अमरावती

माहे रमजान हुआ शुरू

मुस्लिम समाज बंधूओं ने रखा पहला रोजा

  • इबादत व दुआओं का दौर हुआ शुरू

अमरावती/दि.14 – गत रोज चांद मुबारक दिखाई देते ही मुस्लिम धर्म गुरूओं द्वारा बुधवार 14 अप्रैल से माहे रमजान के शुरू होने का ऐलान किया गया. जिसके बाद सभी मुस्लिम समाज बंधूओें ने एक-दूसरे को चांद मुबारक की शुभकामनाएं दी और बुधवार के तडके सहरी करने के साथ ही इस रमजान माह का पहला रोजा रखा.
बता दें कि, माहे रमजान को सब्र व इबादत के साथ ही रहमत व बरकत का महिना माना जाता है. ऐसे में मुस्लिम समाज बंधुओं द्वारा इस माह के दौरान रोजा रखते हुए पूरा समय इबादत में बिताया जाता है और नमाज अदा करने के साथ ही दुआ भी पढी जाती है. ऐसे में मुस्लिम बहुल इलाकोें सहित मस्जिदों में अच्छीखासी चहल-पहल का आलम दिखाई देता है. किंतु इस वर्ष कोविड संक्रमण के जबर्दस्त खतरे को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से जनता के हितों व सुरक्षा के मद्देनजर उपाययोजनाओें को लेकर गाईडलाईन जारी की गई है तथा सभी मुस्लिम समाज बंधुओं से रमजान माह के दौरान अपने-अपने घरों पर रहकर ही नमाज अदा करने व इबादत करने का आवाहन किया गया है.
बता दें कि, विगत वर्ष भी माहे रमजान व रमजान ईद पर कोविड संक्रमण का साया मंडराया हुआ था और इस वर्ष भी कमोबेश वहीं स्थिति है. ऐसे में प्रशासन ने सभी मुस्लिम समाज बंधुओं से कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करने और प्रशासन के साथ सहयोग करने का आवाहन किया है. जिसे देखते हुए मुस्लिम समाज के कई गणमान्य नागरिकों ने प्रशासन की भुमिका का समर्थन करते हुए मुस्लिम समाज बंधुओं से माहे रमजान के दौरान नियमों के पालन को लेकर अपील जारी की है.

गाईडलाईन का पालन जरूरी

कोविड संक्रमण की बढती रफ्तार को देखते हुए लॉकडाउन लगाने की नौबत आयी है. ऐसे में संक्रमण को रोकने हेतु सभी लोगोें ने सरकार की ओर से जारी गाईडलाईन का पालन करना चाहिए. इस समय नागपुर जैसे बडे शहर में मरीजों के लिए बेड की कमी हो गयी है. ऐसी स्थिति अपने यहां न हो, इसके लिए हर कोई पूरी कडाई के साथ नियमों का पालन करे.
– गुड्डू हमीद
उपाध्यक्ष, युवक कांग्रेस

सख्ती के साथ हो नियमों का पालन

पिछले वर्ष भी माहे रमजान के दौरान सभी लोगों ने पूरी सख्ती के साथ सभी नियमों का पालन किया था और इस वर्ष भी कोरोना के लगातार बढते खतरे को देखते हुए सभी लोगों ने सरकार की गाईडलाईन का पालन करना चाहिए. इस माह के दौरान हर कोई मास्क व सोशल डिस्टंसिंग का पालन करे तथा बेवजह बाहर न घुमे. साथ ही लॉकडाउन काल में दुश्वारियों का सामना कर रहे गरीबों व जरूरतमंदों का ख्याल रखे.
– अफजल हुसैन
पार्षद, एमआईएम

इबादत के साथ ही सुरक्षा पर भी ध्यान दें

रमजान माह इबादत व बरकत का महिना है और इस समय इबादत के साथ ही स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन भी जरूरी है, क्योेंकि संक्रमण अब बडी तेजी से फैल रहा है. अत: सभी लोग मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करे.
– जकीमुल्ली
एमआईएम कार्यकर्ता

प्रशासन के साथ सहयोग करना जरूरी

रमजान माह में जिला प्रशासन द्वारा रोजादारों की सहूलियत हेतु कुछ चीजों को छूट दिया जाना चाहिए. वहीं राज्य सरकार की गाईडलाईन के हिसाब से जनता ने भी प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करना चाहिए, क्योेंकि यह गाईडलाईन हम सभी की हिफाजत के लिहाज से ही बनायी गयी है. अत: इनका पालन करना बेहद जरूरी है.
– गाजी जाहेरोश
विभागीय अध्यक्ष, उर्दू टिचर्स एसो.

नियमों का पालन करे हर कोई

रमजान का महिना सब्र का महिना है. इस महिने में इबादत के साथ ही अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना भी जरूरी है. इसलिए राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जो नियम व शर्तें लागू किये है, उनका कडाई से पालन होना चाहिए. हर कोई मास्क, सोशल डिस्टंसिंग व सैनिटाईजेशन संबंधी नियमों का पालन करने के साथ ही रमजान माह के दौरान दुनिया को कोरोना से मुक्त करने की दुआ भी करें.
– प्रा. सनाउल्ला खान
राकांपा पदाधिकारी

जान है तो जहान है

इस समय सभी ने इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि, जान है तो जहान है. अत: हर कोई कोरोना से संबंधित नियमों और सरकार की गाईडलाईन का बेहद कडाई के साथ पालन करे और सुरक्षा संबंधी उपायों पर अमल करते हुए रमजान माह में इबादत और दुआ करें.
– नदीमुल्ला, सामाजिक कार्यकर्ता

Related Articles

Back to top button