अमरावती

महात्मा फुले अर्बन को- ऑप बैंक की 24 वीं वार्षिक साधारण सभा उत्साह से

सभा में बैंक के संचालक, सभासद व कर्मचारियों ने रक्तदान किया

* पूंजीपति तथा विविध क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करनेवालों का बैंक की ओर से सत्कार किया गया
* पुरस्कार समारोह का आयोजन 23 अगस्त को नाशिक में
अमरावती/ दि. 28– रविवार, 16 जुलाई को महात्मा फुले अर्बन को- ऑप बैंक की 24 वीं वार्षिक सर्वसाधारण सभा तेलाई सेलीब्रेशन हॉल,रहाटगांव रोड में बडे उत्साह से संपन्न हुई. इस सभा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था. इसमें बैंक के संचालक, सभासद व कर्मचारियों ने रक्तदान किया तथा बैंक की ओर से पूंजीपति , कर्जदार , दैनिक पूंजीपति संग्राहक तथा विविध क्षेत्र के नागरिकों का उल्लेखनीय कार्यो के लिए सत्कार किया गया.
उसके बाद बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र आंडे ने प्रास्ताविक भाषण किया. बैंक की अमरावती, अचलपुर,वरूड, चांदुरबाजार, मोर्शी व यवतमाल में 6 शाखा कार्यान्वित है. उसी प्रकार बैेंक की नई शाखा रहाटगांव अमरावती में शुरू होगी. मुख्य कार्यालय की अत्याधुनिक प्रशासकीय इमारत जल्द ही ग्राहकों की सेवा में शुरू की जायेगी. ऐसा अध्यक्षों ने बताया. रिपोर्ट वर्ष में बैंक की पूंजी 360. 76 करोड, कर्ज 240.36 करोड, कुल व्यवसाय 601.00 करोड रूपए है. ऐसा कहा गया है. रौप्य महोत्सव 2024-2025 वर्ष में बैंक का व्यवसाय 1000 करोड तक करने के लिए व्यवसाय नियोजन तैयार किया गया है. रिपोर्ट वर्ष 2022- 23 में बैंक को केवल नफा 2.89 करोड रूपए हुआ है. उसी प्रकार सभासदों को रिजर्व बैंक के नियमानुसार 10% लाभ दिया गया. ऐसा प्रतिपादन सभा के सभाध्यक्ष ने अपने प्रास्ताविकता में बताया.
केंद्र सरकार के उद्योग विकास व स्वयंरोजगार योजना अंतर्गत(एमएसएमई) महात्मा फुले अर्बन को- ऑप बैंक ने आर्थिक दृष्टि से कमजोर घटक तथा छोटे व्यापारी वर्ग के लिए कम ब्याज में कर्ज आपूर्ति कर उन्हें आर्थिक लाभ करने के उद्देश्य से बैेंक ने महात्मा फुले लघु उद्योग योजना व महिलाओं के लिए सावित्रीबाई फुले लघु उद्योग योजना तैयार की है. बैंक ने महिला सक्षमीकरण की दृष्टि से बचत गुट तैयार करके उन्हें छोटी रकम का कर्ज वितरण करने की शुरूआत 1 जनवारी 2021 से की है. महिला बचतगट द्बारा छोटे- छोटे उद्योगों को आर्थिक सहायता करके उनका उद्योग बढाने इस हेतु से यह योजना चलाई जा रही है. इस बैंक को राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर कुल 28 पुरस्कार प्राप्त हुए है. हाल ही में महाराष्ट्र स्टेट को- ऑप बैंक ऐसोसिएशन, मुंबई की ओर से पद्मभूषण कै. वसंतदादा पाटिल उत्कृष्ट नागरी सहकारी बैंक पुरस्कार घोषित हुआ है. पुरस्कार समारोह नाशिक में 23 अगस्त को होनेवाला है.
इस प्रकार बैंक का उत्तरोत्तर प्रगति का आलेख सभा के सामने रखा गया है. उस पर उपस्थित सभासदों ने तालिया बजाकर तथा हाथ उंचा कर बैंक की उत्तरोत्तर प्रगति संबंध में शुभकामनाएं दी.
बैंक की ओर से अशोेक नाईक, वित्तीय सल्लागार, पुणे व श्रीमती डॉ. अर्चनाताई बारब्दे, संचालिका, व्यवस्थापक समिति ने उपस्थित सभासदों को बैकिंग विषय पर प्रशिक्षण दिया. कार्यक्रम का संचालन बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय सिनकर, प्रदीपराव पांडव ने किया तथा संचालक मंडल व कर्मचारियों की ओर से उपस्थित सभासदों का आभार प्रदर्शन बैंक के उपाध्यक्ष दिलीपरावजी लोखंडे ने किया. कार्यक्रम में बैंक के अधिकारी, कर्मचारी ने परिश्रम किया. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत से किया गया.

 

Related Articles

Back to top button