अमरावती

माहेश्वरी सेवामंच परिवार ने घुमंतू समुदाय को बच्चों को बांटे कपडे

कृष्णाबाई मंत्री, त्रिवेणीबाई एवं जयकुमार मंत्री की स्मृति में आयोजन

अमरावती/दि.25– शहर सामाजिक संगठन श्री माहेश्वरी सेवा मंच परिवार द्वारा संगठन के 25 वर्ष में पदार्पण के अवसर पर तथा दशहरा एवं दीपावली के पर्व को ध्यान में रखते हुए विवेकानंद आश्रम बायपास रोड में घुमंतू समाज के 21 बच्चों को स्व. श्रीमती कृष्णाबाई कन्हैयालालजी मंत्री, स्व. त्रिवेणीबाई एवं स्व.जयकुमार नारायणदाजी मंत्री की स्मृति में उच्च क्वालिटी के कपडे बांटे. इस अवसर पर सुशीला घनश्यामदास गांधी की ओर से बच्चों को मिठाई, डॉ.ज्योति चंद्रशेखर भूतड़ा की ओर से रजिस्टर एवं पेन तथा किशोर आसोले, बिहारीलाल बुब की ओर से फलों का वितरण किया गया.

इस अवसर पर विवेकानंद आश्रम के संचालक अविनाश देशपांडे द्वारा विवेकानंद आश्रम की स्थापना और उनका पारधी समाज के लिए विगत 25 वर्षों से किए जा रहे कार्यों का विवरण उपस्थितों के सामने रखा गया. इस संस्था को चलाने में किन-किन कठिनाइयों का उन्हें सामना करना पड़ा यह भी उन्होंने बताया उन्होंने कहा की संस्था के लोग 25 वर्ष पहले जब पारधी समाज में शिक्षा की जनक जागृति करने हेतु जाते थे तो उन्हें हमारे सभ्य समाज के लोग ही प्रताड़ित करते थे पर उन्होंने उसकी परवाह ना करते हुए इस शोषित एवं पिछड़े समाज को सामाजिक स्तर बढ़ाने हेतु अपना प्रयास जारी रखा और आज इस माध्यम से कई बच्चों को पढ़ाकर सुशिक्षित करने के साथी उन्हें रोजगार देने का कार्य भी किया. जिससे प्रेरित होकर आज इस समाज के बहुत से लोग समाज की मुख्य धारा में आने हेतु तैयार है. साथ ही उन्होंने बताया की इन बच्चों को संस्कृत में भी निरंतर प्रशिक्षण दिया जाता है और कई बच्चे इसमें पारंगत हो चुके हैं. घुमंतू समाज के कई बच्चे एमपीएससी की परीक्षा भी दे रहे हैं.

इस अवसर पर बच्चों ने श्री विवेकानंद की प्रार्थना से तथा राम रक्षा स्तोत्र एवं संस्कृत के कई स्तोत्र के माध्यम से सभी उपस्थितों का स्वागत किया. श्री माहेश्वरी सेवा मंच के अध्यक्ष सुनील मंत्री ने भी मार्गदर्शन किया. इस कार्य को सफल बनाने में श्री माहेश्वरी सेवा मंच के पूर्व अध्यक्ष राम प्रकाश गिलड़ा ने महत्वपूर्ण कार्य किया. संस्था के सचिव संजय भूतड़ा ने सभी का आभार माना. इस अवसर पर संस्था की ओर से घनश्यामदास गांधी, रामप्रकाश गिल्डा, डॉ. नंदकिशोर भूतड़ा, उषा भूतड़ा, डॉ. सतीश माहेश्वरी, बिहारीलाल बुब, संजय जाजू, प्रमोद राठी, रोशन सादाणी व विवेकानंद आश्रम के मुंकूद पांडे, सुनिल वेरूलकर, नरेंद्र भोसले, पिंकी भोसला आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button