अमरावती

महाआवास योजना को अब उमेद अभियान के घरकुल मार्ट का साथ

घरकुलधारकों को बचत गटों व्दारा उपलब्ध होगा निर्माणकार्य साहित्य

अमरावती/दि.25 – ग्रामीण परिसर के गरीब परिवारों का हक का घर पूर्ण होने के लिये जिले में महाआवास योजना चलायी जा रही है. मंजूर घरकुलधारक नागरिकों को उत्तम दर्जे का निर्माणकार्य साहित्य कम कीमत में उपलब्ध करवाने के लिये उमेद अभियान व्दारा बचत गटों की सहायता से जगह-जगह घरकुल मार्ट शुरु किये जाने के साथ ही घरकुलधारकों को एक ही स्थान पर निर्माणकार्य साहित्य उपलब्ध होने वाला है.
आवास योजना में कई बार शासकीय लाभ मिलने के बावजूद भी घर निर्माण कार्य के लिये उत्तम साहित्य समय पर उपलब्ध न होने से अनेक घरों का निर्माणकार्य नहीं हो पाता. इसलिए जरुरतमंदों के घर का सपना पूरा होने में विलंब होता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए उमेद अभियान के समूह, ग्रामसंघ व्दारा गांव में घरकुल निर्माण कार्य साहित्य उपलब्ध करवा रहा है. इस कारण बाजार भाव से कम कीमत में घरकुल मार्ट से साहित्य मिलने पर घरकुल निर्माणकार्य को गति मिल रही है, यह जानकारी जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा के प्रकल्प संचालक श्रीराम कुलकर्णी ने दी.
घरकुल मार्ट के माध्यम से ईंट,सीमेंट,गिट्टी,लोहा,रेती,टीन, शौचालय शीट,दरवाजों की फ्रेम,खिड़की आदि अत्यावश्यक निर्माण कार्य साहित्य उपलब्ध करवाया जा रहा है. जिससे लाभार्थियों की भी सुविधा हो रही है. आवास योजना से जोड़कर घरकुल मार्ट में बचत गटों की सहायता से निर्माणकार्य साहित्य भी उपलब्ध हो रहा है.इसके लिये महिला गटों को प्रधानता दी जा रही है. इस उपक्रम के का रण आवास योजना को अमल में लाने गति प्रदान होगी, ऐसी जानकारी पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने दी.

गटों को भी मिलेगा आर्थिक बल

जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने कहा कि वंचित व जरुरतमंद नागरिकों के हक का घर पूर्ण होने के लिये महाआवास योजना चलायी जा रही है. घरकुल पूरा होने के लिये दर्जेदार निर्माणकार्य साहित्य सस्ते दाम में दिलवाना उमेद अभियान का उत्तम पर्याय दिया गया है. जरुरतमंद व्यक्ति को अच्छा निर्माणकार्य साहित्य मिलने सहित अभियान के समूहों को भी आर्थिक बल मिलने में मदद होगी

अन्य मार्ट भी शीघ्र होंगे शुरु

घरकुल लाभार्थियों को बांधकाम विषयक साहित्य उचित दाम में एक ही स्थान पर मिले, इसके लिये जिला प्रशासन, जिला परिषद, जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा, उमेश अभियान के संयुक्त तत्वावधान में घरकुल मार्ट की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. महाआवास योजना में जिले में 15 हजार घरकुल पूरे करने का उद्देश्य रखा गया है. जिसके अनुसार जिले में उमेद अभियान व्दारा 420 मार्ट का उद्दिष्ट रखा गया है. इनमें से 216 मार्ट अब शुरु किये गये है, अन्य मार्ट भी शीघ्र ही जगह -जगह पर शुरु होंगे, ऐसा मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमोल येडगे ने बताया.

Related Articles

Back to top button