अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विदर्भ के सट्टा बाजार में महायुति का पलडा भारी

भाजपा को 5, शिंदे सेना को 1, कांगे्रस व उद्धव सेना को 2-2 सीटें मिलने का अनुमान

अमरावती /दि.17- अलग-अलग न्यूज चैनलों तथा सर्वेक्षण एजेंसियों द्वारा विदर्भ में महायुति के पक्ष में रुझान दिखाये जाने के चलते अब सट्टा बाजार ने विदर्भ में महायुति को झुकता माप देना शुरु कर दिया है. सट्टा बाजार के मुताबिक विदर्भ की 10 सीटों में से महायुती को 6 तथा महाविकास आघाडी को 4 सीटें मिलने का अनुमान है. यद्यपि सट्टा बाजार द्वारा जताया गया अनुमान अंतिम नहीं होता है. लेकिन पिछले कुछ चुनावों का इतिहास देखते हुए कहा जा सकता है कि, इक्का-दुक्का सीटों के अपवाद को छोडकर सट्टा बाजार का अनुमान ज्यादातर समय सटीक व बराबर ही रहती है.
बता दें कि, लोकसभा चुनाव के तहत विदर्भ में 19 व 26 अप्रैल को पहले 2 चरणों में मतदान हुआ था और मतदान के करीब 7 दिन बाद सट्टा बाजार के आंकडे सामने आये थे. अमूमन मतदान के पश्चात दूसरे ही दिन सट्टा बाजार के आंकडे खुल जाते है. लेकिन इस बार सट्टा बुकियों ने अपना अनुमान लगाने हेतु पर्याप्त समय लिया.

* किन सीटों पर भाजपा की जीत के आसार
– सट्टा बाजार के मुताबिक नागपुर में भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एकतरफा तरीके से चुनाव जितेेंगे और कांग्रेस के विकास ठाकरे उनके आसपास भी नहीं रहेंगे.
– इसी तरह सट्टा बुकियों ने रामटेक में भी शिंदे सेना के प्रत्याशी राजू पारवे के पक्ष में अपना रुझान दिखाया है. सट्टा बाजार ने शुरुआत में रामटेक सीट पर चुनाव शिंदे सेना के पक्ष में पूरी तरह एकतरफा रहने का अनुमान जताया था. लेकिन अब ‘रेट’ मेें थोडा बहुत ‘करेक्शन’ किया गया है. सट्टा बुकियों के मुताबिक वंचित बहुजन आघाडी के समर्थन पर चुनाव लडने वाले एड. किशोर गजभिये वोटों का बडे पैमाने पर विभाजन करने में असफल साबित होंगे. लेकिन इसके बावजूद शिंदे सेना के प्रत्याशी राजू पारवे इस चुनाव में विजयी हो सकते है.
– उधर भंडारा-गोंदिया संसदीय सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद सुनील मेंढे के दोबारा विजयी होने का अनुमान सट्टा बाजार द्वारा जताया गया है. सट्टा बुकियों के मुताबिक कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले का जादू इस संसदीय क्षेत्र में बिल्कुल भी नहीं चलने वाला है. जिसकी वजह से कांग्रेस के डॉ. प्रशांत पडोले करीब 70-75 लाख वोटों से हार सकते है.
– इसके अलावा गडचिरोली की सीट पर भाजपा को एकतरफा जीत मिलेगी, ऐसा शुरुआती दौर में अनुमान लगाया गया था. लेकिन अब संशोधित अनुमान में कहा गया है कि, गडचिरोली संसदीय सीट पर कांटे की टक्कर होगी. जिसमें भाजपा को जीत मिल सकती है.
– इसी तरह वर्धा संसदीय सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद रामदास तडस के विजयी होने का अनुमान सट्टा बुकियों द्वारा लगाया गया है. वर्धा संसदीय क्षेत्र में राकांपा की ओर चुनावी मैदान में रहने वाले पूर्व विधायक अमर काले के पक्ष में माहौल बनाने हेतु खुद शरद पवार ने काफी प्रयास किये, लेकिन शरद पवार के प्रयास वोटों में तब्दील नहीं हो सके, ऐसा सट्टा बुकियों का अनुमान है.
– इसके साथ ही अकोला में वंचित बहुजन आघाडी के नेता एड. प्रकाश आंबेडकर की वजह से बडे पैमाने पर वोटों का विभाजन हो सकता है. जिसके चलते कांग्रेस के डॉ. अभय पाटिल को भाजपा प्रत्याशी अनुप धोत्रे काफी बडे फर्क से हराएंगे, ऐसा दावा सट्टा बुकियों द्वारा किया गया है.

