अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

‘नारी का बढता साडी से मान, संस्कृति व धरोेहर का करें सम्मान’

साडी परिधान को माहेश्वरी नारियों ने दिया प्रोत्साहन

* सतीधाम से राधाकृष्ण मंदिर साडी वॉक
* भजन कीर्तन और जयकारे
* माहेश्वरी महिला मंडल का आयोजन
अमरावती/दि.8- जिला माहेश्वरी महिला मंडल ने आज अनोखा राष्ट्रीय कार्यक्रम रखा. एक साथ देश के अनेक शहरों में माहेश्वरी सखियों ने साडी वॉक का अभूतपूर्व आयोजन किया. जिसके अंतर्गत नेपाल के नगरों में भी सबेरे 7 बजे साडी वॉक का आयोजन हुआ. अमरावती में रॉयली प्लॉट स्थित सतीधाम मंदिर से पूजा और राधाकृष्ण भगवान की आरती कर नारियां देवी देवताओं के जयकारें लगाते हुए मुख्य मार्ग से जवाहर गेट के भीतर स्थित माहेश्वरी राधाकृष्ण मंदिर उत्साह से पहुंची. वहां भी आरती और अन्य अनुष्ठान किए गये. सभी महिलाओं ने पीले रंग की साडियां परिधान की थी. उसी प्रकार देशज संस्कृति का परिचय कराते अनेक ने ओढने भी धारण किए थे. अनूठी छटा इन नारियों के समवेत प्रयत्न ने बिखेरी. सुबह सबेरे अमरावती के लोगों को ठेठ राजस्थानी पहनावे और प्रभु भक्ति का अद्भूत संगम देखने मिला. कई लोगों ने इन दृश्यों को अपने स्मार्ट फोन में लेने का मोह पूर्ण किया.
* माथे पर रोली, कलाइयों में मोली
जिलाध्यक्ष उषा राठी, किरण मूंधडा और अन्य की पहल से आयोजित साडी परिधान वॉक में सतीधाम मंदिर पर एकत्र होकर महिलाओं ने कुमकुम तिलक किए. कलाईयों पर मोली बांधी गई. उपरांत आरती व अर्चना की गई. फिर उत्साह से राधाकृष्ण मंदिर की ओर प्रस्थान किया. जयस्तंभ चौक से राजकमल, सरोज चौक, प्रभात, जवाहर गेट होते हुए रंगारी गली के माहेश्वरी राधाकृष्ण मंदिर वे पहुंची.
* रानी लक्ष्मीबाई और राधाकृष्ण
महिलाओं ने उत्साह से रानी लक्ष्मीबाई और राधाकृष्ण की सजीव झांकी बनाई थी. दोनों ही झांकियों ने सभी को मुग्ध कर दिया. उसी प्रकार रानी लक्ष्मीबाई की झांकी आधुनिक नारियों को भी भारतीय संस्कृति अनुरूप पारंपरिक परिधान की सत्प्रेरणा दी.
* अनेक महिलाएं आयी सजधज कर
प्रीति महेंद्र, अलका गट्टानी, उर्मिला कलंत्री, रानी करवा, संगीता टवानी, सुनीता राठी, संगीता मूंधडा, कीर्ति हेडा, प्रियंका गट्टानी, विजया राठी, सीमा राठी, सुषमा मूंधडा, सरिता सोनी, कीर्ति चांडक, शीला डागा, शीतल राठी, भारती लढ्ढा, मालती सिकची, लीला झंवर, दुर्गा जाजू, माधुरी सोनी, वंदना सोनी, निर्मला डागा, सुनीता राठी, नीता मूंधडा, शोभा हेडा, स्वाति राठी, काजल साबू, वर्षा मालपानी, रेखा हेडा, आभा लाहोटी सहित अनेक महिला सभासदों ने भारतीय साडी परिधान को प्रचलित करने के लिए आज के वॉक में उत्साह से सहभाग किया. अनीता मंत्री हाथ में प्ले कार्ड लेकर सहभागी हुई थी. उन्होंने प्ले कार्ड के माध्यम से नारी जगत को संदेश देने का प्रयत्न किया. अन्य महिलाओं ने भी प्ले कार्ड लेकर विविध संदेश दिए. साडी परिधान से संस्कृति व धरोहर के सम्मान का नारा दिया गया.
* प्रा. कलंत्री ने सराहा
माहेश्वरी समाज के महेश नवमी उत्सव अंतर्गत पहले ही दिन साडी वॉक आयोजित करने के लिए पंचायत के सरपंच प्रा.जगदीश कलंत्री ने आयोजन को सराहा. उन्होंने नारी जगत का माहेश्वरी मंदिर में स्वागत करते हुए कहा कि साडी परिधान को प्रोत्साहन देना आवश्यक है. हमारी संस्कृति और परंपरा, परिधान को बढावा देना हमारा ही कर्तव्य है.

Related Articles

Back to top button