अमरावती

महाशिवरात्रि: शिवभक्त हुए भोलेनाथ के दर्शनों से वंचित

घर-घर में हुई पूजा अर्चना

  • भक्तो में बांटा साबुदाना खिचडी का प्रसाद

अमरावती/दि.12 – महाशिवरात्रि के सिद्ध योग पर भगवान शिव व माता पार्वती का मिलन हुआ था. इस दिन भोलेनाथ व माता पार्वती का भव्य-दिव्य रुप से विवाह संपन्न हुआ था. पौराणिक कथाओ के अनुसार इस दिन को महाशिवरात्रि का नाम दिया है. गुरुवार को भोलेनाथ व माता पार्वती की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि सादगीपूर्ण रुप से मनाया गया. कोरोना संक्रमण के चलते शहर के सभी घर-घर में भोलेनाथ की आराधना कर उनका नाम स्मरण किया.
बता दें कि भक्तों ने भी भगवान के दर्शन पाने के लिए मंदिरों के सामने कतारे लगाई थी. लेकिन उन्हें निराश होकर लौटना पडा. भाजीबाजार स्थित सोमेश्वर मंदिर में सुबह के समय जलाभिषेक, पूजा अर्चना की गई. इस दौरान कई भक्त यहां दर्शनों के लिए दाखिल होते ही पुलिस ने मंदिर के प्रवेश द्बार को बंद करवाया. भूतेश्वर चौक स्थित भोलेनाथ के दरबार में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दर्शन किये. गडगडेश्वर मंदिर में पूर्व से ही ताला लगा रहने से भक्तों को खाली हाथ लौटना पडा. इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते कौंडश्वर की महाशिवरात्रि यात्रा को रद्द किया था. जिसके कारण भक्त मंदिरों में जाकर भोलेबाबा के दर्शन नहीं कर पाये. घर में ही पुष्प, बिल्वपत्र, भांग, धतुरा, बेर, जौ के बाले, आम्र मंजरी, मंदार, धूप, गाय का कच्चा दूध, गन्ने का रस, दही, देसी घी, शहद, गंगाजल, साफ जल, कपूर, धूप, दीपक, रुई, चंदन, पंच फल, पंच मेवा, पंच रस, गंध रोली इत्र मौली जनेऊ , शिव और माता पार्वती की श्रृंगार की सामग्री, वस्त्राभूषण, रत्न पंच मिष्ठान, दक्षिणा, पूजा के बर्तन, कुशासन आदि से भोलेनाथ की आराधना की.
विशेष यह कि शहर के कुछ सामाजिक संगठनों ने गुरुवार को महाशिवरात्रि निमित्त भक्तों में प्रसाद रुपी साबुदाना खिचडी का वितरण किया. साबुदाना खिचडी का वितरण किया. हमलापुरा, कल्याणनगर मार्ग, रामपुरी कैम्प, पंचवटी चौक, शेगांव नाका, रवि नगर नवाथे चौक परिसर समेत शहर के कई इलाकों में महाशिवरात्रि निमित्त साबुदाना खिचडी का वितरण कर भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया.

राणा दम्पत्ति ने किया भोलेनााथ के दर्शन

सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा का गुरुवार को शहरागमन हुआ. राणा दंपत्ति ने महाशिवरात्रि के अवसर पर भोलेबाबा के दर्शन कर अपनी दिनचर्या का आरंभ की. मंदिर के चुनिंदा विश्वस्तों की उपस्थिती में उन्होंने शहर के कुछ बडे मंदिरों को भेंट देकर भोलेनाथ के शिवलिंग पर जल अर्पित किया.

Related Articles

Back to top button