अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

85 वर्ष के सबसे ज्यादा उम्मीदवार महाराष्ट्र में

अमरावती/दि.29- देश के वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 23 करोड के उपर है. जिसमें से महाराष्ट्र में 85 वर्ष आयु वर्ग के व उससे ज्यादा आयु वाले महाराष्ट्र मं सबसे ज्यादा मतदाता है. महाराष्ट्र में यह 85 व उसके उपर के मतदाताओं की संख्या 13 लाख के आसपास है.
85 व उसके आगे के आयुवर्ग रहने वाले देश में मतदाताओं की संख्या लगभग 81 लाख मतदाता है. इन आयु वर्ग के मतदाता रहने वाले प्रदेश में दुसरे क्रमांक पर उत्तर प्रदेश का समावेश है. उत्तर प्रदेश में 10 .4 लाख वयोवृध्द मतदाता है. एरवी उत्तर प्रदेश यह देश का सबसे बडा राज्य है. बिहार राज्य वयोवृध्द मतदाताओं की संख्या की तुलना देश में तिसरे नंबर पर आता है. यहां वयोवृध्द मतदाताओं की संख्या 6.6 लाख है. 85 व उससे ज्यादा उम्रवाले मतदाता कम से कम रहने वाले राज्य में तामिलनाडू का समावेश है. इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश के रुप में लक्षव्दीप में जैसे-तैसे 109 वयोवृध्द मतदाता है. दादर हवेली व दीव दमण में 698 तो अंदमान निकोबार बेटां में 1 हजार37 वयोवृध्द मतदाताओं का नाम दर्ज है.

13 लाख के आसपास संख्या
महाराष्ट्र में चुनाव विभाग के कर्मचारियों ने वयोवृध्द मतदाताओं की खोज कर उन तक पहुंच कर उनके घर पर ही मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कर दी है. देश में 85 व उसके उपर उम्र वाले 81 लाख मतदाताओं में महिलाओं की संख्या 58 प्रतिशत है. 47.3 लाख महिला मतदाता वाले महाराष्ट्र में वयोवृध्द मतदाता में 7.3 लाख महिला मतदाता व 5.7 लाख पुरुष मतदाता है.

85 वर्ष व उसके उपर के उम्र वाले व्याधिग्रस्त नागरिक व इसमें अनेक मतदाता बिमारी के चलते मतदान केंद्र में जाकर मतदान करने को लेकर टालमटोल करते है. मगर इसमें भी कुछ मतदाताओं को मतदान का अधिकार मिले इसके लिए पहली बार चुनाव आयोग ने उनके घर पर मतदान करने की सुविधा उपलब्ध की है. चुनाव व्यवस्था की प्रक्रिया में सहभागी कर्मचारी इन वयोवृध्द नागरिकों के संपर्क में है.

Related Articles

Back to top button