अमरावती

महादेव पहाड़ से बहने वाला झरना कर रहा है पर्यटकों को आकर्षित

गोलाई के महादेव खोरे को यात्रा का स्वरुप

अमरावती/दि.10 – सातपुड़ा पर्वत पर बसे मेलघाट की सबसे ऊंचाई पर स्थित गोलाई के महादेव पहाड़ से झरना बह रहा है. यह झरना कुल सात पहाड़ों से दरी में गिरकर पर्यटकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है. जिससे इस परिसर को मानो यात्रा का स्वरुप सा आ गया है.
निसर्गरम्य गोलाई का महादेव पर्वत परिसर नैसर्गिक सुंदरता से ओतप्रोत है. यहां पर पर्यटकों की भीड़ जमा हो रही है. सावन के महीने में गोलाई में भोले शंकर के दर्शनार्थ भक्तों की भीड़ बड़ी संख्या में दिखाई देती है. धारणी से 65 किलोमीटर की दूरी पर ऊंचे पहाड़ पर बसे गोलाई गांव के महादेव खोरे परिसर में फिलहाल लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है. महादेव खोरे से गिरने वाले दो झरने व झरनों से बहते पानी में स्नान करने की मजा यहां पर आने वाले पर्यटक ले रहे हैं. इस परिसर से सटे बुलढाणा जिले के युवाओं की भीड़ इस स्थान पर सबसे अधिक देखने मिलती है. अमरावती के साथ ही नागपुर के युवक भी यहां पर आते हैं.

गुफा में शिवलिंग का भाविक ले रहे दर्शन लाभ

पहाड़ से गहरी दरी में उतरना, पानी के प्रवाह के पास निश्चिंत बैठना व निसर्ग के अप्रतिम फोटो निकालते यहां पर युवक दिखाई देते हैं. गोलाई के महादेव खोरे में जिस स्थान पर दो झरने बहते हैं, वहां पर गुफा में शिवलिंग है. इस गुफा में जाने के लिए पहाड़ पर सीढ़ियां तैयार की गई है. गुफा में सर्वत्र कीचड़ रहने पर भी भाविक सावधानी पूर्वक गुफा में जाकर शिवलिंग का दर्शन लाभ लेते हैं. गुफा के बाहर समतल जगह पर भोले शंकर का मंदिर है. जिनके लिये गुफा में जाना संभव नहीं होता वे भक्त इस मदिर के शिवलिंग की पूजा-अर्चना करते हैं. सावन के महीने में शनिवार, रविवार और सोमवार को इस परिसर में यात्रा का रुप दिखाई देता है.

Related Articles

Back to top button