अमरावतीमहाराष्ट्र

समाज के अंतिम घटक के विकास हेतु महाराजस्व अभियान

सांसद नवनीत राणा का प्रतिपादन

* महाराजस्व अभियान को मिला जबर्दस्त प्रतिसाद
* 50 से अधिक सरकारी योजनाओं के स्टॉल का समावेश
* विविध योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र व ई-रिक्षा का वितरण
अमरावती /दि.13– महाराजस्व अभियान विभिन्न योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच कर जनता की समस्याओं को हल करने के लिए चलाया गया है, जिसके जरिए सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने में आने वाली बाधाओं का पता लगाकर सीधे संवाद के माध्यम से उनका समाधान करने का प्रयास कर रही है. साथ ही समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए नागरिकों ने भी प्रशासन के साथ सहयोग करना चाहिए. इस आशय का प्रतिपादन जिले की सांसद नवनीत राणा द्वारा किया गया.

गत रोज स्वामी विवेकानंद व राजमाता जिजाउ की जयंती अवसर पर स्थानीय संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में जिले के सभी सरकारी महकमों की ओर से जिलास्तरीय महाराजस्व अभियान का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर सांसद नवनीत राणा ने उपरोक्त प्रतिपादन किया. इस समय प्रमुख अतिथियों के रुप में राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे, पूर्व मंत्री व विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, विधायक रवि राणा, जिलाधीश सौरभ कटियार, जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा, सहायक जिलाधिकारी नरेश अकुनोरी, मनपा आयुक्त देवीदास पवार, उपजिलाधीकारी रणजित भोसले व रविंद्र जोगी, उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर व वेणु मिणा एवं तहसीलदार विजय लोखंडे उपस्थित थे.

इस समय अपने संबोधन में सांसद नवनीत राणा ने यह भी कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में गरीबों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. साथ ही जिले में कई विकास कार्यों को गति देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के समन्वय से काम चल रहा है. राज्य की विकास दर में जिले का योगदान बढ़ाकर उद्योग और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जनप्रतिनिधियों और प्रशासन को पहल करने की जरूरत है.

* प्रशासन को गतिमान करने अभियान – जिलाधीश कटियार
इस समय जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने कहा कि प्रशासन को अधिक कुशल, गतिशील और पारदर्शी बनाने के लिए सरकार की ओर से ’महाराजस्व अभियान’ चलाया जा रहा है. हम लोगों के लंबित कार्यों का त्वरित निस्तारण किया जा रहा है. इस अभियान में राजस्व विभाग के साथ-साथ सभी सरकारी मशीनरी शामिल है और सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ और हितग्राहियों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है.

* नागरिकों को मिल रहा लाभ – सांसद डॉ. बोंडे
कार्यक्रम में सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए ’शासन आपल्या दारी’ पहल की गई है. इस पहल के माध्यम से नागरिकों को एक ही स्थान पर योजना का लाभ, प्रमाण पत्र और उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान किया जा रहा है. साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के तहत गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज हो रहा है. गरीबों को इसका लाभ मिल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत लोकप्रियता हासिल कर रहा है और जल्द ही हमारा देश विकसित देशों की कतार में खड़ा होगा. उन्होंने अपील की कि महाराजस्व अभियान में विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं और नागरिक इसका लाभ उठाएं.

* विश्वकर्मा योजना से छोटे उद्यमियों को लाभ – विधायक पोटे
विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ने छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित किया है और उन्हें अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद कर रही है. आयुष्मान योजना के तहत गरीबों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिल रही है. प्रशासन की इस पहल से जरूरतमंदों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंच रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि गतिविधि का उद्देश्य लोगों का विकास है.

* गरीबों को उपलब्ध कराया जा रहा आवास – विधायक राणा
कार्यक्रम में विधायक रवि राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवास उपलब्ध कराया जा रहा है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए पीआर कार्ड आवश्यक है. राजस्व अभियान के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को पीआर कार्ड वितरित किए जा रहे हैं, इससे अब गरीबों का सपना पूरा हो रहा है. महाराजस्व अभियान के तहत पात्र हितग्राहियों को एक ही छत के नीचे अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. सरकार द्वारा ऐसी गतिविधियां लगातार चलाई जानी चाहिए ताकि जरूरतमंदों तक सरकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ पहुंचे, ताकि हर पात्र लाभार्थी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके.

Related Articles

Back to top button