अमरावतीमुख्य समाचार

मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड

डॉक्टरेट अवॉर्ड से सम्मानित माधुरी सुदा ने दी सदिच्छा भेंट

* ‘दै. अमरावती मंडल’ के प्रधान संपादक अनिल अग्रवाल ने दी शुभकानाएं
* अब तक सात विश्व रिकॉर्ड बना चुकी है
* बचपन से ही था रंगोली बनाने का जुनून, ले गया शिखर पर
* एक वर्ष में 11 विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य
अमरावती/ दि. 7– बचपन से ही एक से बढकर एक रंगोली बनाने का शौक रखने वाली अमरावती शहर की माधुरी सुदा ने अपने इस शौक को जुनून बनाया और रंगोली के विभिन्न प्रकार के माध्यम से उन्होंने अब तक सात विश्व रिकॉर्ड बना चुकी है. इस बात को देखते हुए उन्हें मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड डॉक्टरेट अवॉर्ड से हाल ही में नवाजा गया. वे आगामी एक वर्ष में 11 विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखती है. इस बीच उन्होंने ‘दै. अमरावती मंडल’ कार्यालय को सदिच्छा भेंट दी. इस समय उनकी इस उपलब्धी पर अमरावती मंडल के प्रधान संपादक अनिल अग्रवाल ने उज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी.
इस दौरान विश्व में अमरावती का नाम रोशन करने वाली माधुरी सुदा से लिये गए विशेष साक्षात्कार में उन्होेंने बताया कि, अब तक वे सात विश्व रिकॉर्ड बना चुकी है. वर्ष 2010 में प्रजापति अहमदनगर में 96 हजार स्क्वेअर फीट की आश्चर्यचकित कर देने वाली रंगोली निकालकर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया. यहां से उन्होंने विश्व रिकॉर्ड के आसमान की बुलंदियों को छूने का सिलसिला शुरु किया. वर्ष 2011 में अमरावती के जिला स्टेडियम में 1 लाख 11 हजार 111 स्क्वेअर फीट इतनी बडी रंगोली निकालकर अपना पिछला रिकॉर्ड तोडते हुए फिर एक बार विश्व रिकॉर्ड बनाया. इस रंगोली के लिए केवल 11 कलाकारों की सहायता ली गई थी.
इसके पश्चात 12-12-12 का योग आया. 12 दिसंबर 2012 को माधुरी सुदा ने अमरावती के जोग स्टेडियम में दुनिया की सबसे लंबी 59 हजार स्क्वेअर फीट रंगोली निकालकर विश्व के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में अपना नाम दर्ज कराने में सफलता पायी. रंगोली निकालने का शुरुआत से ही उनमें जुनून था. आपको भी आश्चर्य होगा कि, डान्स करते हुए रंगोली बनाकर विश्वबुक में अपना नाम दर्ज कराना कोई मजाक का काम नहीं है, ऐसे ही माधुरी सुदा ने अमरावती के सुविख्यात श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के बडे मैदान में 8 दिसंबर 2013 को तीन घंटे तक लगातार बगैर रुके डान्स करते हुए 15 हजार स्क्वेअर फीट इतनी बडी रंगाली निकालकर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवॉर्ड अपने नाम किया. 2015 में कलकत्ता में केवल 1 घंटे में 1500 क्वेअर फीट की रंगोली बनाई. जब डान्स की बात आती है तो माधुरी सुदा ने खेल जगत को भी पीछे नहीं छोडा. उन्होंने कराटे वीथ रंगोली की संकल्पना अपनाते हुए पन्नालाल नगर में 7 जनवरी 2022 को कराटे खेल का प्रदर्शन करते हुए 15 हजार स्क्वेअर फीट रंगोली बनाकर विश्व में अपने नाम का परचम लहराया. हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 27 मई 2022 को यहां के मणिरत्न रिसोड में केवल 7 घंटे के भीतर 11 हजार स्क्वेअर फीट रंगोली बनाकर लोगों को दांतोतले उंगलियां दबाने पर विवश किया. विशेष साक्षात्कार में माधुरी सुदा ने बताया कि, वे आगे भी इसी श्रृंखला में एक वर्ष के भीतर 11 विश्व रिकॉर्ड बनाने का मानस रखती है. बचपन से ही माधुरी सुदा को रंगोली बनाने का शौक था. विवाह के बाद भी उनके पति सतिश जगदीशजी सुदा की प्रेरणा और परिवार का सहयोग मिलते रहा. इसके बल और अपने जुनून के सहारे विश्व किर्तीमान हासिल करने में सफल हुई.

Related Articles

Back to top button