अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

महावितरण को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से सवा करोड का नुकसान

पर्यायी व्यवस्था और अथक प्रयासो से बिजली आपूर्ति पूर्ववत करने में महावितरण सफल

* आंधीतूफान से पेड तार पर गिरने से जिले में 814 बिजली के खंबे गिरे
* 60 किलोमीटर बिजली लाईन हुई क्षतिग्रस्त
* चांदुर बाजार और भातकुली तहसील में सर्वाधिक नुकसान
अमरावती/दि. 11 – जिले में ओलावृष्टि के साथ हुई बेमौसम बारिश से सर्वाधिक नुकसान महावितरण को हुआ है. तेज हवाओं के कारण चांदुर बाजार परिसर में अनेक स्थानो पर पेड बिजली के तारो पर गिरने से महावितरण के 814 बिजली के पोल गिर गए और इस कारण महावितरण के 9 उपकेंद्रो की बिजली आपूर्ति खंडित हो गई थी. लेकिन अथक प्रयासो के कुछ ही घंटो में बिजली आपूर्ति पूर्ववत करने में महावितरण कर्मचारियों को सफलता मिली है.
मंगलवार की शाम के दौरान हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण चांदुर बाजार और भातकुली परिसर में महावितरण को काफी नुकसान पहुंचा. बिजली की कडकडाहट के समय गाज गिरने से महावितरण की विद्युत यंत्रणा में चुंबकिय क्षेत्र निर्माण होकर अनेक बिजली लाईन के इन्सूलेटर फूट गए और उपकेंद्र तकनीकी खराबी आ गई. साथ ही कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के कारण पेड विद्युत प्रवाहित लाईन पर गिरने से तार टूटकर गिर गए. इस कारण महावितरण के 9 उपकेंद्र और 37 फीडर पूरी तरह बंद पड गए थे. चांदुर बाजार परिसर में महावितरण के उच्चदाब के 241 और लघुदाब के 424 बिजली पोल गिर गए.

इस कारण साढे 17 किलोमीटर उच्चदाब और 30 किलोमीटर लघुदाब की बिजली लाईन क्षतिग्रस्त हो गई. साथ ही पांच फीडर में तकनीकी खराबी आ गई और चार डीबी गिर जाने से भारी नुकसान हो गया. भातकुली परिसर में 33 उच्चदाब के और 79 लघुदाब के बिजली पोल गिर गए. 9 किलोमीटर विद्युत लाईन को नुकसान पहुंचा. अचलपुर विभाग में उच्च और लघुदाब के 32 बिजली के खंबे गिर गए और दो किलोमीटर बिजली लाईन क्षतिग्रस्त हो गई. इसके अलावा दो फीडरो में खराबी आ गई. अमरावती शहर में 7 बिजली के पोल ढह गए और एक डीबी भी क्षतिग्रस्त हो गई. तीन फोडरो में तकनीकी खराबी आने से जिले में महावितरण को 1 करोड 9 लाख 20 हजार रुपए का नुकसान हुआ है. तुफान और बारिश रुकते ही महावितरण ने विविध चरणो में बिजली आपूर्ति नियमित करने के लिए अथक प्रयास किए. उपकेंद्रो को बैक फिडींग से बिजली आपूर्ति की गई है. इस कारण महावितरण की खंडित हुई बिजली आपूर्ति 33 केवी पाडा, 33 केवी घाटलाडकी, 33 केवी खोलापुर, 33 केवी आमला, 33 केवी ब्राम्हणवाडा, 33 केवी तोंडगांव, 33 केवी खल्लार, 33 केवी चांदस वाठोडा और 33 केवी टाकरखेडा आदि उपकेंद्रो की और उस उपकेंद्र को बिजली आपूर्ति करनेवाले तथा इन उपकेंद्रो से बिजली ग्राहको को बिजली आपूर्ति करनेवाली 37 बिजली लाईन पूर्ववत करने में महावितरण को सफलता मिली है. मुख्य अभियंता ज्ञानेश कुलकर्णी का जिले की परिस्थिति पर ध्यान है. अधीक्षक अभियंता सुनील शिंदे के मार्गदर्शन में महावितरण के कार्यकारी अभियंता और कर्मचारियों की तरफ से बिजली आपूर्ति जल्द से जल्द पूर्ववत करने के प्रयास जारी है.

Related Articles

Back to top button