अमरावतीमहाराष्ट्र

महावितरण महिला दिन कार्यक्रम

विचारों में न उलझकर जिम्मेदारी संभालने की आवश्यकता

* डॉ. मोहना कुलकर्णी और डॉ. अर्चना जाधव ने संवाद साधा*
अमरावती/दि.15– सुपरवुमन सिंड्रोम के कारण महिला स्वयं को अच्छा साबित करने के लिए मन की अनेक भावनाओं में उलझ जाती है. जिसके कारण वह अनेक समस्याओं के कारण उसकी परेशानी और भी बढती जाती है. इसके के लिए मन में आनेवाले विचारों से दूर होकर अपना कार्य करे, ऐसा प्रतिपादन मानसोपचार विशेषज्ञ डॉ. मोहना कुलकर्णी ने किया तथा वर्कीग वुमन ने दिए गये कार्य की जिम्मदारी लेकर स्वयं को अच्छा साबित करे , ऐसा प्रतिपादन सहायक राज्यकर आयुक्त अर्चना चव्हाण जाधव ने महावितरण की महिला कर्मचारियों से सवांद साधते समय किया.
वे महावितरण के प्रादेशिक प्रशिक्षण केंद्र में महिला दिन निमित्त आयोजित किए गये कार्यक्रम में बोल रही थी. इस कार्यक्रम के अध्यक्ष मुख्य अभियंता ज्ञानेश कुलकर्णी तथा अधीक्षक अभियंता दीपक देवहाते, सुनील शिंदे प्रमुख रूप से उपस्थित थे.
इस समय बोलते हुए डॉ. मोहना कुलकर्णी ने कहा कि महिलाएं कोई भी विचार करते समय यह समझना चाहिए की वह वास्तविक है क्या उपयोगी है ? अथवा अपन ने निर्धारित किया उद्देश्य पूरी क्षमता से उपयोगी है क्या. यह समझना चाहिए. नहीं तो हमें असफलता मिलने पर हमारे मन में खेदजनक विचार आने लगते है. जिससे हमारा स्वास्थ्य खराब होने की संभावना बढ जाती है. महिलाएं यदि अनुकूल स्थिति हो या प्रतिकुल स्थिति समान रहेगी तो वह स्वस्थ रहेगी.
इस समय बोलते समय मुख्य अभियंता ज्ञानेश कुलकर्णी ने कहा कि नोकरी और घर संभालते समय महिलाओं को अधिक कसरत करनी पडती है. महिलाओं को भावनाओं में न बहकर वास्तविकता को समझना आवश्यक है. इसके अलावा महिलाओं को आर्थिक शिक्षित होना आवश्यक है. क्योंकि संकट के समय महिलाओं को अपने परिवार की विशेषता, आर्थिक व्यवहार की जानकारी होना आवश्यक है. महिलाओं को हमेशा जांईट एकाउंट निकालने के लिए आग्रही रहे, कार्यालय में काम करते समय गंभीरता लाए तथा लडकियों को कर्ता के रूप में सामने आने का आवाहन किया.
इस अवसर पर महावितरण की महिला अधिकारी, अभियंता व कर्मचारी ने अपने मनोगत व्यक्त किए. इस कार्यक्रम में सहायक महाव्यवस्थापक रूपेश देशमुख, उपमुख्य औद्योगिक संबंध अधिकारी मधुसूदन मराठे, उपविधि अधिकारी प्रशांत लहाने, वरिष्ठ व्यवस्थापक विजय पचारे, व्यवस्थापक कल्पना भुले, व्यवस्थापक यज्ञेश क्षीरसागर सहित महावितरण में कार्यरत महिला अधिकारी, अभियंता व कर्मचारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button