अमरावतीमुख्य समाचार

मजीप्रा का शहरवासियों पर 131.82 करोड बकाया

अभय योजना के तहत 31 मार्च तक बकाया अदा किया तो आधा बिल माफ

अमरावती/दि.31- अमरावती मनपा क्षेत्र में महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के ग्राहकों की तरफ 131ं करोड 82 लाख रुपए बकाया रहने की जानकारी मजीप्रा से मिली है. अभय योजना के तहत यदि ग्राहकों ने बिल अदा किया तो उनका शत प्रतिशत ब्याज माफ किया जानेवाला है. बकाया वसूली के लिए मजीप्रा की तरफ से अभियान भी चलाया जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक अमरावती मनपा क्षेत्र में मजीप्रा के कुल 95 हजार 708 ग्राहक है. इनमें सरकारी कार्यालय, संस्था, उद्योजको का भी समावेश है. इन सभी ग्राहकों पर कुल 131 करोड 82 लाख रुपए बकाया है. मजीप्रा प्रशासन द्वारा यह बकाया बिल वसूल करने के लिए इसके पूर्व अनेक प्रयास किए गए है. लेकिन ग्राहकों का प्रतिसाद न मिलने पर अब शासन की अभय योजना शुरू की गई है. यदि ग्राहकों ने आगामी 31 मार्च तक अपना बकाया अदा किया तो उनका शत प्रतिशत ब्याज माफ किया जानेवाला है. लेकिन सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस योजना के तहत भी ग्राहकों द्वारा चाहिए वैसा प्रतिसाद नहीं मिल रहा है. इस कारण अब मजीप्रा की तरफ से वसूली अभियान शुरू किया गया है. लेकिन कोरोनाकाल से निधि के अभाव के कारण शासकीय कार्यालय, सरकारी अस्पतालो पर बकाया रकम लगातार बढ़ती जा रही है. इसके अलावा आम नागरिकों द्वारा भी यह बकया चाहिए उश तरह अदा नहीं किया जा रहा है. उपकार्यकारी अभियंता अजय लोखंडे के मुताबिक 31 दिसंबर 2022 तक कुल 95708 ग्राहकों में से 49631 ग्राहक अभय योजना के लिए पात्र ठहराए गए है. वैसे सभी ग्राहकों से ब्याज समेत 1 अप्रैल 2022 तक विलंब आकार सहित कुल बकाया रकम 268 करोड 22 लाख रुपए थी. इसमें से 18.29 प्रतिशत बकाया वसूल किया गया है.अब देखना यह है कि बकायादार ग्राहक अभय योजना के तहत कितना बकाया अदा करते है, उसी पर सभी का ध्यान केंद्रीत है.
* ग्राहक ले योजना का लाभ
महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण की तरफ से बकायादार ग्राहकों के लिए अभय योजना शुरू की गई है. यह योजना 31 मार्च तक है. इस योजना के तहत शत प्रतिशत बयाज माफ किया जानेवाला है. इस कारण बकायादारो ने इस योजना का लाभ लेना चाहिए.
अजय लोखंडे, उपकार्यकारी अभियंता, मजीप्रा अम.

Related Articles

Back to top button