मंडलों के पंडालों में हर्षोल्लास के माता का आगमन हुआ. इस समय भक्तों ने पूजा, अर्चना और आरती कर ढोल ताशे की गूंज में अबीर गुलाल उड़ाते हुए दुर्गा माता की मूर्ति और घटस्थापना की. वहीं हर घर में भी पूरे विधि विधान व उत्साह के साथ कलश रख घटस्थापना की गई.

इनमें से ग्रामीण में 24 तथा शहर में 10 नवदुर्गोत्सव मंडल तथा शहर और ग्रामीण में कुल 10 शारदा देवी मंडलो का समावेश है.10 दिवसीय नवरात्रोत्सव को लेकर तहसील के साथ शहर में भक्तो में बड़ा उत्साह देखा जा रहा है. दुर्गोत्सव उत्सव में शांति बनाए रखने पुलिस विभाग की ओर से कड़ा पुलिस बंदोबस्त रखा गया है.

* आझाद नवदुर्गा मंडल में गरबा की धूम
नवदुर्गोत्सव में महिलाए गरबा का आंनद लेती है. इस मंडल में आरती के बाद महिलाए गरबा खेलती है. यहां मां दुर्गा की आरती में उपस्थित महिला भक्तों को लॅकी ड्रॉ निकाल कर साडी भेट स्वरूप दी जाती है. इस मंडल में कार्यकर्ता उत्साह से नवदुर्गोत्सव मनाते है.

* आकर्षक रोशनाई भक्तों को करती है आकर्षित
शहर स्थित मध्य चौक पर नगर नवदुर्गा मंडल की ओर से देवी की स्थापना की जा रही हैं. इस मंडल में शानदार लाइटिंग और रोशनाई की वजह से भक्त आकर्षित होते है. यहां पर मां दुर्गा की आरती में ढोल, नगाडे, मंजीरा बजाकर मंडल के सदस्यों के साथ महिलाएं आरती का आनंद लेती है.

* भक्तों का लग रहा तांता
जुना सरकारी अस्पताल के समीप सार्वजनिक नवदुर्गोत्सव मंडल की ओर से सुंदर मंडप डेकोरेशन कर प्रतिवर्ष देवी की स्थापना की जाती है. आदर्श नवदुर्गोत्सव मंडल की ओर से समाज मंदिर में सुंदर झांकी के साथ घटस्थापना की जाती है. शहर में नवरात्री उत्सव में नवदुर्गा देवी देखने भक्तों का तांता लगा रहता है.

Related Articles

Back to top button