* अमरावती व चंद्रपुर में पूरी तरह उलटफेर
विशेष उल्लेखनीय है कि, सट्टा बाजार ने शुरुआत में अमरावती व चंद्रपुर संसदीय सीटों पर भाजपा को ‘फेवर’ दिया था. परंतु पिछले सप्ताह ही इन दोनों सीटों पर पांसे पूरी तरह उपलट गये और अब सट्टा बुकियों ने अनुमान जताया है कि, इन दोनों सीटों पर कांग्रेस ही बाजी मारेगी. पूरे राज्य का ध्यान अपनी ओर आकर्षित रहने वाले अमरावती संसदीय क्षेत्र में हुई काटे की टक्कर में भाजपा प्रत्याशी व मौजूदा सांसद नवनीत राणा को हार का सामना करना पडेगा तथा अमरावती संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे बाजी मारेंगे, ऐसा अनुमान सट्टा बाजार द्वारा अब जताया जा रहा है. यह अपने आप में काफी बडा उलटफेर है.
वहीं चंद्रपुर संसदीय क्षेत्र को लेकर सट्टा बुकियों ने अपने पहले के कयास को पूरी तरह से पलटते हुए अब संशोधित अनुमान जताया है. जिसमें कहा गया है कि, भाजपा प्रत्याशी एवं राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को इस बार हार का सामना करना पड सकता है तथा चंद्रपुर संसदीय क्षेत्र में दिवंगत सांसद बालू धानोरकर की पत्नी एवं कांगे्रस प्रत्याशी प्रतिभा धानोरकर जीत हासिल कर सकती है.

* यवतमाल व बुलढाणा में जल सकती है ‘मशाल’
बता दें कि, इस बार महायुति द्वारा यवतमाल-वाशिम एवं बुलढाणा संसदीय सीट को शिंदे गुट वाली शिवसेना के कोटे में छोडा गया था तथा शिंदे गुट ने यवतमाल-वाशिम संसदीय क्षेत्र से राजश्री पाटिल तथा बुलढाणा संसदीय क्षेत्र से मौाजूदा सांसद प्रतापराव जाधव को अपना प्रत्याशी बनाया था. वहीं दूसरी ओर महाविकास आघाडी द्वारा यह दोनों संसदीय क्षेत्र उद्धव सेना के कोटे में छोडे गये है और उद्धव सेना ने यवतमाल-वाशिम क्षेत्र में संजय देशमुख तथा बुलढाणा क्षेत्र में नरेंद्र खेडेकर को अपना प्रत्याशी बनाया था. जिसके चलते इन दोनों संसदीय सीटों पर शिवसेना के ही दोनों गुटों के बीच आमने-सामने की सीधी टक्कर हुई. जिसकी ओर सभी का ध्यान लगा हुआ था. सट्टा बाजार के मुताबिक इन दोनों सीटों पर शिंदे गुट के ‘धनुष्यबाण’ को तोडकर उद्धव सेना द्वारा अपनी ‘मशाल’ जलाई जा सकती है. सट्टा बुकियों ने अनुमान जताया है कि, यवतमाल-वाशिम संसदीय क्षेत्र में उद्धव सेना के संजय देशमुख तथा बुलढाणा संसदीय क्षेत्र में उद्धव सेना के नरेंद्र खेडेकर चुनाव जीत सकते है.

Related Articles

Back to top button