अमरावती

बिजली बिल वसूली हेतू महावितरण ने निकाली जनजागृति फेरी

शहर में ग्राहकों की ओर बकाया है करीब 60 करोड रुपए

अमरावती/दि.26 – बिजली आपूर्ति अखंडित रखने हेतू महावितरण को राजस्व की आवश्यकता रहने के कारण बिजली ग्राहकों में उनकी ओर वर्तमान अथवा बकाया बिजली का पूरा बिल भरकर सहयोग करने की अपील महावितरण शहर विभाग की ओर से जनजागृति रैली निकालकर की गई है.
कोयले की भारी किल्लत के चलते बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है. फिर भी महंगे दाम में बिजली खरीदकर महावितरण की ओर से बिजली ग्राहकों को बिजली आपूर्ति सुचारु रुप से प्रदान करने की कोशिश की जा रही है. लेकिन बकाया का प्रमाण देखते हुए भविष्य में बकायदार ग्राहकों की बिजली आपूर्ति खंडित करने के अलावा महावितरण के पास कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है. अमरावती जिले से सटे परिमंडल में वसूली को गति मिली है. लेकिन अमरावती जिले में बिजली बिल भरने में ग्राहकों का प्रतिसाद देखते हुए बिजली बिल वसूली के लिए वरिष्ठ कार्यालय व्दारा बार-बार नाराजगी व्यक्त की जा रही है.
महावितरण कंपनी भी बिजली ग्राहकों जैसे ही बिजली निर्मिति कंपनियों की एक ग्राहक ही है. महावितरण कंपनी की वर्तमान में मौजूद आर्थिक स्थिति को देखते हुए बिजली निर्मिति कंपनी और पारेषण कंपनियों को देय राशि का भुगतान करने में भी महावितरण कंपनी को कवायद करनी पड रही है. इसी कारण ऐन दीपावली त्यौहार के समय शहर के बिजली ग्राहकों को अंधेरे का सामना ना करना पडे, इस कारण महावितरण की मुख्य अभियंता पुष्पा चव्हाण, अधीक्षक अभियंता दिलीप खानंदे समेत सभी वरिष्ठ अधिकारी, अभियंता, कर्मचारी वसूली मुहिम में सहभागी हुए हैं. समय पर तथा नियमित बिजली बिल भरने वाले बिजली ग्राहकों को बिजली की अखंडित सेवा देने का महावितरण की मंशा है, बकाया नहीं भरने वाले ग्राहकों की मजबूरन बिजली आपूर्ति खंडित करने की कार्रवाई करनी पडेगी.
अमरावती शहर में महावितरण के तीन उपविभाग अंतर्गत 23876 घरेलू ग्राहकों पर 17.81 करोड रुपए बकाया है. वाणिज्यिक श्रेणी के 3134 ग्राहकों पर 3.83 करोड रुपए बकाया है तथा 512 औद्योगिक ग्राहकों पर 3.86 करोड रुपए, शासकीय कार्यालय के 310 ग्राहकों पर 74 लाख रुपए, जलापूर्ति योजना पर 35 लाख रुपए, कृषि श्रेणी के 1209 ग्राहकोें पर 15.99 करोड रुपए तथा स्ट्रीट लाइट के 18.19 करोड रुपए बिजली बिल के बकाया हैं. बिजली की ज्यादा बकाया रहने वाले क्षेत्रों में जनजागृति रैली निकाली गई. यह रैली कार्यकारी अभियंता आनंद काटकर के नेतृत्व में निकाली गई थी. रैली में अतिरिक्त कार्यकारी अभियंता प्रदीप अंधारे, संजय कुटे, सुधीर गिरी, राजपाल गेडाम, विकास शहाडे, नवनीत सावरकर समेत शहर में कार्यरत सभी कर्मचारी उपस्थित थे.

शहर के तीन उपविभागों की स्थिति

ग्राहक का प्रकार     ग्राहक की संख्या    बकाया
घरेलू                         23,876            17.81 करोड
वाणिज्यिक                 3,134              3.83 करोड
औद्योगिक                    512                3.86 करोड
शासकीय कार्यालय         310                74 लाख
कृषि                         1,209               15.99 करोड
पाणी पुरवठा विभाग –     —                  35 लाख
स्ट्रीट लाइट –               —                  18.19 करोड

Related Articles

Back to top button